अमरावतीमुख्य समाचार

राणा दम्पत्ति दिल्ली पहुंचे

  •  अगले माह पहले सप्ताह सुप्रीम कोर्ट में अपील करेंगे

  •  फिलहाल अपने वकीलों के साथ कर रहे चर्चा

अमरावती/प्रतिनिधि दि.15 – विगत दिनों मुंबई हाईकोर्ट ने जिले की निर्दलीय सांसद नवनीत राणा के जाति प्रमाणपत्र व जातिवैधता प्रमाणपत्र को फर्जी करार देते हुए खारिज कर दिया था. साथ ही 6 सप्ताह के भीतर दोनोें प्रमाणपत्र जातिवैधता जांच समिती के समक्ष सरेंडर करने हेतु कहा था. ऐसे में इस मामले में राहत पाने हेतु सांसद नवनीत राणा सुप्रीम कोर्ट में अपील करने की तैयारी कर रही है. किंतु इस समय सुप्रीम कोर्ट में अवकाश चल रहा है और जुलाई माह के पहले सप्ताह में कोर्ट खुलेगा. ऐसे में अपील करने को लेकर तमाम आवश्यक दस्तावेज तैयार करने और अपने वकीलों के साथ चर्चा करने हेतु सांसद नवनीत राणा तथा उनके पति व विधायक रवि राणा इस समय राजधानी नई दिल्ली पहुंच चुके है.
बता दें कि, जिले के पूर्व सांसद तथा विगत लोकसभा में पराजीत होनेवाले सेना प्रत्याशी आनंदराव अडसूल ने अनुसूचित जाति हेतु आरक्षित अमरावती संसदीय सीट से चुनाव लडनेवाली नवनीत राणा के जाति प्रमाणपत्र एवं जातिवैधता प्रमाणपत्र को मुंबई हाईकोर्ट में चुनौती दी थी. जहां पर हुई सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने पूर्व सांसद आनंदराव अडसूल के पक्ष में फैसला सुनाते हुए सांसद नवनीत राणा के जाति प्रमाणपत्र व जाति वैधता प्रमाणपत्र को फर्जी करार देते हुए उन्हें भारतीय संविधान के साथ धोखाधडी करने का दोषी बताया और दो सप्ताह के भीतर दो लाख रूपये का दंड भरने का आदेश देने के साथ ही 6 सप्ताह के भीतर जातिवैधता जांच समिती के पास अपना जाति प्रमाणपत्र व जातिवैधता प्रमाणपत्र सरेंडर करने हेतु कहा.
हाईकोर्ट का फैसला आते ही सांसद नवनीत राणा की ओर से कहा गया कि, वे हाईकोर्ट के फैसले का सम्मान करती है, किंतु इस फैसले को देश की सर्वोच्च अदालत में चुनौती दी जायेगी. लेकिन चूंकि इस वक्त सुप्रीम कोर्ट में अवकाश चल रहा है. ऐसे में फिलहाल वहां अपील नहीं की जा सकती है. इस स्थिति में सांसद नवनीत राणा द्वारा दिल्ली पहुंचकर अपने परिचित कानून विशेषज्ञों के साथ मिलकर अपील से संबंधित तैयारी करने और कानूनी रायमशविरा करने का काम किया जा रहा है, ताकि सुप्रीम कोर्ट के खुलने पर तुरंत ही हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील की जा सके.
वहीं दूसरी ओर सांसद नवनीत राणा द्वारा हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की जा सकती है. इस संभावना को देखते हुए पूर्व सांसद आनंदराव अडसूल ने पहले ही सुप्रीम कोर्ट में ऑनलाईन तरीके से अपनी कैवेट दाखिल कर दी है, ताकि सुप्रीम कोर्ट द्वारा नवनीत राणा की ओर से दायर की जानेवाली अपील पर कोई भी फैसला देने से पहले उनका पक्ष भी सुना जाये. ऐसे में अब सभी की निगाहें सांसद नवनीत राणा की ओर से सुप्रीम कोर्ट में दायर की जानेवाली अपील पर लगी हुई है.

Related Articles

Back to top button