अमरावतीमुख्य समाचार

80 लाख के लागत से बनेगी चांगापुर मंदिर की सडक

चार साल की मेहनत रंग लायी

अमरावती/प्रतिनिधि दि.5 – हजारों भाविकों के लिए श्रध्दास्थान रहने के साथ ही कई शतकों का ऐतिहासिक व पौराणिक महत्व रखनेवाले श्री क्षेत्र चांगापुर नरेश मंदिर तक पहुंचना श्रध्दालुओं के लिए बहुत जल्द आसान हो जायेगा. क्योेंकि गत रोज ही मुख्य मार्ग से चांगापुर मंदिर तक जानेवाली 1 किमी से अधिक लंबी सडक के निर्माण कार्य का भुमिपूजन जिला पालकमंत्री यशोमति ठाकुर के हाथोें हुआ.
उल्लेखनीय है कि, वलगांव की ओर जानेवाले मुख्य मार्ग से चांगापुर मंदिर की ओर जानेवाली सडक विगत कई वर्षों से खस्ताहाल होकर दुरावस्था का शिकार थी. ऐसे में इस सडक की दुरूस्ती व निर्माण हेतु पूर्व महापौर व पार्षद विलास इंगोले द्वारा विगत चार वर्षों से लगातार प्रयास किये जा रहे थे. जिसके तहत उन्होंने जिले की पालकमंत्री यशोमति ठाकुर तथा जिप अध्यक्ष बबलू देशमुख को अनेकों बार निवेदन भी सौंपे तथा अब ये तमाम प्रयास सफल होने जा रहे है, क्योंकि आगामी एक-डेढ माह के भीतर यह सडक पूरी तरह से बनकर तैयार हो जायेगी.
इस संदर्भ में जानकारी देते हुए पूर्व महापौर व पार्षद विलास इंगोले ने बताया कि, चांगापुर मंदिर का इतिहास कई शतक पुराना है और 80 वर्ष पहले खुद उनके माता-पिता का विवाह भी इसी चांगापुर मंदिर में ही हुआ था. उनके पिता महादेवराव इंगोले आजीवन चांगापुर नरेश के परम भक्त रहे और वे अपने पिता के साथ बचपन से ही प्रत्येक शनिवार को चांगापुर मंदिर में दर्शन हेतु जाया करते थे. साथ ही विद्यार्थी जीवन के दौरान उन्होंने राजू महल्ले, समीर पवार, डॉ. अजय गुल्हाने, श्रीरंग तायडे, यशवंत हरणे, प्रा. शशी देवडीकर व प्रा. अनिल बुरघाटे के साथ मिलकर चांगापुर मंदिर परिसर में अपनी सेवाएं देनी शुरू की और अपनी युवाशक्ति संगठन के माध्यम से चांगापुर मार्ग पर भव्य प्रवेशद्वार भी बनवाया. इस मंदिर में प्रत्येक शनिवार को बडी संख्या में भाविक श्रध्दालु तो आते ही है, साथ ही प्रतिवर्ष हनुमान जयंति के अवसर पर यहां 50 हजार से अधिक श्रध्दालु हाजरी लगाते है. ऐसे में खस्ताहाल सडक की वजह से उन्हें काफी समस्याओं व दिक्कतों का सामना करना पड रहा था. जिसकी वजह से वे विगत चार वर्षों से यहां की सडक के निर्माण हेतु प्रयासरत थे.

Related Articles

Back to top button