मुख्य समाचारविदर्भ

अंतरिक्ष पार्श्वनाथ मंदिर में फिर हुआ राडा

शिरपुर में भिडे दिगंबर व श्वेतांबर जैन समाज पंथिय

* एक महिला सहित दो लोग हुए घायल
वाशिम /दि.5– यहां से पास ही स्थित शिरपुर जैन में जैन समाज के दो समूदायों के बीच एक बार फिर विवादवाली स्थिति बन गई. जब दर्शन बारी में कुर्सी व बैरिकेट लगाकर बाधा निर्माण करने की वजह को लेकर श्वेतांबर व दिगंबर जैन समाज पंथियों के बीच जमकर मारपीट हुई. इस मारपीट में दिगंबर समूदाय की एक महिला सहित दो लोग घायल हुए है.
जानकारी के मुताबिक आज गुरुवार की सुबह 7.30 बजे के आसपास हमेशा की तरह शिरपुर स्थित अंतरिक्ष पार्श्वनाथ मंदिर में श्वेतांबर व दिगंबर जैन समाज समूदाय के भाविक श्रद्धालु दर्शन के लिए जा रहे थे. दिगंबर समूदाय के अनुयायियों के मुताबिक मंदिर में जाने वाले रास्ते पर श्वेतांबर समूदाय के लोगों ने कुर्सियां रख दी थी. जिससे मंदिर में दर्शन हेतु जाने वाले बाधा निर्माण हुई थी. इस बात को लेकर दोनों गुटों के बीच शाब्दिक विवाद होना शुरु हुआ. जो देखते ही देखते मारपीट में तब्दिल हो गया. मारपीट की इस घटना में दिगंबर समूदाय की एक महिला सहित दो लोग घायल हुए है. वहीं इस घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस ने तुरंत मौके पर पहुंचकर स्थिति को नियंत्रण में लाया. हालांकि इसके बावजूद मंदिर परिसर में तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई थी.
बता दें कि, जैन समाज के दोनों पंथों के बीच चल रही वर्चस्व की लडाई के चलते यह मंदिर करीब 42 वर्ष से बंद था और इसी वर्ष 22 फरवरी को अदालत द्बारा जारी किए गए आदेश के चलते मार्च माह में मूर्ति के लेपन हेतु मंदिर को खोला गया था. हालांकि मूर्ति लेपन को लेकर भी जैन समाज के दोनों समूदायों के बीच जमकर विवाद हुआ था. पश्चात प्रशासन द्बारा लेपन प्रक्रिया पूरी करने के बाद इस मंदिर को दोनों समूदायों के भाविक श्रद्धालुओं हेतु दर्शन के लिए खोल दिया गया था. विशेष उल्लेखनीय है कि, इस मंदिर में राज्य सहित समूचे देश से दिगंबर व श्वेतांबर जैन समाज बंधु अंतरिक्ष पार्श्वनाथ के दर्शनों हेतु आते है.

 

Related Articles

Back to top button