महाराष्ट्रमुख्य समाचार

पृथ्वीराज चव्हाण बन सकते है विधानसभा अध्यक्ष

संजय राउत ने बताया सोनिया गांधी तय करेंगी

मुंबई/दि.२ – राज्य विधानसभा का अध्यक्ष पद कांग्रेस के हिस्से में था और नया अध्यक्ष भी कांग्रेस से ही बनेगा. लेकिन इसके लिए उम्मीदवार कौन होगा, यह कांग्रेस अध्यक्षा व सांसद सोनिया गांधी द्वारा तय किया जायेगा. इस आशय का प्रतिपादन करते हुए शिवसेना प्रवक्ता व सांसद संजय राउत ने कहा कि, यदि विधानसभा अध्यक्ष पद का चुनाव निर्विरोध होता है, तो यह महाराष्ट्र के लिए बडी बात होगी. पृथ्वीराज चव्हाण को विधानसभा अध्यक्ष बनाये जाने को लेकर शिवसेना द्वारा की जा रही मांग की ओर ध्यान दिलाये जाने पर सांसद राउत का कहना रहा कि, कांग्रेस के प्रत्याशी का नाम शिवसेना द्वारा तय नहीं किया जाता. बल्कि यह नाम कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी को तय करना है.
इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि, महाविकास आघाडी में शामिल घटक दलों के बीच किसी तरह का कोई मनमुटाव नहीं है और यह पूरी तरह तय है कि, कांग्रेस के हिस्से में दिये गये विधानसभा अध्यक्ष पद पर कांग्रेस के ही विधायक की नियुक्ति की जायेगी. वहीं उन्होंने यह भी कहा कि, यदि विपक्ष द्वारा यह चुनाव नहीं लडा गया और नये विधानसभा अध्यक्ष का चयन निर्विरोध हुआ, तो यह महाराष्ट्र के लिए बेहतर रहेगा.

  • बजट अधिवेशन में नहीं हुआ नियमों का उल्लंघन

उल्लेखनीय है कि, फिलहाल विधानसभा अध्यक्ष पद रिक्त रहने के चलते उपाध्यक्ष नरहरी घिरवल को अध्यक्ष पद का प्रभार सौंपा गया है और उनकी अध्यक्षता के तहत हाल ही में बजट अधिवेशन संपन्न हुआ. ऐसे में विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव नहीं होने के चलते किसी भी तरह के संवैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन नहीं हुआ अथवा संवैधानिक दिक्कत पैदा नहीं हुई. ऐसा महाविकास आघाडी सरकार की ओर से कहा गया है. साथ ही यह भी बताया गया है कि, विधानसभा अध्यक्ष पद के चुनाव में प्रत्येक विधानसभा सदस्य प्रत्यक्ष हिस्सा ले सके. इसी पध्दति से जरूरत पडने पर चुनाव लिये जायेंगे. जिसे लेकर किसी ने भी संदेह नहीं रखना चाहिए. साथ ही सरकार द्वारा यह चुनाव जल्द से जल्द लिये जाने का प्रयास भी किया जा रहा है. किंतु राज्य की जनता व जनप्रतिनिधियों के स्वास्थ्य को लेकर फिक्र करना भी सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है. जिसके साथ कोई भी समझौता नहीं किया जा सकता. ऐसे में सभी बातों का व्यापक स्तर पर विचार करते हुए सरकार द्वारा विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया जायेगा.

Related Articles

Back to top button