अमरावतीमुख्य समाचार

संत गाडगे महाराज जन्मभूमि का करेंगे कायाकल्प

पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर का प्रतिपादन

अमरावती/दि.२४- कर्मयोगी श्री संत गाडगे महाराज की जन्मभूमि का कायाकल्प करने हेतू विकास का प्रारूप तैयार किया गया है. इसीलिए संत गाडगेबाबा की जन्मभूमि के लिए पर्याप्त निधि उपलब्ध कराया जाएगा और निधि की कमी भी पडऩे नहीं दी जाएगी. इस आशय का प्रतिपादन राज्य की महिला व बालविकास मंत्री तथा जिले की पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने व्यक्त किया.
वे श्री संत गाडगेबाबा के जन्मस्थली शेंडगांव तीर्थक्षेत्र के विकास प्रारूप कार्य के भूमिपूजन अवसर पर बोल रही थी. उन्होंने कहा कि संत गाडगेबाबा की जन्मस्थली शेंडगांव के साथ ही बाबा की कर्मभूमि ऋणमोचन, नागरवाडी, वलगांव में भी संयुक्त प्रारूप के तहत विकास कार्य पूरे किए जाएंगे. इस अवसर पर सांसद नवनीत राणा, जि.प. अध्यक्ष बबलू देशमुख, पूर्व राज्यमंत्री तथा विधायक प्रवीण पोटे पाटील, विधायक बलवंतराव वानखडे, जि. प. उपाध्यक्ष विठ्ठलराव चव्हाण, पूर्व विधायक रमेश बुंदिले, बालासाहब हिंगणीकर, हरीभाऊ मोहोड, सुधाकर भारसाकले, गाडगेबाबा मिशन के मधुसूदन मोहिते पाटील आदि मौजूद थे.
विकास प्रारूप में 18.63 करोड की निधी से धर्मशाला निर्माण, श्री संत गाडगेबाबा स्मृतिभवन, बहुउद्देशीय सभागृह, आर्ट गैलरी, ग्राम सफाई अभियान प्रशिक्षण केंद्र आदि कार्य किये जायेंगे. यह सभी कार्य १० माह में पूरे करने का नियोजन किया गया है.
पालकमंत्री ठाकुर ने कहा कि विकास प्रारूप में नियोजित काम के साथ ही अन्य आवश्यक कार्यों का भी समावेश किया जाएगा. संत गाडगेबाबा की कर्मभूमि रहनेवाले सभी गांवों का संयुक्त प्रारूप से विकास किया जाएगा. संत गाडगेबाबा ने इंसानियत का पाठ पढाया है और अंधविश्वास को दरकिनार किया. इसीलिए गाडगेबाबा के विचारों को हम सभी ने आत्मसात करना चाहिए. पूजा अर्चना आदि ना करते हुए केवल कृति करने पर ध्यान देना चाहिए. संत गाडगेबाबा मिशन में सदस्य पद मिलना यह सर्वोच्च बहुमान है.
सांसद नवनीत राणा ने कहा कि संत गाडगेबाबा जन्मभूमि विकास के लिए केंद्र सरकार की ओर से आवश्यक मदद दिलवाने का प्रयास किया जाएगा. विकास प्रारूप में घाट, कोल्हापुरी नहर आदि का समावेश रहने से जलसंधारण साध्य होने की जानकारी विधायक वानखडे ने दी. इस समय शेंडगांव वासी बड़ी संख्या में मौजूद थे.

Related Articles

Back to top button