अमरावतीमुख्य समाचार

‘शोना’, ‘बाबू’ और ‘पिल्लू’ की धडकनें हुई तेज

वाटसऍप् पर चुपके-चुपके चलनेवाली मैसेजिंग पर छाया खतरा

  • अब ‘पर्सनल’ बातेें भी सरेआम खुल सकती है

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१४ – इंस्टंट मैसेजिंग की दुनिया में सर्वाधिक लोकप्रिय रहनेवाले वाटसऍप् द्वारा आगामी 8 फरवरी से अपनी नई प्रायवेसी पॉलीसी को लागू किया जा रहा है. जिसके चलते वाटसऍप् यूजर रहनेवाले लोगोें की जानकारी दूनिया के सामने आ सकती है. ऐसे में कुछ ‘खास’ तरह के लोगोें एवं कुछ ‘विशेष’ तरह के ग्रुप में चोरी-चोरी, चुपके-चुपके चैटिंग करनेवाले लोगों की धडकनें तेज हो चली है. साथ ही लोगों ने अभी से ही अपनी चैटिंग व मोबाईल गैलरी को ‘क्लियर’ करते हुए ‘प्राईवेट चैटिंग’ की आदत पर लगाम लगाना शुरू कर दिया है. उल्लेखनीय है कि, सुचना तकनीक में हुई क्रांति के बाद अस्तित्व में आये कई तरह के मैसेंजिंग ऍप में से लोगों ने वाटसऍप को काफी अधिक पसंद किया. जिसके चलते वाटसऍप देखते ही देखते सोशल मीडिया की दूनिया का सबसे लोकप्रिय एप्लीकेशन बन गया. जिससे लोगों के लिए एक-दूसरे के साथ संपर्क साधना, अपने संपर्कों के दायरे को बढाना काफी आसान हो गया था. लेकिन अब यहीं वाटसऍप अपने सभी यूजर के लिए सिरदर्द साबित होने जा रहा है, क्योेंकि वाटसऍप द्वारा नये साल में नई प्राईवेसी पॉलीसी को अमल में लाया जा रहा है. जिसे आगामी 8 फरवरी तक स्वीकार करना सभी यूजर के लिए अनिवार्य किया गया है. वॉटसऍप द्वारा गोपनियता संबंधी नियमों में किये गये संशोधन की वजह से इस एप्लीकेशन का उपयोग करनेवालों की गोपनियता पूरी तरह से खतरे में आ सकती है. जिसके चलते वाटसऍप पर प्रेमी जोडों द्वारा देर रात तक चलनेवाली चैटिंग एवं एक-दूसरे के साथ शेयर किये जानेवाले पर्सनल फोटोज के सरेआम उजागर होने का खतरा उत्पन्न हो सकता है. ऐसे में कई लोगों ने अभी से ही वाटसऍप का प्रयोग बेहद सीमित कर दिया है. साथ ही ‘शोना’, ‘बाबू’ व ‘पिल्लू’ जैसे लाड-प्यारवाले मैसेजों के बंद होने का अंदेशा भी देखा जा रहा है.
इसमें भी यह विशेष उल्लेखनीय है कि, मिम्स् तैयार करनेवालों ने तुरंत ही इस नई स्थिति को लेकर भी मिम्स् तैयार करने शुरू कर दिये है. जिसकी वजह से भी लोगोें की धडकनें तेज हो गयी है
ऐसे में अब कई लोगोें ने अपने ऑफिशियल बॉस और पडौसियोें पर बनाये जानेवाले जोक्स सहित सोशल गॉसिप पर नियंत्रण लगाना शुरू कर दिया है. नई नीति लागू होने से पहले ही यह स्थिति देखी जा रही है. ऐसे में नई पॉलीसी लागू होने के बाद 8 फरवरी के पश्चात क्या हालात होंगे, यह अपने आप में देखनेवाली बात रहेगी.

  • कौनसी जानकारी होगी जगजाहीर

– वाटसऍप अपने यूजर का इंटरनेट प्रोटोकॉल एड्रेस यानी आयपी एड्रेस अब फेसबुक व इंस्टाग्राम सहित अन्य किसी भी सोशल मीडिया साईट को दे सकेगा.
– मोबाईल व लैपटॉप सहित कंप्यूटर से संबंधित बैटरी लेवल, सिग्नल स्ट्रेन्थ, अपवर्जन तथा ब्राउजर से संबंधित जानकारी, जैसे कि, भाषा, फोन नंबर, मोबाईल व इंटरनेट सेवा देनेवाली कंपनी आदि जानकारियोें को वाटसऍप द्वारा संकलित किया जा सकेगा.
– वाटसऍप द्वारा भारत में नकदी हस्तांतरण की सेवा शुरू की गई है. जिसके जरिये यूजर के आर्थिक लेन-देन से संबंधित जानकारी भी अन्य सोशल मीडिया साईट को दी जा सकती है.

Related Articles

Back to top button