अमरावतीमुख्य समाचार

ग्राम चुनाव को देखते हुए ग्रामीण पुलिस अलर्ट

  •  एक हजार के करीब लोगों पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई

  •  जिला ग्रामीण पुलिस अधिक्षक इन एक्शन

अमरावती/प्रतिनिधि दि.13 – जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामपंचायत चुनाव होने वाले है. चुनाव के मद्देनजर आचार संहिता भी लागू कर दी गई है. इस दौरान जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे अवैध व्यवसायियों पर नकेल कसने के साथ ही आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करना भी आरंभ कर दिया है. ग्रामीण जिला पुलिस अधिक्षक डॉ.हरी बालाजी एन ने एक्शन मोड पर काम करना शुरु कर दिया है. जिसके तहत अब तक पुलिस विभाग की ओर से 1 हजार के आसपास लोगों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई है.
यहां बता दें कि 15 जनवरी को ग्रामपंचायत चुनाव होने वाले है. इस चुनाव के दौरान कानून व सुव्यवस्था बरकरार रखने के लिहाज से जिला ग्रामीण पुलिस विभाग की ओर से पूरी तेैयारियां कर ली गई है. बाहरी जिलों से आने वाले वाहनों की कडाई से जांच पडताल की जा रही है. चुनाव के दौरान उपद्रव मचाने वाले लोगों पर भी कार्रवाई करना शुरु कर दिया गया है. जिला ग्रामीण पुलिस अधिक्षक हरी बालाजी एन ने बताया कि चुनाव से पूर्व और चुनाव के बाद हुडदंग मचाने वाले लोगों के खिलाफ धारा 107, 110,144, 93 के तहत प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई है. जिला पुलिस अधिक्षक ने बताया कि जिले में 128 संवेदनशील केंद्र है. 89 ग्रामपंचायतों में रुटमार्च भी निकाला गया है. वहीं धारा 107 के तहत 574, धारा 110 के तहत 57, धारा 144 के तहत 28 व धारा 93 के तहत 16 लोगों पर कार्रवाई की गई है. इसके अलावा 150 लोगों को नोटिस भेजे गए है. चुनाव के लिए अमरावती ग्रामीण को 1 हजार होमगार्ड मिले है. 50 कर्मचारी व एक एसआरपीएफ का प्लाटून भी मिला है.

जुआ और शराब भी पकडी

जिला ग्रामीण पुलिस अधिक्षक डॉ.हरी बालाजी एन ने बताया कि चुनावी आचार संहिता लागू होने के बाद भी अवैध व्यवसाय धडल्ले से चल रहे है. जिसपर नकेल कसने के लिए लगातार कार्रवाईयां की जा रही है. वहीं नाकाबंदी को भी बढा दिया गया है. आचार संहिता जारी होते ही 30 लाख 17 हजार रुपयों की शराब जब्त की गई है. वहीं 34 लाख रुपयों का जुआ भी पकडा गया है.

 

aarti-singh-amravati-mandal

ग्रापं.चुनाव पृष्ठभूमि पर पुलिस आयुक्त भी अलर्ट

पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में 10 पुलिस थाना आते है. इनमें से 6 पुलिस थाना क्षेत्र में 100 ग्रामीण इलाकों का समावेश है. इन 100 गांवों में 60 ग्रामपंचायत के चुनाव होने वाले है. ग्रापं चुनाव में मद्देनजर पुलिस आयुक्त डॉ.आरती सिंह भी पूरी तरह से अलर्ट नजर आ रही है.
यहां बता दें कि पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में आने वाले 60 ग्रामीण इलाकों में ग्रापं.चुनाव होने वाले है, यहां पर 81 इमारतों में 226 बुथ बनाए गए है. 26 गांव संवेदनशील है. जिसके चलते इन इलाकों में पुलिस थाना स्तर पर रुटमार्च भी निकाला गया है. पुलिस आयुक्त डॉ.आरती सिंह ने इन थाना क्षेत्र के नागरिकों से अनुरोध किया है कि कोविड-19 का संक्रमण अभी भी टला नहीं है. इसलिए मतदान के्ंरद पर सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए और मास्का उपयोग करते हुए मतदान करने का आह्वान किया गया है. ग्रापं. चुनाव के मद्देनजर बडे पैमान पर कार्रवाई की गई है. धारा 107 के तहत 643 लोगों पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई है. वहीं 151 (1) के तहत 53 लोगों पर कार्रवाई की गई है. इसी तरह शराब बंदी अधिनियम की धारा 93 के तहत 83 लोगों पर कार्रवाई की गई है. ग्रापं.चुनाव में कानून व व्यवस्था में कोई भी व्यावधान निर्माण करने पर कार्रवाई की जाएगी. सोशल मीडिया पर भी बारिकी से नजरें रखी जा रही है. आपत्तिजनक पोस्ट, संदेश तैयार करने व शेअर करने वाले लोगों पर अपराध दर्ज किये जाएंगे. जिलाधिकारी व्दारा जारी की गई सीआरपीसी की धारा 144 के तहत जमावबंदी के आदेश पारित किये गए है. यह आदेश 31 जनवरी तक लागू रहेंगे. पुलिस आयुक्त के नेतृत्व में आयुक्तालयक्षेत्र के सभी इलाकों में चुनाव शांतिपूर्ण निपटाने के लिए बुथ निहाय पुलिस बंदोबस्त का नियोजन किया गया है. तीन पुलिस उपायुक्त, तीन सहायक पुलिस आयुक्त, 12 पुलिस निरीक्षक, 41 सहायक पुलिस उपनिरीक्षक, 604 पुलिस अमलदार, 125 होमगार्ड सैनिक, दो प्लाटून दंगा नियंत्रक पथक, एक जलद प्रतिसाद पथक तैनात रहेगा. इसके अलावा मतदान केंद्र निहाय पुलिस पेट्रोलिंग व पुलिस सेक्टर पेट्रोलिंग का नियोजन किया गया है.

Related Articles

Back to top button