मुख्य समाचार

जंगली सब्जियों के संवर्धन के लिए बाजार उपलब्ध कराएगें

पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने दी जानकारी

  • रान भाजी महोत्सव व प्रदर्शनी का शुभारंभ

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१४ – जंगल में उगने वाली सब्जियां यह प्रकृति की अनमोल देन है. जिसका संवर्धन करना जरुरी है. मेलघाट के आदिवासी बंधुओं द्वारा  पारंपरिक पद्धति से उगाई जाने वाली सब्जियों के लिए आने वाले दौर में बाजार उपलब्ध कराकर देने का निवेदन किया जाएगा. इस आशय का प्रतिपादन राज्य की महिला व बालविकास मंत्री तथा जिले के पालक मंत्री एड.यशोमति ठाकुर ने व्यक्त किए. वे कृषि विभाग, कृषि तकनीकी प्रबंधन यंत्रणा (आत्मा) व शिवाजी उद्यान महाविद्यालय के संयुक्त तत्वावाधान में महाविद्यालय में आयोजित रान भाजी महोत्सव के शुभारंभ अवसर पर बोल रही थी.

इस अवसर पर जिलाधिकारी शैलेश नवाल, जिप मुख्यकार्यकारी अधिकारी अमोल येडगे, कृषि सहसंचालक सुभाष नागरे, जिलाअधिक्षक कृषि अधिकारी विजय चव्हाले, शिवजी उद्यान महाविद्यालय के प्राचार्य शशांक देशमुख, जिलापरिषद के पूर्व निर्माण कार्य सभापति जयंत देशमुख आदि उपस्थित थे. पालकमंत्री ने रान भाजी महोत्सव कला प्रदर्शनी के सभी स्टॉल को भेंट देकर निरीक्षण किया व उसकी जानकारी प्राप्त की. पालकमंत्री ठाकुर ने कहा कि, आदिवासी किसान बंधुओं को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कृषि विभाग की ओर से राज्य के प्रत्येक जिले व प्रमुख शहरों में रान भाजी महोत्सव मनाया जा रहा है. दैनिक जीवन में रान भाजी  की महत्ता से पता चलता है कि रान भाजी यह प्रकृति की देन है कोई भी रासायनिक खाद अथवा मशक्कत किए बगैर यह सब्जियां उगती है. रोगप्रतिकार शक्ति बढाने के लिए यह जंगली सब्जियां महात्वपूर्ण होती है. जिलाधिकारी शैलेश नवाल ने कहा कि किसान व समाज को जोडने का बेहतर मौका कृषि विभाग ने महोत्सव का आयोजन कर दिया है.

आदिवासी बंधुओं की रान सब्जियां जनता तक पहुंचाने के लिए एक मंच उपलब्ध कराकर दिया है. आने वाले दौर में कृषि विभाग व प्रशासन स्थायी रुप से रान सब्जियोंं के लिए बाजार उलब्ध कराकर देने का प्रयास करेगी. इस महोत्सव में ७० विविध प्रकार की रान सब्जियां उपलब्ध करायी गई है. इस कार्यक्रम में ‘ओळख रान भाज्यांची जानकारी किताब का विमोचन मान्यवरों के हाथों किया गया. उद्यान महाविद्यालय के प्राचार्य ने उपस्थितों का आभार माना. कार्यक्रम में विविध गांवों से आए किसानों के लगभग ७० रान सब्जियों के स्टॉल उपलब्ध कराए गए है.

Related Articles

Back to top button