अमरावतीमुख्य समाचार

ऑक्सीजन प्रकल्प निर्मिती व स्थापित करने हेतू खरीदी के अधिकार जिलाधीश को

पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने दी जानकारी

अमरावती/दि.२० – कोरोना संक्रमितों पर उपचार कराने के लिए रेमडेसिविर, ऑक्सीजन व अन्य साधन सामुग्री का उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार प्रयास कर रही है. ऑक्सीजन प्रकल्प निर्मिती व स्थापित करने हेतू खरीदी के अधिकारी जिलाधिकारी को दिए गए है. कोरोना से निपटने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे है. इसीलिए नागरिकों ने भी अनुशासन का पालन करते हुए प्रशासन को सहयोग देने का आह्वान पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने किया है.
कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए संचारबंदी को ज्.यादा कड़ा किया गया है. लेकिन नागरिकों की जान की सुरक्षा रखने को प्राथमिकता दी जा रही है. इसीलिए कोरोेना नियमों का पालन करना चाहिए. आपकी जरा सी भी लापरवाही दूसरे की जान को खतरे में डाल सकती है. इसका ख्याल रखना चाहिए. अनेक मर्तबा कड़े कदम उठाने पडते है और कार्रवाई भी करनी पड़ती है. नागरिकों की सुरक्षा के लिए यह निर्णय लिए जाते है.
इस दौर में कोरोना उपचार के लिए आवश्यक साधन सामग्री के लिए राज्य सरकार की ओर से परिपूर्ण प्रयास किए जा रहे है. रेल ढूलाई के माध्यम से ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है. विशाखापट्टणम से ऑक्सीजन की पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस रवाना हो चुकी है. कोरोना मरीजों की बढती संख्या व ऑक्सीजन की बढ़ती डिमांड को देखते हुए अधिकाधिक अस्पतालों में ऑक्सीजन निर्मिती प्रकल्प तत्काल स्थापित करने का प्रयास सरकार कर रही है. इस प्रकल्प की खरीदी प्रक्रिया करने का अधिकार जिलाधिकारी को दिए गए है.
राज्य में रेमेडेसीविर इंजेक्शन उपलब्ध कराने के लिए प्रयास किए जा रहे है. मुख्यत: सात रेमेडेसीविर निर्माता कंपनियों से खरीदी के लिए चर्चाएं चल रही है. सरकार ने केंद्र सरकार को इस संबंध में बिनती भी की है. जिले में टीकाकरण को गति दी गई है. अनेक स्तरों पर जनकल्याणकारी निर्णय लिए जा रहे है. कोविड संक्रमण के चलते निजी अस्पताल में भर्ती अनुसूचित जनजाति के मरीजों को रेमेडेसीविर इंजेक्शन पर आनेवाला खर्च का भुगतान करने के लिए प्रत्येक प्रकल्प अधिकारी, एकात्मिक आदिवासी विभाग को न्यूक्लीयस बजट से १० लाख रुपयों तक निधि खर्च करने की मान्यता दी गई है.

  • पैनिक नहीं सर्तक रहें-नवाल

जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. इसीलिए संचारबंदी को कडा किया जा रहा है. जिलास्तर पर जल्द ही ऑक्सीजन प्लांट के लिए प्रयास शुरू किए जाएंगे. नागरिकों ने इस दौर में संयम और अनुशासन का पालन करना चाहिए. आवश्यक सावधानियां बरतने पर कोरोना से दूर रहा जा सकता है. इसीलिए पैनिक नहीं होने का आह्वान जिलाधिकारी शैलेश नवाल ने किया है.

Related Articles

Back to top button