अमरावतीमुख्य समाचार

विदर्भ व मराठवाडा में बारिश का कहर

‘गुलाब’ चक्रावात का असर

  •  समूचे राज्य में धुआंधार बारिश

  •  कई गांवों का आपसी संपर्क टूटा

  •  बाढ में फंसे 17 लोग

अमरावती/प्रतिनिधि दि.28 – इस समय विदर्भ व मराठवाडा क्षेत्र सहित राज्य के कई हिस्सों में धुआंधार बारिश हो रही है. जिसे ‘गुलाब’ चक्रावात का असर बताया जा रहा है. इस समय पडोसी राज्य आंध्रप्रदेश में ‘गुलाब’ चक्रावात की वजह से आम जन-जीवन बुरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है और वहां के कई गांवों में बाढ और बारिश का पानी घुस चुका है. जिसकी वजह से कई लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. वहीं अब महाराष्ट्र के भी कई जिलों में गुलाब चक्रावात की वजह से तूफानी हवाएं चलने के साथ-साथ तेज व मूसलाधार बारिश हो रही है. जिसकी वजह से संबंधित जिलों में भी आसमान से बरसता पानी कहर ढा रहा है और कई जिलों के ग्रामीण इलाकों का देश व दुनिया से संपर्क पूरी तरह से टूट चुका है. इसके साथ ही मौसम विभाग द्वारा आगामी दो से तीन दिनों तक तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया गया है और राज्य के कई जिलों के लिए रेड व ऑरेंज अलर्ट भी जारी किये गये है.
लगातार हो रही बारिश की वजह से राज्य के कई जिलों व तहसील क्षेत्रों में नदी-नाले पूरे उफान पर है. साथ ही साथ बांधों में भी जलस्तर तेजी से बढ रहा है. जिसके चलते बांधों से बडे पैमाने पर जलनिकासी की जा रही है. ऐसे में हर ओर पानी ही पानी है और कई ग्रामीण इलाकों में बाढ व बारिश का पानी लोगों के घरों व खेतों में जा घुसा है. जिसकी वजह से बडे पैमाने पर नुकसान हुआ है और कई स्थानों पर लोगबाग बाढ के पानी में फंसे हुए है.
पता चला है कि, कलंब तहसील में करीब 17 लोग बाढ के पानी में घिर गये है. जिन्हें बचाने हेतु तमाम आवश्यक प्रयास किये जा रहे है. वहीं राज्य में कई स्थानों पर नदी-नालों पर बने पूल बाढ के पानी में डूबे हुए है. जिसकी वजह से आवाजाही पुरी तरह प्रभावित हुई है. ऐसे ही यवतमाल जिले की उमरखेड तहसील अंतर्गत बाढ के पानी में डूबी एसटी बस नाले में बह गई. जिसकी वजह से तीन लोगों की डूब जाने के चलते मौत हो गयी. लगभग यही स्थिति राज्य के अन्य सभी चक्रावात प्रभावित जिलों में भी देखी जा रही है. साथ ही इस समय विदर्भ व मराठवाडा के अधिकांश जिले मूसलाधार बारिश की चपेट में है.

Related Articles

Back to top button