अमरावतीमुख्य समाचार

राजमाता जिजाऊ स्मारक परिसर बना आकर्षक

रायगढ जैसा मेघ डंबरी बनाया, कायापलट

अमरावती/दि.11– प्रादेशिक परिवहन कार्यालय के समीप स्थित राजमाता जीजाबाई के स्मारक को नया सुंदर, मनमोहक स्वरुप दिया गया है. रायगढ समान मेघडंबरी आकर्षण का केंद्र बना है. परिसर को सुशोभित किया गया है. सुरक्षा दीवार भी कलात्मक अंदाज में बनाई गई है. जो वहां से जानेवाले लोगों को सहज आकर्षित कर रही. उसी प्रकार हर कोई छत्रपति शिवाजी महाराज की माताजी जीजाबाई की प्रतिमा के सामने नतमस्तक होता है. शीघ्र नई कायापलट का लोकार्पण होगा.
* 24 लाख का फंड दिया खोडके ने
राजमाता के स्मारक की कायापलट हेतु विधायक सुलभा खोडके ने परिसर विकास के लिए अपनी विधायक निधि से 24 लाख रुपए फंड उपलब्ध करवाया. कल 12 जनवरी को राजमाता की 426वीं जयंती मनाई जानी है. सर्वत्र तैयारी हो रही है. ऐसे में लोनीवी के कार्यकारी अभियंता चंद्रकांत मेहत्रे और अभियंता ऋषभ राउत की देखरेख में स्मारक का नवनिर्माण हुआ.
* रोशनाई बढाएगी सुंदरता
राजमाता के स्मारक को सुशोभित किया गया है. सुरक्षा दीवार को किले का रुप दिया गया है. वहां आकर्षक रोशनाई की जा रही है. मनपा का सहयोग इसके लिए मिला है. जीजामाता के पुतले के पास आकर्षक झूमर लगाया गया है.
* तोप और जीवनप्रसंग
जीजामाता और छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन के प्रेरक प्रसंगों को वहां प्रदर्शित किया जाएगा. स्मारक के तीनों दिशाओं में चित्र और जानकारी रहेगी. ऐसे ही तोप भी रखी जाएगी. वहां से आने-जाने वाला प्रत्येक व्यक्ति इस स्मारक को देखे बिना आगे नहीं बढेगा. अभियंता ऋषभ राउत की कल्पना से यह साकार हो रहा है.

Related Articles

Back to top button