मुख्य समाचारविदर्भ

24 घंटे में दो घटनाओं से पुलिस विभाग में सनसनी

नागपुर और यवतमाल के ‘डेथ इन कस्टडी’ की जांच सौंपी सीआईडी को

नागपुर/प्रतिनिधि दि.10 – अलग अलग आरोपों में पुलिस व्दारा कार्रवाई के लिए हिरासत में लेने के बाद दो युवकों की मौत हुई. नागपुर और यवतमाल जिले के दारव्हा में यह दो घटनाएं घटीत हुई है. मात्र 24 घंटे में घटीत ‘डेथ इन कस्टडी’ के इन दो मामलों से दोनों जगह की जांच सीआईडी को सौंपी गई. इस बीच जांच की संभावित रिपोर्ट और उसके गंभीर परिणामों की कल्पना रहने से पुलिस दल में सनसनी मची हुई है.
बुधवार 7 जुलाई की रात पारडी चौक पर पुलिस ने नाकाबंदी की. पारडी के भवानी हॉस्पिटल व रिसर्च सेंटर के पीछे रहने वाला मनोज ठवकर नामक दुपहिया चालक पुलिस के इशारे को दुर्लक्षित कर आगे निकला. जिससे उसे रोकने के लिए आगे आये हुए पुलिस उपनिरीक्षक मुकेश ढोबले को कट लगने से वे नीचे गिर पडे. ढोबले को चोट लगने से पुलिस ने मनोज को पकडकर बेहरमी से पीटा. उसे पारडी थाने में ले जाकर बिठाया. दिव्यांग रहने वाला मनोज इस प्रकार से काफी दहशत में था और उसी में उसकी मौत हो गई. कोई भी आरोप न रहते हुए, कोई भी गुनाह दर्ज न होते हुए पुलिस थाने में मनोज की मृत्यु होने से मामला ‘डेथ इन कस्टडी’ का बन गया है. जिससे इस मामले की जांच सीआईडी ने शुरु की है. पिछले 36 घंटे में जिस जगह घटना की शुरुआत हुई वहां से पुलिस थाने तक के अधिकांश सीसीटीवी फूटेज लिये गए. नाकाबंदी के समय घटनास्थल पर रहने वाले पुलिस, उस क्षेत्र के नागरिक व थाने के पुलिस अधिकारी, कर्मचारी तथा शिकायत व जांच के निमित्त थाने में आये हुए लोगों के नाम की सूची सीआईडी ने तैयार की है. उसमें से कुछ लोगों के बयान भी दो दिन में दर्ज किये गए है. इन्क्वेस्ट पंचनामा काफी सीआईडी ने हासिल की है, लेकिन अब पोस्टमार्टम रिपोर्ट की सीआईडी को प्रतीक्षा है. वहीं यवतमाल के दारव्हा पुलिस की कस्टडी में मंगलवार 6 जुलाई को ऐसा ही प्रकार होने का आरोप है. दारव्हा पुलिस ने मंगलवार रात शेख इरफान शेख शब्बीर, शेख गोलु शेख शब्बीर, आमीर खान शामीर खान इन तीनों को हिरासत में लिया. इसमें से शेख इरफान की पुलिस थाने में मौत हुई. जिससे यहां का माहौल बिगडने से अमरावती सीआईडी यूनिट के पास इस मामले की जांच सौंपी गई है.

  • … तो भारी नुकसान

मनोज को हिरासत में लेकर थाने में लाने वाले पीएसआई मुकेश ढोबले तथा नायब नामदेव चरडे व अमलदार आकाश शहाणे इन तीनों का नियंत्रण कक्ष में गुरुवार को ही तबादला किया गया. दारव्हा के भी थानेदार समेत 5 लोगों को तबादला हुआ है. इन दोनों मामले में पोस्टमार्टम रिपोर्ट महत्व की रहेगी. शरीर पर गंभीर जख्म अथवा मारपीट से मृत्यु हुई ऐसा वैद्यकीय रिपोर्ट में डॉक्टरों ने स्पष्ट किया तो यह लोग सेवा से बर्खास्त किये जाएंगे. उन्हें ‘डेथ इन कस्टडी’ के आरोप में गिरफ्तार किया जाएगा और उनपर मुकदमा चलाया जाएगा. वैद्यकीय रिपोर्ट के साथ ही पुलिस थाने के सीसीटीवी फूटेज सबूत के तौर पर कोर्ट में पेश किये जाएंगे और उसके आधार पर संबंधित पुलिस को सजा भी हो सकती है.

  • हमारी जांच शुरु है – एसपी, सीआईडी

एसओपी के अनुसार हमारी जांच शुरु है. अनेकों के बयान दर्ज किये गए है. अनेक जगह के सीसीटीवी फूटेज भी लिये गए है. वैद्यकीय रिपोर्ट की प्रतीक्षा है. उसके बाद कार्रवाई की रुपरेखा तय होगी, ऐसा नागपुर सीआईडी की एसपी राजलक्ष्मी शिवणकर ने बताया. ऐसी ही कुछ प्रतिक्रिया अमरावती सीआईडी के एसपी अमोघ गावकर ने दी है.

Related Articles

Back to top button