अमरावतीमुख्य समाचार

सिताराम बाबा मार्केट व राजापेठ अंडर बायपास रातभर पानी में डूबा था

शहर व जिले में बारिश का कहर, भारी नुकसान

  •  पुंडलिक बाबा कॉलोनी, सुफियान नगर, रहाटगांव व बडनेरा के झिरी परिसर की अनेक बस्तियां पानी में

  • नांदगांव खंडेश्वर तहसील में सैंकडों पेड ढहें

अमरावती/प्रतिनिधि दि.7 – पिछले तीन से चार दिनों से अमरावती समेत राज्य में बारिश ने कम बैक किया है. जिससे सभी ओर मुसलाधार बारिश शुरु है. कल सोमवार की शाम 7 बजे से अमरावती शहर व जिले के ग्रामीण क्षेत्र में धुंआधार बारिश हो गई. शहर में रातभर चली मुसलाधार बारिश के चलते पुराने मोटर स्टैंड परिसर स्थित मनपा के मार्केट के साथ ही राजकमल चौक स्थित सिताराम बाबा मार्केट, दस्तुर नगर परिसर के अनेकों मार्केट पानी में थे. यहां तक की राजापेठ स्थित अंडर बायपास में रात के दौरान गर्दन तक पानी घुस आया था. इसके अलावा शहर की निचली बस्तियों में पानी घुसने की शिकायतें रात 11 बजे से ही मनपा के दमकल के कार्यालय को मिली. सूत्रों के अनुसार दस्तुर नगर के पुराने बायपास पर पुंडलिक बाबा कॉलोनी में एक अपार्टमेंट की पार्किंग में पानी घुस जाने के कारण 5 से 6 दुपहिया ओर 1 कार पानी में डूब गई. इसी दौरान बडनेरा नई बस्ती के झिरी मंदिर के सामने की निचली बस्ती में भी बडी मात्रा में पानी भर जाने की शिकायतें दमकल विभाग को मिली. इसके अलावा सुफियान नगर की कुछ बस्तियों में पानी घुसा, वहीं रहाटगांव परिसर का मार्केट भी पानी में था. रात 1.45 बजे से मनपा के दमकल विभाग की टीम ने जगह जगह पहुंचकर मार्केट में घुसा पानी निकालने की मुहिम तेज की है. शहर के साथ ही इस बारिश का कहर जिले के ग्रामीण क्षेत्र में भी बडी मात्रा में देखा गया. चांदूर रेलवे, धामणगांव रेलवे, नांदगांव खंडेश्वर तहसील में बिजली की कडकडाहट के साथ रातभर मुसलाधार बारिश हुई. जिलाधिकारी कार्यालय व्दारा दी गई जानकारी के अनुसार जिले की भातकुली व नांदगांव खंडेश्वर तहसील में अतिमुसलाधार बारिश की नोंद की गई है. वहीं चांदूर रेलवे, तिवसा, दर्यापुर, अमरावती व धामणगांव रेलवे में मुसलाधार बारिश होने की नोंद मौसम विभाग ने दर्ज की है.

  • अपर वर्धा जलाशय के दो दरवाजे खुले

जिले के सबसे बडे अपर वर्धा प्रकल्प का जलस्तर आज सुबह 342.03 मिटर यानी इस जलाशय में 82.51 प्रतिशत पानी जमा होने के कारण अपर वर्धा जलाशय के दो दरवाजे आज दोपहर 2 बजे 5 सेंटीमिटर से खोले गए. इन दोनों दरवाजेें से 16 घनमिटर प्रति सेंकड से वर्धा नदी में पानी छोडा जायेगा. अपर वर्धा जलाशय के दोनों दरवाजे खोलने का निर्णय लेने के कारण वर्धा नदी के किनारे रहने वाले लोगों को आज सुबह ही प्रशासन की ओर से सतर्क किया गया. उर्ध्व प्रकल्प उपविभाग 1 मोर्शी के उपविभागीय अभियंता ने आज सुबह सभी संबंधित तहसीलदारों को सतर्क रहने के निर्देश दिये थे.

  • और 24 घंटे कायम रहेगा बारिश का जोर

कम दबाव का क्षेत्र अब आंधप्रदेश, उडिसा किनार पट्टी पर कायम है. साथ ही साडेसात किलोमिटर उंचाई पर चक्राकार हवाएं बह रही है. यह कम दबाव का क्षेत्र आगामी 3 दिन पश्चिम वायव्य दिशा में आगे बढने की संभावना है. साथ ही कम ज्यादा दबाव का शियर जोन मध्य महाराष्ट्र पर कायम रहने से वह आगामी 3-4 दिन इसी तरह कायम रहने की संभावना है. इस स्थिति के कारण विदर्भ में आज सभी ओर बादलों की कडकडाहट के साथ बारिश होने की संभावना है. इसी तरह कल बुधवार को भी जिले में कम ज्यादा प्रमाण में बारिश की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है. श्री शिवाजी कृषि महाविद्यालय के मौसम विशेषज्ञ प्रा.अनिल बंड के अनुसार आज अकोला, अमरावती जिले में कुछ जगह मुसलाधार से अतिमुसलाधार बारिश की संभावना है तथा बुलढाणा, वाशिम, वर्धा, नागपुर, चंद्रपुर में कुछ जगह मुसलाधार बारिश होगी.

  • घर पर बिजली गिरी, जनहानि टली

जिले के धामणगांव रेलवे तहसील में कल सोमवार 6 सितंबर को बिजली की कडकडाहट के साथ दोपहर बाद मुसलाधार बारिश हुई. इस बीच यहां के शिवाजी वार्ड के उध्दवराव घुमडे के घर पर बिजली गिरने से उनके घर के एक कोने में लंबी दरार पडी तथा घर के टॉवर के शिशे फुटे. किंतु सुदैव से जनहानि टली. धामणगांव शहर समेत तहसील में कल सोमवार 6 सितंबर को मुसलाधार बारिश हुई. जिसमें भारी नुकसान की खबर मिली है.

  • टाकली तालाब में डूबे उदयभान की लाश मिली

जानकारी के अनुसार चांदुर बाजार तहसील के कुर्ला देशमुख निवासी चौकीदार उदयभान रामराव वानखडे यह मालखेड के निकट टाकली तालाब के पास एक खेती की चौकीदारी कर रहा था. इसी दौरान आज सुबह वह टाकली तालाब में डूबने की खबर जिला आपदा निवारण दल को मिली. इस सूचना के आधार पर आपदा निवारण की टीम और गोताखोर टाकली तालाब पर पहुंचे. लगभग तीन घंटे की तलाशी के बाद उदयभान वानखडे का शव तालाब से बाहर निकाला गया. जिला आपदा निवारण दल में देवानंद भुजाडे, कौस्तुभ वैद्य, भूषण वैद्य, गजानन वाडेकर, हिरालाल पवार, पंकज येवले, अजय आसोले, महेश मांदाले, प्रफुल्ल भुसारी, चालक राजू देवले व पुरुषोत्तम पुराम का समावेश है.

  • बडनेरा के रामनगर में अधिकांश घरों में पानी

इस बीच बडनेरा नई बस्ती के झिरी मंदिर परिसर के सामने रामनगर नामक बस्ती है. रातभर चली मुसलाधार बारिश के कारण रामनगर बस्ती के अधिकांश घरों में काफी पानी भर गया था तब जिला प्रशासन की रेस्क्यू टीम ने लोगों के घर में घुसा पानी जेसीबी की मदद से नाली निकालकर और मोटरपंप लगाकर बाहर निकाला. आज तडके 5 बजे से यह मुहिम बडनेरा बस्ती में चल रही थी.

  • महापोैर चेतन गावंडे ने किया सिताराम बाबा मार्केट, राजकमल चौक परिसर का मुआयना

सिताराम बाबा मार्केट, राजकमल चौक पर कल रात हुई अतिवृष्टि के चलते इस मार्केट की दुकानों में पानी जमा हुआ. इस बाबत महापौर चेतन गावंडे, सभागृह नेता तुषार भारतीय ने आज इस क्षेत्र का मुआयना किया. इस मुआयने के दौरान विधि समिति सभापति प्रणित सोनी, नगर सेवक अजय सारस्कर, पार्षद राधा कुरिल, लविना हर्षे, अग्निशमन दल के संतोष केंद्रे, गौरव दंदे, परिसर के व्यापारी उपस्थित थे.
इस मार्केट का मुआयना महापौर चेतन गावंडे व सभागृह नेता तुषार भारतीय ने किया. महापौर ने व्यापारियों की समस्या इस समय सुन ली. इस क्षेत्र में बडी मात्रा में पानी जमा रहने से व्यापारियों के दुकानों में पानी घुसता था. इस क्षेत्र का पानी निकालने के लिए तत्काल यंत्रणा कार्यान्वीत की गई है. अन्य भी यंत्रणा इस क्षेत्र में लगाने के निर्देश इस समय अग्नीशमन विभाग को दिये गये. साथ ही नाले की साफसफाई बाबत इस समय निर्देश दिये. जिससे पानी जाने के लिए योग्य उपाय करना जरुरी है.

 

Related Articles

Back to top button