अमरावतीमुख्य समाचार

‘आरबीआई’ की परीक्षा पहली बार मराठी से

अमरावती समेत देश के 137 केंद्रों पर परीक्षा

  • मराठी विभाग के प्रयास सफल, परीक्षार्थियों को राहत

अमरावती प्रतिनिधि/ दि.१८ – देश स्तर की परीक्षा कहते ही परीक्षार्थियों के सामने अंग्रेजी-हिंदी भाषा के अलावा अन्य पर्याय नहीं रहता था. किंतु अब राज्य सरकार के प्रयासों से रिझर्व्ह बैंक ऑफ इंडिया ने (आरबीआई) ‘हजेरी सहायक’ इस पद के लिए होने वाली परीक्षा में पहली बार मराठी का पर्याय उपलब्ध कर दिया है.
‘आरबीआई’ ने 841 हजेरी सहायक इन पदों की भर्ती प्रक्रिया अमल में लाने मंजूरी प्रदान की है. उनमें से मुंबई संभाग में 202 और नागपुर विभाग में 55 पदों की भर्ती प्रक्रिया अमल में लायी जायेगी. इन सभी परीक्षार्थियों को मराठी से परीक्षा देते आयेगी. नागपुर संभाग में नागपुर समेत अमरावती व चंद्रपुर इन परीक्षा केंद्रों पर यह परीक्षा होगी
परीक्षार्थियों ने केंद्रीय स्तर की परीक्षा मराठी से लेने की मांग की थी. इस मांग की दखल लेते हुए राज्य सरकार के मराठी विभाग ने मराठी से परीक्षा लेने की अपील की थी. उन प्रयासों को सफलता मिली है. ‘आरबीआई’ के हजेरी सहायक इस पद की परीक्षा मराठी से देने की संधी अमरावती समेत महाराष्ट्र के लाखों परीक्षार्थियों को मिलेगी. हजेरी सहायक पद की परीक्षा ऑनलाइन होगी. यह परीक्षा 120 अंकों की है तथा परीक्षार्थियों को 90 मीनट मिलेंगे. भाषा प्राविण्य चाचणी परीक्षा 9 व 10 अप्रैल को देश के 173 केंद्रों पर होगी. मराठी समेत अन्य 16 भाषा में यह परीक्षा होने वाली है. मराठी व कोकणी भाषा से परीक्षा देने की संधी मिलेगी. जिससे परीक्षार्थियों ने समाधान व्यक्त किया है. परीक्षा केंद्र नागपुर संभाग में नागपुर, अमरावती व चंद्रपुर के केंद्रों पर यह परीक्षा होगी तथा मुंबई विभाग में मुंबई, नई मुंबई, ठाणे, औरंगाबाद, धुलिया, जलगांव, कोल्हापुर, लातुर, नांदेड, नाशिक, पुणे व रत्नागिरी और सातारा केंद्र पर परीक्षा होगी.

Related Articles

Back to top button