अमरावतीमुख्य समाचार

नाफेड के जरिए पहले दिन २५० क्विंटल चने की खरीदी

अमरावती उपज मंडी में आज ५ हजार बोरों की आवक

अमरावती/दि. ९– जिले में चना खरीदी का बढ़ा टारगेट प्राप्त होने के बाद नाफेड के जरिए आज से चना खरीदी की शुरुआत हो गई है. बडनेरा के केंद्र पर पहले दिन २५० क्विंटल चने की खरीदी हुई. जिलाधिकारी के नियंत्रण में नाफेड की चना खरीदी की जा रही है. अमरावती कृषि उपज मंडी में चने की आवक करीबन पांच हजार बोरे थी.
अमरावती कृषि उपज मंडी में चना प्रति क्विंटल ४६५० से ४७५० रुपए व्यापारियों द्वारा खरीदा जा रहा है. हर दिन मंडी में किसान अपना कृषि माल बेचने के लिए आ रहे है. हर दिन मंडी में चने की आवक ४ से ५ हजार बोरे बतायी जा रही है. लेकिन शासन द्वारा नाफेड के जरिए चना खरीदी का टारगेट बढ़ाकर दिए जाने के बाद मंगलवार ९ मई से चना खरीदी शुरु हो गई है. जिले के ४५ केंद्रों पर शासकीय दाम के मुताबिक यह खरीदी शुरु हुई है. इसके लिए राजस्व विभाग के अधिकारी-कर्मचारी की नोडल अधिकारी के रूप में संबंधित तहसीलदारों ने नियुक्ति की है. बडनेरा के केंद्र पर ४१३४ क्विंटल चना खरीदी का टारगेट बढ़ाकर दिया गया है. यह केंद्र अमरावती और भातकुली तहसील के तहत आता है. जिन किसानों ने ऑनलाइन पंजीयन किया है, वह किसान इस केंद्र पर आकर अपना उपज माल बेच रहे है. इन शासकीय केंद्रों पर आज चना प्रति क्विंटल ५३२५ रुपए खरीदा गया, जबकि अमरावती उपज मंडी में प्रतिक्विंटल ४६५० रुपए से लेकर ४७५० रुपए तक थे. इसके बावजूद अमरावती मंडी में चने की आवक ५ हजार बोरे थी.

तुवर में और तेजी की संभावना
जिले में इस वर्ष अतिवृष्टि और ओलावृष्टि के कारण पहले ही किसान परेशान हो गए है, ऐसे में बेमौसम बारिश के कहर से किसानों की कमर टूट गई है. जिले में इसी कारण तुवर की पैदावार कम है. इसी वजह से अमरावती उपज मंडी में तुवर प्रति क्विंटल ९१०० रुपए व्यापारियों द्वारा खरीदी गई. खरीददारों ने आगामी दिनों में तुवर के दाम और भी बढ़ने की संभावना जताई है, वहीं आज सोयाबीन की आवक ५ हजार बोरे थी. जबकि, गेहूं की आवक २ हजार बोरे बताई गई है. गेहूं २०५० से लेकर २४०० रुपए प्रति क्विंटल और सोयाबीन ४९०० से लेकर ५१०० रुपए प्रति क्विंटल भाव मंडी में थे.

Related Articles

Back to top button