अमरावतीमुख्य समाचार

बाहर से शटर बजाओ, अंदर से सामान पाओ

अमरावती में चल रहा अनूठा लॉकडाउन

  •  सभी बाजारों में अच्छीखासी भीड, नागरिक भी बिनधास्त

  •  कोविड प्रतिबंधात्मक कार्रवाई में प्रशासन सुस्त

अमरावती/प्रतिनिधि दि.13 – इन दिनों भले ही अमरावती शहर सहित जिले में लॉकडाउन लागू है, किंतु कई स्थानों पर प्रशासन के निर्देशों का उल्लंघन कर दूकाने बेधडक खुली हुई है और वहीं कुछ स्थानों पर दिखावे के लिए दुकानों के शटर बंद है. किंतु बाहर से शटर बजाने पर भीतर से सामान देने का काम चल रहा है. वहीं शहर के प्रमुख व्यापारिक क्षेत्रों में कई स्थानों पर दूकानों का मुख्य शटर बाहर से बंद रखा जाता है और पिछले दरवाजे से ग्राहकों को भीतर ले जाकर कपडे सहित अन्य वस्तुओं की बिक्री की जाती है. लॉकडाउन काल के दौरान जब सभी दुकाने बंद है, तो बाजार में भीड क्यों बढ रही है, इस ओर प्रशासन द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा. ऐसे में कहा जा सकता है कि, इस बार अमरावती में बडा ही अजब-गजब लॉकडाउन लागू किया गया है.
यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, शहर के अधिकांश व्यापारियों द्वारा प्रशासन के दिशानिर्देशों का बेहद कडाई के साथ पालन किया जा रहा है. किंतु शहर के कुछ विशेष इलाकोें में लगभग सभी दुकाने पूरी तरह से खुली हुई है. जिस पर प्रशासन का कोई नियंत्रण भी नहीं है. वहीं दूसरी ओर शहर में व्यापारियों के बीच भी काफी संभ्रम का वातावरण देखा जा रहा है. सभी व्यापारियों द्वारा सभी दुकानों को पूरी तरह से खोलने की बात कही जाती है और कभी आधे शटर खोले जाते है. साथ ही कभी दूकाने बंद रखते हुए प्रशासन के साथ पूरा सहयोग करने की बात भी कही जाती है. ऐसे में व्यापारियों के बीच ही एकवाक्यता नहीं है. जिसकी वजह से कुछ स्थानों पर लॉकडाउन व कुछ स्थानों पर अनलॉक की स्थिति देखी जा रही है. लेकिन इसकी ओर जिला एवं मनपा प्रशासन का कोई ध्यान नहीं है.
हालांकि शहर में कुछेक स्थानों पर प्रशासन की ओर से छिटपूट कारवाईयां की जा रही है. किंतु जिले में जिस रफ्तार से कोविड संक्रमण फैल रहा है, उस अनुपात में प्रशासन द्वारा नियमों का उल्लंघन करनेवालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जा रही. ऐसे में प्रशासन के इस सुस्त रवैय्ये को देखते हुए नागरिक और व्यवसायिक बेखौफ व बिनधास्त हो गये है. यहीं बात एकबार फिर कोविड संक्रमण के बेकाबू होने की वजह बन सकती है.

  • सडकोें पर लोगोें और वाहनों की भीड क्यों

इस समय शहर में सभी दुकाने, मॉल, उपहारगृह व शोरूम बंद है. इसके बावजूद शहर की सडकों पर लोगों की भीडभाड क्यों है तथा प्रमुख व्यापारिक क्षेत्रों में सडकों के किनारे बडे पैमाने पर वाहनों की पार्किंग क्यों होती है, इसकी ओर प्रशासन द्वारा थोडा सा भी ध्यान नहीं दिया जा रहा. ऐसे में कहा जा सकता है कि लॉकडाउन के मामले में खाने के और दिखाने के दांत अलग-अलग है.

  •  हमारे पथकों द्वारा की जा रही कार्रवाई

कही पर भी कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का उल्लंघन होने की जानकारी मिलते ही हमारे पथकों द्वारा तुरंत वहां पहुंचकर कार्रवाई की जाती है. हमारे पास जितने कर्मचारी है, वे सभी कोविड प्रतिबंधात्मक पथकों सहित कोरोना से संबंधित कामोें में अपना योगदान दे रहे है.
– प्रशांत रोडे
आयुक्त, अमरावती मनपा

Related Articles

Back to top button