महाराष्ट्रमुख्य समाचार

राजन, पवार, देवरा प्रत्याशी!

राज्यसभा चुनाव को लेकर रस्साकशी

* भाजपा का चौथा प्रत्याशी आया तो राजन का नाम कट
मुंबई दि.9– कांग्रेस हाईकमांड ने रिजर्व बैंक के गवर्नर रहे रघुराम राजन को महाराष्ट्र से उच्च सदन भेजने की सोची है. संख्या बल के आधार पर कांग्रेस यहां से एक सदस्य राज्यसभा में भेज सकती है. किंतु सूत्रों ने यह भी बताया कि भाजपा व्दारा चौथा प्रत्याशी मैदान में उतारने पर राजन का नाम हटाकर कोई दूसरा उम्मीदवार उतारा जाएगा.
राज्यसभा के द्बिवार्षिक चुनाव में महाराष्ट्र से 6 नए सदस्य चुने जाने हैं. संख्या बल से भाजपा के 3, राकांपा अजीत और शिवसेना शिंदे गट से 1-1 और कांग्रेस के पास 44 सदस्य होने से उसका 1 उम्मीदवार राज्यसभा जा सकता है. जिससे अजीत पवार गट से पार्थ पवार, शिंदे गट से मिलिंद देवरा और कांग्रेस से राजन का नाम चल रहा है. भाजपा ने तीन महिला नेत्रियों पंकजा मुंडे, चित्रा वाघ, विजया राहटकर सहित 9 नामों पर विचार शुरु किया है. सर्वसम्मति से चुनाव के प्रयत्न हो रहे हैं. किंतु यह भी कहा जा रहा है कि 20 फरवरी तक प्रदेश की सियासत में और बडी हलचल होने वाली है. इसलिए 28 फरवरी के इलेक्शन हेतु प्रत्याशी समय पर फाइनल होने की संभावना है.
एक खबर में यह भी कहा गया कि 14 फरवरी तक स्पीकर राहुल नार्वेकर राकांपा विवाद में निर्णय देने वाले हैं. उनके निर्णय से शिवसेना और राकांपा के धडों को व्हीप लागू होगा. ठाकरे गट के पास 14 और शरद पवार गट के पास 9 विधायक है. उन्हें शिंदे गट और अजीत पवार गट के निर्णय का पालन करना पड सकता है.
बता दें कि पहले बिहार एक नेता का भी नाम महाराष्ट्र से कांगे्रस कोटे से चल रहा था. किंतु स्थानीय विधायकों और नेताओं ने बाहरी उम्मीदवार नामंजूर होने की बात कही. पिछली बार भी यूपी के इमरान आजमगढी को कांगे्रस ने महाराष्ट्र से उच्च सदन भेजा था.

Related Articles

Back to top button