देश दुनियामहाराष्ट्रमुख्य समाचार

11 महीने के निचले स्तर पर महंगाई, खान-पान सस्ता होने से मिली राहत

नई दिल्ली/दि.13 – नवंबर माह में रिटेल महंगाई की दर 11 महीने के निचले स्तर पर 5.88 प्रतिशत पर आ गई हैं. 11 महीने में यह पहला मौका है, जब महंगाई की दर आरबीआई की ओर से तय सीमा (2-6 फीसदी) में आई हैं. महंगाई दर में गिरावट का यह लगातार दूसरा महीना हैं. इससे पहले अक्तूबर में रिटेल महंगाई दर 6.77 फीसदी थी. दिसंबर की एमपीसी मिटिंग में अनुमान लगाया गया कि अक्तूबर से दिसंबर के दौरान महंगाई दर औसतन 6.6 फीसदी रह सकती हैं. रिटेल महंगाई में आई गिरावट की बडी वजह खाने-पीने की चीजों की महंगाई में आई गिरावट रही हैं. नवंबर में खाद्य महंगाई दर 4.67 फीसदी रही. बता दें कि यह अक्तूबर में 7.01 फीसदी रही थी.

* ब्याज दरों में नरमी की उम्मीद
इंडिया रेटिंग के प्रिन्सिपल इकॉनमिस्ट सुनीलकुमार सिन्हा का कहना है, फेस्टिव सीजन के बावजूद आईआईपी में गिरावट चिंताजनक हैं. महंगाई दर में गिरावट 2022 में पहली बार आरबीआई की सहन करने की उपरी सीमा से नीचे आई हैं. इससे उम्मीद है कि आरबीआई ब्याज दरों से बढोतरी में नरमी बरतेगा.

* आईआईपी में 4 प्रतिशत की कमी
देश में इंडस्ट्रीलय प्रोडक्शन में अक्तूबर में 4 प्रतिशत की कमी आई हैं. सरकारी आंकडों के मुताबिक मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर मे कमी, मायनिंग और पॉवर जैनरेशन में कम ग्रोथ की वजह से यह गिरावट आई हैं. अक्तूबर 2021 में आईआईपी में 4.2 प्रतिशत की बढोतरी हुई थी.

* प्रोडक्शन में गिरावट
मैन्युफैक्चरिंग – 5.6 प्रतिशत
कैपिटल गुड्स – 2.3 प्रतिशत
इंटरमिडिएट गुड्स – 2.8 प्रतिशत
कंज्युमर ड्यूरेबल्स – 15.3 प्रतिशत

Related Articles

Back to top button