अमरावतीमुख्य समाचार

टीकाकरण को लेकर पीडीएमसी में मचा हंगामा

  •  ऐन समय पर टीकाकरण केंद्र बदला गया

  •  नये केंद्र पर नहीं थी टीकाकरण की व्यवस्था

  •  संतप्त भीड को समझाने पुलिस का लेना पडा सहारा

अमरावती/प्रतिनिधि दि.24 – स्थानीय मनपा प्रशासन द्वारा नागरिकों को कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन देने हेतु पीडीएमसी अस्पताल में भी टीकाकरण केंद्र बनाया गया है. जहां पर 45 वर्ष से अधिक आयुवाले नागरिकोें को वैक्सीन लगाने के साथ-साथ अब 18 से 44 वर्ष आयुगुटवाले नागरिकों को भी वैक्सीन लगवाने हेतु अपाइंटमेंट दी जा रही है. गत रोज मनपा की ओर से जारी की गई अधिसूचना में 24 जून को दोनों आयुवर्ग के लोगों हेतु पीडीएमसी स्थित केंद्र पर कोविशिल्ड वैक्सीन उपलब्ध रहने की बात कही गई थी. किंतु गुरूवार की सुबह जब लोगबाग इस केंद्र पर वैक्सीन लगवाने और नंबर लगाने हेतु पहुंचे, तो बताया गया कि पीडीएमसी के वार्ड क्रमांक 9 में केवल 45 वर्ष से अधिक आयुवाले लोगों के टीकाकरण की व्यवस्था है तथा 18 से 44 वर्ष आयुगुट के लाभार्थियों हेतु मातोश्री विमलाबाई देशमुख नर्सिंग सेंटर में व्यवस्था की गई है.
यह जानकारी मिलने के बाद सुबह से पीडीएमसी में नंबर लगाने हेतु कतार लगाकर खडे 18 से 44 वर्ष आयुगुट के नागरिक तुरंत ही मातोश्री देशमुख नर्सिंग सेंटर पहुंचे. जहां पर दुबारा कतार और नंबर लगाये गये. इस समय इस सेंटर पर कोई भी व्यक्ति उपस्थित नहीं था और 10 बजने के बावजूद यहां पर टीकाकरण हेतु कोई हलचल दिखाई नहीं दी, तब उपस्थितों का माथा ठणका और उन्होंने इस बारे में पूछताछ करनी शुरू की. इस समय उन्हें बताया गया कि, आज इस नर्सिंग सेंटर पर कोई टीकाकरण नहीं होनेवाला है. जिसकी वजह से सुबह से नंबर लगाकर खडे लोगोें का गुस्सा फूट पडा और वे हंगामा करने लगे. इसमें से कई लोग दोबारा पीडीएमसी अस्पताल परिसर में पहुंचे और उन्होंने आज ही टीका लगाने या फिर कल के लिए टोकन देने की मांग की. इस समय टीकाकरण केंद्र पर उपस्थित कर्मचारियों द्वारा उन्हें बताया गया कि, आज केवल 45 वर्ष से अधिक आयुवाले लोगों के लिए ही वैक्सीन की खेप आयी है और इस सेंटर पर 18 से 44 वर्ष आयुगुट के लाभार्थियों के टीकाकरण का कोई शेड्यूल नहीं है. जिस पर आपत्ति उठाते हुए कई लोगों का कहना रहा कि, मनपा द्वारा रोजाना रात अगले दिन के टीकाकरण का शेड्यूल जारी किया जाता है. जिसके तहत गत रोज जारी शेड्यूल में स्पष्ट तौर पर कहा गया था कि, पीडीएमसी व डेंटल कॉलेज के सेंटर पर दोनों आयुगुट के लोगों हेतु कोविशिल्ड वैक्सीन उपलब्ध करायी जायेगी. ऐसे में दोनों आयुगुट के कई लोगों ने गुरूवार की सुबह 7 बजे से कोविन ऍप पर अपना ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन करना शुरू किया. साथ ही कई लोग सुबह 5.30 बजे से इन दोनोें टीकाकरण केंद्रों पर ऑफलाईन रजिस्ट्रेशन कराने पहुंचे. जिसमें से पीडीएमसी के सेंटर पर पहुंचे लोगों को बताया गया कि, वहां पर केवल 45 वर्ष से अधिक आयुवाले नागरिकों को ही प्रतिबंधात्मक वैक्सीन लगायी जायेगी तथा 18 से 44 वर्ष आयुगुट के नागरिकों को वैक्सीन लगाने की व्यवस्था मातोश्री नर्सिंग सेंटर पर की गई है. जिसके बाद यहां उपस्थित 18 से 44 वर्ष आयुगुट के लोग तुरंत नर्सिंग सेंटर में पहुंचे. जहां पर एक बार फिर सभी लोग नंबर के लिए कतार लगाकर खडे हो गये, लेकिन यहां ऑफलाईन रजिस्ट्रेशन करने के लिए किसी भी तरह की कोई व्यवस्था नहीं थी. ऐसे में जैसे-जैसे समय आगे बढा, वैसे-वैसे सभी लोगों में खुसफुसाहट शुरू हो गई. अब 10 बजते-बजते पता चला कि, इस सेंटर पर कोई वैक्सीनेशन नहीं होनेवाला है. जिसकी वजह से लोगों का गुस्सा फूट पडा और वे हंगामा करने लगे. साथ ही कई लोग वापिस पीडीएमसी के सेंटर पर पहुंचे और उन्होंने वहां उपस्थित टीकाकरण कर्मचारियों को जमकर आडे हाथ लिया.
इस समय कुछ नागरिकों ने यह आरोप भी लगाया कि, मातोश्री नर्सिंग सेंटर पर एक व्यक्ति वैक्सीन का बॉक्स लेकर पहुंचा था. किंतु उसे अचानक कहीं से कोई फोन आया और वह आने के तुरंत बाद वैक्सीन का बॉक्स लेकर कहीं ओर के लिए रवाना हो गया. नागरिकों का यह भी सवाल उठाया कि, यदि मनपा के पास वैक्सीन उपलब्ध नहीं थी, तो गत रोज जारी शेड्यूल में इस सेंटर का नाम क्यो डाला गया और ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन में भी 18 से 44 वर्ष आयुगुट के लिए इस सेंटर पर वैक्सीन कैसे उपलब्ध दिखाई दे रही थी. नियम के अनुसार किसी भी सेंटर पर उपलब्ध वैक्सीन में से 50 फीसदी वैक्सीन की ऑनलाईन बुकींग होती है और 50 फीसदी वैक्सीन के लिए ऑफलाईन रजिस्ट्रेशन किया जाता है. चूंकि इस सेंटर पर ऑनलाईन बुकींग में वैक्सीन उपलब्ध दिखाई दे रही थी. जिसका सीधा मतलब है कि, उतनी ही वैक्सीन ऑफलाईन रजिस्ट्रेशन के लिए भी उपलब्ध होनी चाहिए. लेकिन ऐन समय पर बताया गया कि, यहां पर 18 से 44 वर्ष आयुगुट के लिए वैक्सीन ही उपलब्ध नहीं है. जिसका सीधा मतलब है कि, कहीं कुछ गडबडी जरूर हुई है.

 

anil-deshmukh-amravati-mandal

  • हमारा कोई लेना-देना नहीं, पूरा जिम्मा मनपा का

इस संदर्भ में जानकारी हेतु संपर्क किये जाने पर पीडीएमसी के डीन डॉ. अनिल देशमुख ने बताया कि, इस पूरे मामले में पीडीएमसी का कोई लेना-देना नहीं है. पीडीएमसी ने केवल अपनी जगह और कर्मचारी टीकाकरण के लिए उपलब्ध कराये है तथा वैक्सीन उपलब्ध कराने की पूरी जिम्मेदारी मनपा के स्वास्थ्य विभाग की है. चूंकि गुरूवार को मनपा की ओर से समूचित मात्रा में वैक्सीन ही उपलब्ध नहीं करायी गयी, तो इसमें पीडीएमसी की ओर से कुछ नहीं किया जा सकता था. ऐसे में भीड द्वारा हंगामा मचाये जाने के बाद किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने हेतु हमने तुरंत पुलिस से सहायता मांगी.

 

vishal-kale-amravati-mandal

  • मातोश्री का सेंटर शेड्यूल में नहीं था

इस बारे में मनपा के वैद्यकीय स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विशाल काले ने कहा कि, पीडीएमसी अस्पताल में दोनों आयुगुट के लिए दो अलग-अलग टीकाकरण केंद्र बनाये गये है. किंतु इस समय अस्पताल में निरीक्षण संबंधी कुछ काम चल रहे है. जिसकी वजह से 18 से 44 वर्ष आयुगुट वाले सेंटर को यहां से स्थलांतरित करने का निर्णय लिया गया है, लेकिन इस समय मनपा स्वास्थ्य विभाग द्वारा मातोश्री के सेंटर को अपने शेड्यूल में शामिल नहीं किया गया है. जिसकी वजह से वहां पर टीकाकरण की कोई व्यवस्था नहीं की गई है. लेकिन पीडीएमसी में ही स्थित दूसरे सेंटर पर नियमित रूप से टीकाकरण जारी था. जिसके बारे में जानकारी नहीं रहने के चलते लोगों को कुछ असुविधा का सामना करना पडा. डॉ. काले के मुताबिक जल्द ही इस असुविधा को दूर कर लिया जायेगा.

Related Articles

Back to top button