अमरावतीमुख्य समाचार

सोमवार से ऑनलाईन शुरू होंगी शालाएं

शिक्षाधिकारी ने जारी किया आदेश

अमरावती/प्रतिनिधि दि.23 – वर्ष 2021-22 के नये शैक्षणिक सत्र के लिए जिले में सभी माध्यमों व व्यवस्थापनों की शालाएं आगामी 28 जून से ऑनलाईन तरीके से शुरू होगी. इस संदर्भ में प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षाधिकारी द्वारा गत रोज 22 जून को आदेश जारी किया गया. इस आदेश के मुताबिक गट शिक्षाधिकारी व प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा दिये गये निर्देशों का सभी शालाओं को पालन करना होगा.
शिक्षाधिकारी के पत्र के मुताबिक सभी शालाओें व कनिष्ठ महाविद्यालयों में कक्षा 1 ली से 9 वीं तथा 11 वी के लिए 50 फीसदी शिक्षकोें की उपस्थिति को अनिवार्य किया गया है. वहीं कक्षा 10 वीं व 12 वीं के लिए 100 फीसदी शिक्षकों की उपस्थिति अनिवार्य की गई है. साथ ही प्राथमिक व माध्यमिक शालाओें के मुख्याध्यापकों व कनिष्ठ महाविद्यालय के प्राचार्यों सहित शिक्षकेत्तर कर्मचारियों की 100 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य की गई है. इस समय कक्षा 10 वीं व 12 वीं का परीक्षा परिणाम तैयार करने हेतु मूल्यांकन का काम जारी है. जिसे सीमित समय के भीतर पूर्ण करना है. इस बात के मद्देनजर शिक्षाधिकारी कार्यालय ने जिले में कक्षा 10 वीं व 12 वीं को पढानेवाले शिक्षकों की 100 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य की है.

  • कक्षा 2 रीं से 8 वीं के लिए ब्रिज कोर्स

इस वर्ष शैक्षणिक सत्र शुरू होते ही विद्यार्थियों को एक नया ब्रिज कोर्स सिखना होगा. राज्य की सरकारी व निजी शालाओं में कक्षा 2 रीं से 8 वीं के विद्यार्थियों हेतु शिक्षा विभाग द्वारा यह ब्रिज कोर्स तैयार किया जा रहा है. महाराष्ट्र राज्य शैक्षणिक संशोधन व प्रशिक्षण परिषद (एमएससीईआरटी) द्वारा इस ब्रिज कोर्स के पाठ्यक्रम को तय करने का काम किया जा रहा है.
ज्ञात रहें कि, राज्य में विगत शैक्षणिक वर्ष 2020-21 से सभी स्कुल व कॉलेज बंद है और डेढ वर्ष से सभी विद्यार्थी एक तरह से शिक्षा से वंचित है. साथ ही इसमें से कई विद्यार्थियों ने कोविड संक्रमण की जानलेवा बीमारी को बेहद नजदिक से देखा अथवा अनुभव किया है. इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए इस बार शालाएं शुरू होने पर नियमित पाठ्यक्रम शुरू करने से पहले प्रत्येक शाला को यह ब्रिज कोर्स पूरा करने का निर्देश शिक्षा विभाग द्वारा दिया जायेगा. इस ब्रिज कोर्स के पाठ्यक्रम हेतु शिक्षकों के विषयनिहाय गुट तैयार किये गये है और शैक्षणिक, मानसिक व सामाजिक दृष्टिकोण से ब्रिज कोर्स का पाठ्यक्रम तय किया जायेगा. ऐसा एमएससीईआरटी के संचालक दिनकर टेमकर की ओर से स्पष्ट किया गया है.

Related Articles

Back to top button