अमरावतीमुख्य समाचार

रेलवे वैगन निर्मिती प्रकल्प के कार्यों को तीव्रता से निपटाएं

पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने दिए निर्देश

  • बडनेरा रेलवे वैगन निर्मिती प्रकल्प का किया मुआयना

अमरावती/दि.२१– जिले के बडनेरा क्षेत्र में तैयार होनेवाले रेलवे वैगन निर्मिती प्रकल्प महत्वाकांक्षी प्रकल्प है. इस प्रकल्प के बनने के बाद स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे. इस प्रकल्प से संपूर्ण देश में जिले की नई पहचान बनेगी. रेलवे वैगन निर्मिती प्रकल्प के कार्यों को पूरा किया जाए. राज्य सरकार की ओर से इसके लिए आवश्यक सहयोग भी दिया जाएगा. यह भरोसा राज्य की महिला व बालविकास मंत्री तथा जिले की पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने जताया. आज पालकमंत्री ने बडनेरा के रेलवे वैगन प्रकल्प को भेंट देकर कार्यों का जायजा लिया. इस समय उनके साथ प्रकल्प अभियंता एस.सी. मोहोड सहित रेलवे के टेक्नीकल अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे.
पालकमंत्री ठाकुर ने कहा कि रेलवे वैगन निर्मिती प्रकल्प के कार्यों को वर्ष २०१७ में शुरुआत हुई. इस प्रकल्प की निर्मिती से स्थानिक युवाओं को रोजगार मिलने के अवसर मिलेंगे. इसीलिए प्रकल्प के कार्यों को तत्काल पूरा किया जाए. प्रकल्प के बगल से काटआमला गांव की दिशा में रास्ता गुजरता है. प्रकल्प से यह रास्ता बंद ना करते हुए विकल्प के तौर पर रास्ता शुरु रखा जाए. इसके लिए रेल विभाग की ओर से नियोजन करना चाहिए.
रेल वैगन प्रकल्प यह ३०० करोड़ रुपयों का है. वर्ष २०१७ में प्रकल्प के कार्यों की शुरुआत हुई. आनेवाले एक वर्ष में प्रकल्प के कुछ कार्य चरणाबद्ध तरीके से पूरे होंगे. कोविड महामारी के चलते कार्योँ को कुछ प्रमाण में देरी हुई है. लेकिन अब पूर्ण रूप से प्रकल्प का कार्य पूरा किया जाएगा. मध्य रेल के अधिनस्थ आनेवाले झांसी वैगन रिपेरिंग केंद्र में सभी मध्य रेलवे का कार्य पूरा किया जाता था. लेकिन अब इस प्रकल्प से नागपुर, भुसावल, मुंबई तक सभी ट्रेनों की दुरूस्ती व अन्य महत्वपूर्ण कार्य पूरे किए जा सकेंगे. प्रकल्प के माध्यम से १८० वैगन प्रतिमाह दुरुस्त किए जा सकेंगे. पूरी बॉडी रिपेरिंग, बोगी शॉप, वील रिपेरिंग, पेंट व इन्सपेक्षन शेड आदि इस प्रकल्प में महत्वपूर्ण केंद्र स्थापित किए जाएंगे. एक ट्रेन की प्रत्येक साढ़े चार वर्षों बाद वैगन में रिपेरिंग की जाती है. सभी आधुनिक मशीनों और विशेषज्ञ अभियंता, तकनीकी कर्मचारी और कारागीरों की सहायता से रेलवे वैगन की दुरुस्ती और देखरेख का काम पूरा करने की जानकारी प्रकल्प के अभियंता एस.वी. मोहोड ने पालकमंत्री को बतलायी. इस दौरान पालकमंत्री के हाथों परिसर में पौंधारोपण भी किया गया.

Related Articles

Back to top button