अमरावतीमुख्य समाचार

परसोडा की खदान पर विधायक राणा का छापा

अवैध रूप से जिलेटीन छडों के प्रयोग का लगाया आरोप

* खदान मालिक निलेश चौरसिया पर कार्रवाई की मांग

* पूरे लाव-लश्कर के साथ परसोडा पहुंचे थे विधायक राणा

अमरावती/दि.11– बडनेरा निर्वाचन क्षेत्र के विधायक रवि राणा आज शनिवार 11 दिसंबर की दोपहर अकस्मात ही पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों को अपने साथ लेकर मौजा परसोडा परिसर स्थित निलेश देवीदयाल चौरसिया की खदान पर छापा मारने पहुंचे. जहां पर कुछ विस्फोटक पदार्थों को बरामद करने के साथ विधायक रवि राणा ने कहा कि, वे विस्फोटक हकीकत में जिलेटीन की छडे है. जिनका खदानों में विस्फोट हेतु प्रयोग करना पूरी तरह से प्रतिबंधित है. लेकिन इसके बावजूद खदान मालिक निलेश चौरसिया धडल्ले के साथ अपनी खदान में जिलेटीन की छडों का प्रयोग कर रहे है.
विधायक रवि राणा ने आरोप लगाया कि, खदानों में दिन के समय खुदाई कार्य को अनुमति रहती है. किंतु चौरसिया की खदान में रोजाना रात 2 से 4 बजे तक जिलेटीन की छडों का विस्फोट किया जाता है, ताकि बडे-बडे पत्थरों को तोडा जा सके और गिट्टी व मुरूम के लिए पत्थर हासिल किये जा सके. इस खदान में रोजाना रात किये जानेवाले दर्जनों विस्फोटों की वजह से आसपास स्थित गांवों के घरों में दरारे पड गई है. साथ ही विस्फोट के बाद खदान से हवा में उछलनेवाले पत्थरों के किसी के भी घर पर गिरने का खतरा होता है. साथ ही विधायक रवि राणा ने यह भी कहा कि, बारूदी विस्फोट किये जाने के चलते यह खदान अब इतनी अधिक गहरी हो गई है कि, बारिश का पूरा पानी और भूगर्भ जल इसी खदान परिसर में जमा हो जाता है. जिससे आसपास के गांवों के कुओं का जलस्तर काफी हद तक घट गया है.
इस समय इस खदान से जिलेटीननुमा बारूद की 6 छडें और उनमें विद्युत प्रवाह प्रवाहित करने हेतु बिजली के वायर व फ्यूज को बरामद करते हुए विधायक रवि राणा ने अपने साथ मौके पर उपस्थित राजस्व एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारियों से तुरंत ही निलेश चौरसिया के खिलाफ अपराध दर्ज करते हुए कडी कार्रवाई करने की मांग की. जिसके बाद फ्रेजरपुरा पुलिस द्वारा मौके का पंचनामा करते हुए इन विस्फोटक छडों सहित अन्य साहित्य को जप्त कर नागपुर स्थित इन्फोप्राईम कंपनी को भेजा गया, ताकि यह पता लगाया जा सके कि, हकीकत में ये छडें जिलेटीन ही है या और कुछ है.
इस समय विधायक रवि राणा के साथ जिप सदस्य दिनेश टेकाम, निवासी उपजिलाधिकारी आशिरू बिजवल, जिला खनिकर्म अधिकारी डॉ. इमरान खान शेख, भूजल सर्वेक्षण अधिकारी श्रीमती जोशी, फ्रेजरपुरा पुलिस स्टेशन के थानेदार पीआई राहूल आठवले, अव्वल कारकून लंगडे, वाय. एम. चतुर, पटवारी निर्मल सहित गांव के सरपंच व नागरिक तथा युवा स्वाभिमान कार्यकर्ता अभिजीत देशमुख, अजय घुले, पराग चिमोटे, अनिकेत वैद्य, राजेश घटी, राहूल वंजारी आदि उपस्थित थे.
इस समय सभी अधिकारियों के मार्गदर्शन में ब्लास्टिंग करने हेतु जमीन में मारे गये होल (गढ्ढों) की गिनती की गई और उनकी गहराई व चौडाई को नापा गया. साथ ही खदान परिसर में उपलब्ध खनन साहित्य की भी गिनती करते हुए पूरे परिसर का पंचनामा किया गया. विधायक रवि राणा द्वारा अचानक की गई इस छापामार कार्रवाई के चलते शहर सहित जिले के खदान व्यापारियों में जबर्दस्त हडकंप व्याप्त है.

Related Articles

Back to top button