अमरावतीमुख्य समाचार

मंडी में नया सोयाबीन आते ही गिरे दाम

किसानों का व्यापारियों पर आरोप

* भाव 4650 से 4740 रूपए
अमरावती/ दि. 25- जून में बारिश की देरी, जुलाई में अतिवृष्टि और अगस्त में फिर बारिश का खंड, जिससे इस बार सोयाबीन बाधित हुआ. उस पर इल्ली का भी प्रादुर्भाव होने से औसत उत्पादन कम हुआ है. ऐसी परिस्थिति में नया सोयाबीन मंडी में आते ही प्रति क्विंटल दाम 500 रूपए कम हो जाने से किसान चिंतित है. इससे लागत खर्च भी नहीं निकलने की बात कहते हुए किसानों ने व्यापारियों पर आरोप किए है.
मृग नक्षत्र में बोए गए सोयाबीन की मंडी में आवक शुरू हो गई है. नया माल आते ही दर कम कर दिए गए. शनिवार को मंडी में 2134 बोरे सोयाबीन आया. जिसका रेट 4650 से 4740 रूपए प्राप्त हुआ. महीना भर पहले सोयाबीन 5 हजार रूपए से अधिक बिक रहा था.
* उत्पादन कम
इस बार फसल पर पहले मौसम के लहरीपन तथा बाद में इल्लियों के आक्रमण की वजह से औसत उत्पादन कम होने की आशंका है. बढते तापमान से भी सोयाबीन की बाहर झड गई. कहीं-कहीं पौधों पर दो चार फल्लियां ही रह गई थी. हालाकि अभी आगे बडा सीजन है. किंतु जानकार बता रहे हैं कि उत्पादन कम हो सकता है.
* मुहूर्त पर गिरे रेट
नया सोयाबीन पिछले हफ्ते से आना शुरू हुआ. दिनों दिन आवक बढेगी. किंतु मुहूर्त पर सोयाबीन के रेट 5 हजार से घटकर 4700 रूपए से कम बोले जा रहे हैं.

सोयाबीन की मांग कम है. नये माल में आद्रता अधिक होने से भाव में थोडा बहुत फर्क है.
– संजय जाजू, व्यापारी

Related Articles

Back to top button