अकोलामुख्य समाचार

रतलाम-खंडवा-अकोला रेलवे कनेक्टीविटी में और एक विघ्न

महु-सनावद गेज परिवर्तन का निधि टर्न करने की मांग

  • इंदौर के सांसद का रेलवे मंत्री को पत्र

अकोला/प्रतिनिधि दि.7 – उत्तर व दक्षिण भारत को जोडने वाला सबसे सीधा व कम दूरी का रतलाम-खंडवा-अकोला-नांदेड मार्ग से हैदराबाद यह रेलवे कॉरिडोर पूर्णत्व की ओर जाने से पहले ही अकोट से आमला खूर्द के बीच मेलघाट व्याघ्र प्रकल्प का रोडा रहते समय अब एक ओर नया विघ्न सामने आया है. इस लोहमार्ग का महत्व का चरण रहने वाले महु से सनावद बीच के गेज परिवर्तन के लिए मंजूर हुआ निधि इंदौर-दाहोद रेलवे लाइन के लिए देने की मांग इंदौर के सांसद शंकर लालवाणी ने रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव को 30 अगस्त को भेजे एक पत्र व्दारा की. यह निधि उस मार्ग के लिए दिया तो महु-सनावद ब्राडगेज का काम ठंडे बस्ते में पडने की संभावना है.
मध्यप्रदेश के रतलाम से अकोला इस 472 किमी लंबे मिटरगेज बार्ग का ब्राडगेज में परिवर्तन करने के लिए केंद्र सरकार ने 2008 में हरि झंडी दी थी. इस प्रकल्प में अब तक रतलाम से महु, सनावद से खंडवा व अकोट से अकोला तक के चरणों का गेज परिवर्तन हुआ है. महु से सनावद इस 54 किमी. चरण का गेज परिवर्तन अभी तक बाकी है. इस काम के लिए 325 करोड रुपए का निधि मंजूर किया गया है. फिलहाल यह काम बंद रहने से इस काम के लिए मंजूर रहने वाले निधि में से 150 करोड का निधि इंदौर से दाहोद इस रेलवे लाइन के लिए टर्न करना चाहिए, इस तरह की मांग करने वाला पत्र इंदौर के भाजप सांसद शंकर लालवाणी ने 30 अगस्त को रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव को भेजा है. यह फार्म और दो वर्ष शुरु होने की संभावना न रहने का तर्क उन्होंने दिया है. दिल्ली दरबार में राजनीतिक दबाव रखने वाले लालवाणी की मांग मंजूर होकर निधि दिया गया तो महु-सनावद ब्राडगेज परिवर्तन के काम में बाधा निर्माण हो सकती है.

  • मेलघाट व्याघ्र प्रकल्प से अकोट से आमला खुर्द का काम ठप्प

रतलाम-खंडवा-अकोला लोहमार्ग का अधिकांश गेज परिवर्तन हुआ है. अकोट से आमला खुर्द तक का 77 किमी. गेज परिवर्तन का काम प्रलंबित है. यह मार्ग मेलघाट व्याघ्र प्रकल्प के गाभा क्षेत्र से जाने के कारण गेज परिवर्तन का काम बाहर से टर्न करना चाहिए, इस तरह की याचिका पर्यावरणवादियों ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की है. राज्य सरकार ने भी मेलघाट से ब्राडगेज का काम न होने देने की भूमिका ली है. जिससे फिलहाल तो भी यह काम निपटने की संभावना नहीं है.

  • खंडवा से आमला खुर्द काम शुरु

गेज परिवर्तन प्रकल्प में अकोट से आमला खुर्द काम ठप्प है. फिर भी खंडवा से आमला खुर्द तक के 53 किलोमिटर मार्ग के गेज परिवर्तन का काम धिमी गति से शुरु है. गिरही तक पुलिया व अन्य काम हुए है. जिससे गेज परिवर्तन का काम मेलघाट से ही जायेगा, इस मार्ग के समर्थक अभी भी जागृत

Related Articles

Back to top button