अमरावतीमुख्य समाचार

गतवर्ष की तुलना में इस बार फलों की कीमते 60 फीसद घटी

 मौसम में बदलाव का सर्वाधिक असर रसीले संतरों पर

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१६कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए इन दिनों सर्वसामान्य नागरिक अपने स्वास्थ्य की ओर सर्वाधिक ध्यान देने लगे है. वहीं कोरोना के संक्रमण से बचने हेतु स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा विटामीन-सी का गुणधर्म रहनेवाले संतरे, मोसंबी व नीबू जैसे फलों का सेवन अधिक करने की सलाह दी जा रही है. लेकिन अतिवृष्टि व बदलते मौसम की वजह से जहां एक ओर इन रसीले फलों पर सर्वाधिक असर पडा है, वहीं दूसरी ओर मौसम बदल जाने की वजह से लोगोें ने भी जाम, पपई, सीताफल व संतरे जैसे फलों को पीठ दिखा दी है. जिसकी वजह से गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष फलों की कीमतों में करीब 50 से 60 फीसद कमी देखी जा रही है.
बता दें कि, ठंडी के मौसम में कई लोगों को सर्दी-खांसी की समस्या का सामना करना पडता है. इन बीमारियों पर संतरे का सेवन बेहद कारगर होता है. साथ ही संतरे का सेवन करने से कोरोना के खिलाफ रोगप्रतिकारक क्षमता भी बढती है. ऐसा डॉक्टरों का कहना है. वहीं इन दिनों बाजार में बडे पैमाने पर संतरे की आवक भी हो रही है. अमरावती जिले के वरूड, मोर्शी, तिवसा, अचलपुर व परतवाडा आदि क्षेत्रों से संतरा बडे पैमाने पर दिल्ली से लेकर बांग्लादेश तक भेजा जाता है. किंतु कोरोना की वजह से माल ढुलाई के साधन सीमित रहने और मौसम में हुए बदलाव की वजह से संतरा इन दिनों कौडियों के दामोें पर बिक रहा है. साथ ही इन दिनों कई संतरा व्यापारियों द्वारा किसानों के साथ किये गये संतरा खरीदी के करार भी रद्द किये जा रहे है. ऐसे में संतरा उत्पादक किसान स्थानीय बाजारों में बेहद कम दरों पर संतरा बेच रहे है.
ज्ञात रहें कि, ठंडी के मौसम में कई लोग बेहतरीन स्वास्थ्य के लिए अपने दैनिक आहार में फलों का सेवन करते है. ऐसे में इस मौसम के दौरान फलों की अच्छीखासी मांग होती है और ठंडी के मौसम में फलों को अच्छेखासे दाम भी मिलते है, लेकिन अक्तूबर माह में जिले के विभिन्न हिस्सों में हुई अतिवृष्टी की वजह से साग-सब्जीयों व फसलों की पैदावार बुरी तरह प्रभावित हुई. जिसके चलते बाजारों में बेहतरीन क्वॉलीटीवाले फलों की आवक घटी. साथ ही उनके दामों में भी 50 से 60 फीसदी कमी देखी जा रही है. ठंडी के मौसम के दौरान बाजार में अनार की अच्छीखासी मांग रहती है, लेकिन इस समय अनार की ही आवक और गुणवत्ता काफी कम देखी जा रही है.

  • फलों के तुलनात्मक भाव

वर्ष 2019           थोक भाव
फल                      25 रू
संतरा                     25 रू.
जाम                      30 रू.
पपई                      15 रू.
सीताफल                25 रू.
केला                      20

फुटकर भाव
30 रू.
50 रू.
30 रू.
50 रू.
40 रू.

वर्ष 2020
थोक भाव
6-18 रू.
3-18 रू.
10-15 रू.
15-20 रू.
10-20 रू.

फुटकर भाव
25-35 रू.
15-25 रू.
20-25 रू.
30-40 रू.
20-35 रू.
(फलों के दाम प्रति किलो में, सीताफल के दाम प्रति नग व केले के दाम प्रति डझन के हिसाब से)

Related Articles

Back to top button