अमरावतीमुख्य समाचार

रवा, मैदा, शक्कर, बेसन के दाम चढे

केवल तेल में राहत

* दिवाली पर किराणा सामग्री की खरीदारी
* बीते वर्ष की तुलना में ग्राहकी कम
अमरावती/ दि. 6– दिवाली पांच दिनों पर आ जाने से रविवार से किराणा सामान की विक्री तेज हो गई. उसी प्रकार बीते वर्ष की तुलना में रवा, मैदा, शक्कर, बेसन के दाम चढे हुए हैं. ऐसे ही लोगों द्बारा तैयार फराल की ओर बढते रूझान से भी फुटकर विक्री प्रभावित होने की बात बाजार सूत्रों ने अमरावती मंडल से चर्चा दौरान कही. एक जानकार ने बताया कि गेहूं के रेट बढ जाने के साथ सरकार द्बारा आनंद का शिधा योजना में मैदा, रवा भी दिए जाने से माल की आवक प्रभावित हुई और दाम पिछले वर्ष की तुलना में 5 से 7 रूपए प्रति किलो बढ गये. ग्राहकी के बारे में चर्चा करने पर किराणा व्यवसायियों ने बताया कि महीने के आरंभिक दिनोें में त्यौहार आने से ग्राहकी उत्तम हैं. अभी और दो -तीन दिन किराणा सामान की लंबी चिठ्ठीयां आना जारी रहेगा. वहीं दालों के साथ शक्कर, गुड, पोहा, बेसन के भी रेट 30 प्रतिशत तक बढे हैं. तेल में राहत हैं. 100- 105 रूपए में सोयाबीन का लीटर पैक मिल रहा है.
* रेट बढे, ग्राहकी भी अच्छी
भाजी बाजार के पांडे प्रोविजन्स के संचालक महेश रमेशचंद्र पांडे ने बताया कि लोगों को त्यौहार मनाना हैं. त्यौहार पर भारतीय किसी चीज का रेट नहीं देखते. परंपरा है और वह वस्तु आवश्यक है तो अवश्य ली जाती है. खाद्य तेल में बडी राहत मिली हैं. गेहूं थोडे महंगे हुए तो रवा और मैदा का दाम चढना स्वाभाविक हैं. गरीबोें के लिए सरकार ने आनंद का राशन की व्यवस्था कर दी हैं. इनकी संख्या लाखों में हैं. जिससे व्यवसाय पर थोडा बहुत फर्क पडता है. उसकी कसर अन्य वस्तुओं में निकल जाती हैं.
* ज्यादा फर्क नहीं – साहू
गढवाल ट्रेडर्स बियानी कॉलेज के सामने की संचालिका रश्मि ललित साहू ने बताया कि भाव लगभग पिछले बरस जितने ही हैं. तेल के दाम में राहत मिली है. फली तेल 170 रूपए बिक रहा हैं. सोयाबीन और अन्य तेल के दाम कम हैं. रवा, मैदा, फली दाना, मुरमुरा, पोहा, दालियां आदि में थोडी तेजी हैं. फली दाना तो सालभर से 130 रूपए प्रतिकिलो के दाम पर चल रहा है. दिवाली की ग्राहकी बनी हुई है बल्कि खुल गई हैं. सभी माल का उठाव अच्छा हैं.
* पैकिंग सामान का रेट अधिक
कौशल्य ट्रेडर्स के संचालक मुकेश साहू और सचिन साहू ने बताया कि गेहूं के दाम बढने के बाद से पैकिंग वाले रवा, आटा, मैदा के रेट बढे हैं. उन पर जीएसटी भी लागू हैं. खुले पैकिंग के माल की कीमत सामान्य हैं. काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोट, अंजीर सभी के रेट बढे हैं. बेसन और शक्कर, चना दाल, मोठ के दाम पिछले वर्ष की तुलना में 10-15 प्रतिशत अधिक कहे जा सकते हैं. फिर भी लोग इसका जीक्र भी नहीं करते और सामान ले जा रहे हैं. साहू बंधु मुकेश और सचिन अपने सुंदर स्वभाव के कारण कोरोना महामारी के समय से रविनगर क्षेत्र में किराणा सामान की विक्री में छा गए हैं.
* तैयार फराल भी महंगा
तैयार फराल का चलन बढा है. किराणा सामग्री के दाम बढने से इसके रेट भी प्रति किलो 20-60 रूपए बढे हैं. फिर भी शहरों में काम की व्यस्तता के कारण तैयार माल का ऑर्डर बडे प्रमाण में शुरू होने की जानकारी सुरेश महाराज कैटरर्स के आकाश पांडे ने दी.

विभिन्न सामान होलसेल फुटकर रेट
तुअर दाल 160 170
चना दाल 70 78-90
मूंग दाल 90 105
मोठ 90 105
बेसन 70 80
मैदा 36 42
रवा 38 45
पोहा 45 60
शक्कर 41 43
गुड 65 75
बादाम 750 900
काजू 500 700
अखरोट 500 800

Related Articles

Back to top button