अमरावतीमुख्य समाचार

सीधी सडक…चालक को झपकी…सीमेंट रोड

समृद्धि हाईवे के हादसों की वजह

* फीट बसें ही चलती है सडक पर-मेराज खान पठान
अमरावती/दि.1- अमरावती जिला मल्टिपर्पज ट्रैवल असो. के अध्यक्ष मेराज खान पठान ने आज फिर हादसे पर गहरा शोक व्यक्त किया और दोष सडक पर मढा. पठान ने कहा कि, समृद्धि हाईवे में मोड नहीं है. सीधी सडक है. जिसके कारण चालक स्टेरिंग पकडकर केवल बैठा रहता हैं. इससे भोजन करने के बाद सुस्ती आती है. झपकी आती है. यही इस सडक पर दुर्घटनाओं का प्रमुख कारण हो सकता है. पठान ने सभी बसों के फिटनेस का दावा किया और कहा कि, फिटनेस प्रमाणपत्र के बगैर एक भी बस सडक पर नहीं चलाई जाती.
* अमरावती से 16 बसेस चलती
मेराज खान पठान ने आज दोपहर अमरावती मंडल से बातचीत में बताया कि, निश्चित ही पुणे और औरंगाबाद के लिए बडी संख्या में निजी बसेस चल रही है. यात्रियों को सेवाएं दे रही है. नागपुर से लगभग 60 बसेस चलती है उनमें से आधी बसेस ने पुणे-औरंगाबाद के लिए समृद्धि हाईवे अख्तियार किया है. मुंंबई के लिए अमरावती से सीधी बस नहीं है. यहां से पुणे और अन्य जगहों के लिए समृद्धि महामार्ग से 15-16 बसे संचालित है. जो कारंजा लाड से समृद्धि हाइवे पकडती है.
* सीमेंट सडक भी एक वजह
ट्रैवल असो. के अध्यक्ष मेराज खान ने दावा किया कि, सीमेंट सडक भी हादसे का एक कारण हो सकता है. उन्होंने सीमेंट मार्ग पर डांबर की कोटिंग करने की मांग भी उठा दी. उनका कहना है कि गर्म सडक पर वाहनों के टायर फटने के हादसे अधिक हो जाते हैं. यदि सडक पर डांबर की कोटिंग रही तो टायर फटने की आशंका कम होगी.
* टर्निंग नहीं, स्पीडगन नहीं
मेराज खान के मुताबिक हजारों करोड की सडक पर टर्निंग नहीं समान है. जिससे ड्राइवर को बिल्कुल सीधे देखते हुए स्टेरिंग को लगभग स्थिर रखना पडता है. इस मार्ग पर स्पीडगन, कैमरे नहीं होने से रफ्तार बढा देने की चाहत सभी की रहती है. वाहन चालक इस छूट का फायदा उठाते हैं. हर किसी को अपने गांव पहुंचने की जल्दी रहती है. उन्होंने कहा कि, पुलिस और एम्बुलेंस का अब तक महामार्ग पर इंतजाम नहीं हुआ है, न ही फायरस्टेशन और अन्य सुविधाएं हैं.

* अमरावती से नहीं जाती कोई एसटी बस
राज्य परिवहन निगम के अमरावती संभाग यातायात नियंत्रक नीलेश बेलसरे ने बताया कि, अमरावती डेपो की एक भी एसटी बस समृद्धि हाईवे से नहीं जाती है. अभी तक वैसा शेड्यूल नहीं बना है. नागपुर से कुछ बसेस समृद्धि हाईवे से जा रही है. बेलसरे फिलहाल पंढरपुर में आषाढी वारी उपलक्ष्य विशेष एसटी बस सेवा का परिचालन देख रहे हैं. वे 4 जुलाई तक वहां रहेंगे.

* गीते स्पॉट पर, संपर्क नहीं
शनिवार होने से प्रादेशिक परिवहन अधिकारी कार्यालय को अवकाश था. वहां सन्नाटा छाया था. बताया गया कि आरटीओ गीते बुलढाणा में मौके पर पहुंचे हैं. उनसे फोन पर संपर्क करने का प्रयत्न किया गया. उन्होंने फोन रिसिव नहीं किया जिससे संपर्क नहीं हो पाया.

 

 

Related Articles

Back to top button