महाराष्ट्रमुख्य समाचार

छठवीं कक्षा से विद्यार्थियों को व्यावसायिक प्रशिक्षण

राज्य शिक्षा परिषद ने तैयार किया कोर्स

* 65 हजार से अधिक शालाओं का चयन
मुंबई/ द्ि 5-आगामी शैक्षणिक सत्र के दौरान छठवीं कक्षा से विद्यार्थियोें को व्यावसायिक प्रशिक्षण दिया जायेगा. राज्य शैक्षणिक अनुसंधान व प्रशिक्षण परिषद ने इसके लिए पाठ्यक्रम तैयार कर लिया है. साथ ही शिक्षकों को भी प्रशिक्षण दिया गया है. राज्य के 65 हजार से ज्यादा सरकारी अनुदानित स्कूलों में यह प्रशिक्षण दिया जायेगा. दरअसल नई शिक्षा नीति के तहत यह कदम उठाया जा रहा है. इसके तहत विद्यार्थियोें को जो सिखाया जायेगा. उसके लिए कोई परीक्षा नहीं ली जायेगी. बस कोशिश यह होगी कि नवी कक्षा से शुरू होनेवाले व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए विद्यार्थियों को प्राथमिक जानकारी देकर पहले से तैयार किया जा सके. इससे जिन विद्यार्थियों को किताबी पढाई- लिखाई में ज्यादा दिलचस्पी नहीं हो. वे व्यावसायिक पाठ्यक्रमों को चुन सके.
* भोपाल के संस्थान की मदद से तैयार किया गया है पाठ्यक्रम
समग्र शिक्षा अभियान के परियोजना अधिकारी कैलाश पगारे ने बताया कि इसे पूर्व व्यावसायिक प्रशिक्षण भी कह सकते है. इसके तहत विद्यार्थियो को 10 दिन स्कूल में बिना बैग के बुलाया जायेगा. उन्हें कपडे के कारखाने, बेकरी, नर्सरी बैंक, दमकल कार्यालय, सरकारी अस्पताल, बैंक जैसी जगहों पर ले जाया जाएगा. वहां कैसे कामकाज होता है. यह बताया जायेगा. व्यावसायिक प्रशिक्षण के लए पाठयक्रम भोपाल स्थित पंडित सुंदरलाल शर्मा व्यावसायिक शिक्षा संस्थान की मदद से तैयार किया गया है.
* स्कूलों में बनेगा स्किल कॉर्नर
विद्यार्थियों को अलग-अलग गुर सिखाने के लिए स्कूल के ही एक हिस्से में स्किल कॉर्नर बनाया जाएगा. जहां विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा. विद्यार्थियों को भोजन व जैव विविधता, कचरे के वर्गीकरण, बिजली और आग से बचाव, प्राथमिक उपचार,घरेलू उपचार, यातायात के नियमों की भी जानकारी दी जायेगी.

नई शिक्षा नीति के मुताबिक, शैक्षणिक सत्र 2023-24 से सरकारी अनुदानित स्कूलों में विद्यार्थियों को पूर्व व्यावसायिक प्रशिक्षण दिया जायेगा. इससे विद्यार्थियों को भविष्य में अपनी रूचि के मुताबिक व्यावसायिक पाठ्यक्रम चुनने में मदद मिलेगी.
– कैलास पगारे, परियोजना अधिकारी, समग्र शिक्षा
अभियान

Related Articles

Back to top button