महाराष्ट्रमुख्य समाचार

मराठा आरक्षण को लेकर आपस में भिडे शिंदे के 2 मंत्री

मुंबई/दि.7 – इस समय राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे जम्मू-कश्मीर के दौरे पर है. वहीं मराठा आरक्षण के मुद्दे को लेकर उनके दो मंत्रियों में आपसी विवाद की चिंगारी भडक गई है. मंत्री छगन भुजबल ने मराठा समाज को आरक्षण देने के संदर्भ में सरकार द्वारा लिए गए फैसले पर आपत्ति उठाते हुए इसे ओबीसी समाज के लिए अन्याय बताया. वहीं भुजबल के बयान पर आक्षेप उठाते हुए मंत्री शंभुराज देसाई ने भुजबल से कहा कि, वे अलग-अलग जातियों के बीच संभ्रम निर्माण करने का प्रयास न करे.
उल्लेखनीय है कि, मराठा आरक्षण आंदोलन के दौरान बीड में बडे पैमाने पर तोडफोड व हिंसक घटनाएं हुई थी. ऐसे में मंत्री छगन भुजबल ने बीड जिले का दौरा करते हुए हालात का जायजा लिया. साथ ही मराठा आंदोलक मनोज जरांगे पाटिल व सरकार पर बेहद गंभीर आरोप लगाते हुए ओबीसी समाज से मराठा आरक्षण के फैसले के खिलाफ सडक पर उतरने का आवाहन किया. वहीं मंत्री शंभुराजे देसाई ने भुजबल के बयान को राज्य में संभ्रम फैलाने वाला बयान बताते हुए कहा कि, राज्य सरकार के कहने पर ही 2 सेवा निवृत्त न्यायाधीश अंतरवाली सराटी गांव पहुंचे थे और सरकार ने कैबिनेट की बैठक में इस विषय को लेकर विस्तृत चर्चा भी की थी. इसके बावजूद भी छगन भुजबल जैसे वरिष्ठ नेता द्वारा इस मुद्दे को लेकर लोगों की दिशाभूल करने का प्रयास किया जा रहा है. जिसके चलते हम सरकार के समक्ष अपनी भूमिका निश्चित तौर पर रखेंगे.

* भुजबल से मिलने के बाद ओबीसी नेता हुए आक्रामक
उधर अजित पवार गुट वाली राकांपा के नेता व मंत्री छगन भुजबल के निवासस्थान पर राज्य के प्रमुख ओबीसी नेताओं की बैठक के बाद ओबीसी नेताओं ने और भी अधिक आक्रामक भूमिका अपनानी शुरु कर दी है. इस बैठक के बाद ओबीसी नेता प्रकाश शेंडगे ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि, कुणबी प्रमाणपत्र देने से कोई पिछडा वर्गीय साबित नहीं हो जाता और यदि राज्य सरकार द्वारा मराठा समाज को सीधे-सीधे कुणबी प्रमाणपत्र देकर पिछडा वर्गीय साबित किया जाता है, तो हम इसके खिलाफ कोर्ट में जाएंगे. साथ ही जरुरत पडने पर सडक पर उतरकर भी आंदोलन करेंगे.

* ओबीसी आरक्षण को धक्का लगाए बिना मराठाओं को देंगे आरक्षण – शिंदे
उधर जम्मू-कश्मीर के दौरे पर रहने वाले राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज्य में मराठा आरक्षण को लेकर अपने ही मंत्रियों के बीच चल रही उठापठक की जानकारी मिलने पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि, ओबीसी आरक्षण को धक्का लगाए बिना राज्य सरकार द्वारा मराठा समाज को आरक्षण दिया जाएगा. अत: इसे लेकर कोई भी व्यक्ति किसी भी तरह का संभ्रम न फैलाए.
बता दें कि, जम्मू कश्मीर के कुपवाडा में छत्रपति शिवाजी महाराज के अश्वारुढ पुतले का अनावरण सीएम शिंदे के हाथों किया गया. इस हेतु आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित रहने हेतु सीएम शिंदे इस समय जम्मू-कश्मीर राज्य के दौरे पर है.

Related Articles

Back to top button