अमरावतीमुख्य समाचार

मनपा के झोन निहाय सफाई ठेके में हुआ 40 लाख का घोटाला

युवा सेना ने सिटी कोतवाली में दर्ज कराई शिकायत, संबंधितों पर अपराध दर्ज करने की मांग

अमरावती दि.7 – शिवसेना उबाठा की युवा ईकाई युवा सेना द्वारा आज सिटी कोतवाली पुलिस स्टेशन पहुंचकर आरोप लगाया गया कि, मनपा के झोन निहाय सफाई ठेके में 40 लाख रुपए का अपहार करते हुए घोटाला किया गया. इस मामले की जांच कर मनपा के संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ अपराधिक मामले दर्ज किए जाए.
इस संदर्भ में दर्ज कराई गई शिकायत में कहा गया कि, अमरावती मनपा क्षेत्र में साफ-सफाई हेतु कुल 5 झोन के ठेके की निविदा जारी की गई थी. जिसमें विशेष ठेकेदारों को निविदा मिलने हेतु कुछ खास नियम व शर्त डालकर नियमबाह्य तरीके से पहले का ठेका खत्म होने से 6 माह पहले ही काम का कार्याधीश जारी किया गया. पांचों झोन में सफाई ठेका तीन वर्ष के लिए करीब 120 करोड रुपयों हेतु बुलाया गया था. परंतु काम का कार्यादेश देते समय यह काम पांच वर्ष की कालावधि के लिए दिया गया है. जिसकी कीमत करीब 200 करोड रुपए है. इसके साथ ही कार्यादेश देने से पहले सरकारी नियम के अनुसार निविदा मूल्य की कम से कम एक प्रतिशत सुरक्षा रकम जमा करने का प्रावधान है. जिसके अनुसार 5 झोन के ठेकेदारों द्वारा करीब 2 करोड रुपए मनपा की तिजोरी में सुरक्षा रकम के तौर पर जमा करना आवश्यक था. परंतु ऐसी कोई भी रकम कार्यादेश देने से पहले जमा नहीं की गई है. इससे उलट काम की निविदा के साथ भरी गई करीब 40 लाख रुपए की इसारा रकम को कार्यादेश जारी होने के दूसरे ही दिन ठेकेदारों को आपसी मिलीभगत करते हुए वापिस लौटा दिया गया. इस तरह से मनपा उपायुक्त डॉ. मेघना वासनकर व स्वच्छता विभाग के पीटी चव्हाण ने ठेकेदार को लाभ पहुंचाने के लिए अपने पद व अधिकार का दुरुपयोग किया है. जबकि उपायुक्त के पास केवल 5 लाख रुपए तक आर्थिक मंजूरी का ही अधिकार होता है और इस मामले में मनपा आयुक्त का कोई आदेश नोटशीट पर नहीं लिया गया. ऐसे में यह मामला बेहद गंभीर है. जिसकी जांच की जानी चाहिए.
शिकायत दर्ज कराते समय युवा सेना के अमरावती समन्वयक राहुल माटोडे सहित सुनील राउत, सुधीर ढोके, सचिन ठाकरे, मिथुन सोलंके, कार्तिक गजभिये, शैलेशसिंह चव्हाण, पंकज फुके व नीलेश तायडे आदि उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button