अमरावतीमुख्य समाचार

‘मेटल’ की किल्लत, व्यापारी दौडे मुंबई, जलगांव

दिवाली पर जोरदार ग्राहकी की उम्मीद

* सराफा बाजार सजा, पुष्य नक्षत्र पर मिले ऑडर्स
अमरावती/दि. 6- दिवाली, धनतेरस पर सोने और चांदी के आभूषणों की जोरदार खरीदी की उम्मीद सराफा व्यापारियों को है. भाव के उतार-चढाव के बीच पता चला है कि मार्केट में प्रमुख व्यापारियों के पास भी मेटल की कमी हो गई है, जिससे कुछ व्यापारियों ने अर्जंट मुंबई, जलगांव का रुख किया है. रविवार को ही शाम में व्यापारीगण मेटल अर्थात सोना लाने रवाना हुए हैं. तब तक बाजार में पुराने सोने को गलाई कर तैयार किए जाते ‘तेजाब’ से काम चलाए जाने की जानकारी बाजार के विश्वस्त सूत्रों ने दी.
* रवि पुष्य पर अच्छी ऑडर्स
रविवार को आए पुष्य नक्षत्र के मुहूर्त में अनेक शोरुम खुले रहे. वहां आगे लग्नसरा के ऑडर्स प्राप्त होने की जानकारी शोरुम संचालकों ने दी. उन्होंने बताया कि कई लोग आगामी शुक्रवार धनतेरस को डिलेवरी लेने वाले हैं. भाव में चढ-उतार जारी है. आज सोमवार को सराफा में ताजा रेट 61,600 प्रति 10 ग्राम रहे. चांदी के रेट 73 हजार रुपए प्रति किलो बताए जा रहे हैं. इसके अलावा टैक्स देय होता है.
* सिक्के की डिमांड बढी
सराफा के प्रमुख शोरुम संचालक ने अमरावती मंडल को बताया कि निवेश की दृष्टि से सोने के सिक्के खरीदे जाते हैं. इसलिए डिमांड बढी है. जिससे मार्केट में सोने के बिस्किट और कैटबरी की बडी डिमांड रहने से माल की कमी हो गई है. इसलिए जलगांव-मुंबई के साथ ही अकोला और खामगांव व्यापारी मेटल लेने रवाना हुए हैं.
* नागपुर की घटना का इफेक्ट
नागपुर में पिछले माह पहले 3 किलो तथा बाद मेें 22 किलो की सोने की खेप पकडी गई थी. जिससे अमरावती के व्यापारी भी सकपका गए और माल की किल्लत हो गई. हाजीर रेट बढ गए. मध्य प्रदेश के भागों से होने वाली सोने-चांदी की आवक वहां विधानसभा चुनाव के कारण वहां कडी जांच पडताल प्रत्येक वाहन आदि की हो रही है. जिसमें दो घटनाओं में 50-75 किलो चांदी जब्त की गई. इससे भी लोकल मार्केट में पिवर सोना अनुपलब्ध है. पुराने दागिने गलाई कर तैयार ‘तेजाब’ से काम चलाया जा रहा है. इस बीच एक तगडे जानकार ने अंदाजा बताया कि इस बार धनतेरस, दिवाली पर विक्री 10 से 15 प्रतिशत बढेगी.

Related Articles

Back to top button