अमरावतीमुख्य समाचार

तीसरी लहर का खतरा टालने स्वयं अनुशासन जरूरी

पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने जनता से की अपील

अमरावती/दि.१७ – कोरोना पर प्रतिबंध लगाने के लिए सरकार की ओर से कड़े नियम लागू किए है. यह नियम लगाने का फैसला खुशी से नहीं लिया गया है. कोरोना की कडी को तोडना ही एकमात्र लक्ष्य है. नागरिकों की जान बचाना जरूरी है. इसीलिए नागरिकों ने स्वयंम अनुशासन का पालन करते हुए नियमों का कडाई से पालन कर कोरोना के खिलाफ की लढाई को जीतने में सहयोग देने का आह्वान राज्य की महिला व बालविकास मंत्री तथा जिले की पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने किया है.
पालकमंत्री ने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. यह रोकने के लिए सरकार और प्रशासन पूरी तरह से प्रयास कर रही है. यह प्रयास तभी रंग लाएंगे, जब नागरिकों का परिपूर्ण सहयोग मिलेगा. इसीलिए नागरिकों ने स्वयं अनुशासन का पालन करना चाहिए. अनेक जगहों पर देखा गया है कि लोग सावधानियां नहीं बरत रहे है. खुद तो खतरे में पड़ रहे है और दूसरों की जान भी खतरे में लोग डाल रहे है. यदि ऐसी ही लापरवाही बरती गयी तो नियमों को सख्त करने का कदम उठाया जा सकता है.
तालाबंदी प्रबंधन के लिए निधि का प्रावधान
तालाबंदी अवधि के प्रबंधन के लिए राज्य सरकार की ओर से सभी जिलों के लिए लगभग ३ हजार ३०० करोड रुपयों का प्रावधान किया गया है. जिससे जिलों को कोविड के लिए लगनेवाली दवाईयां, उपकरण, सुविधा उपलब्ध होगी. इसके अलावा स्थानीय स्वराज संस्था व राज्य सरकार व अन्य शासकीय संस्थाओं को दिए जानेवाले टैक्स, शुल्क व अन्य बकाया रकम भुगतान के लिए अप्रैल व मई इन दो महिनों की अनुमति दी गई है.
इसी तरह अन्नय सुरक्षा योजना लाभार्थी मुफ्त अन्न धान्य योजना से राज्य के लगभग ७ करोड लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति ३ किलो गेंहू, दो किलो चावल एक महीने तक निशुल्क दिया जाएगा. शिवभोजन योजना से जरूरतमंदों को एक माह तक शिवभोजन थाली मुफ्त देने का निर्णय लिया गया है. इसके अलावा संजय गांधी निराधार योजना, श्रावणबाल और केंद्र पुरस्कृत इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धापकाल निवृत्ति वेतन योजना जैसी पांच योजनाओं के लगभग ३५ लाख लाभार्थियों को दो महीने के लिए १-१ हजार रुपयोें की आर्थिक सहायता अतिरिक्त दी जागएी.

Related Articles

Back to top button