अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती में ‘एमडी’ ड्रग की तस्करी

 तेजी से नशे की गिरफ्त में आ रहे युवा

  • नशे के सौदागरों ने शहर में बिछाया जाल

  • युवा वर्ग सहित संभ्रांत घरों के लोग निशाने पर

अमरावती/प्रतिनिधि दि.25 – इस समय अमरावती शहर में भी चोरी-छिपे तरीके से मादक व नशिले पदार्थों की तस्करी हो रही है. इसमें भी अपेक्षाकृत तौर पर सस्ता रहनेवाले ‘एमडी’ ड्रग की धडल्ले के साथ खपत हो रही है और बडे पैमाने पर स्थानीय युवा इस नशे की चपेट में आ रहे है. साथ ही नशे के सौदागरों द्वारा नये-नये ग्राहकों की तलाश करते हुए बडे पैमाने पर स्थानीय युवाओं को अपनी गिरफ्त में फांसा जा रहा है.
बता देें कि, अब तक हेरोईन, कोकेन, एलसीडी व एमडी ड्रग जैसे नशों को बडे महानगरों की समस्या माना जाता था और अमरावती जैसे छोटे शहरों में ज्यादा से ज्यादा गांजा, अफीम और चरस की तस्करी व चोरी-छिपे बिक्री हुआ करती थी, किंतु पिछले कई दिनों से नशे के सौदागरों ने उंचे व महंगे नशे को भी अमरावती तक पहुंचा दिया है. साथ ही साथ मादक व नशिले पदार्थ स्थानीय युवाओं तक धडल्ले से पहुंचाये जा रहे है. जिसकी वजह से अच्छे व संभ्रांत घरों से वास्ता रखनेवाले कई युवा इन नये तरह के नशों की चपेट में आ रहे है.

  •  क्या है ‘एमडी’ ड्रग

मेफेड्रोन ड्रग यानी एमडी ड्रग को कोड नेम के तहत ‘म्याऊं म्याऊं’ कहा जाता है. मेफेड्रोन हकीकत में दवा या ड्रग नहीं, बल्कि पौधों के लिए बनायी जानेवाली एक सिंथेटिक खाद होती है. जिसका सेवन करना इंसानी शरीर व स्वास्थ्य के लिहाज से खतरनाक व जानलेवा हो सकता है. किंतु सीमित मात्रा में इसका सेवन करने से इसे हेरोईन व कोकीन से भी ज्यादा नशा होता है. साथ ही इन दोनों नशिले पदार्थों की तुलना में एमडी ड्रग काफी हद तक सस्ता होता है. यहीं वजह है कि, विगत कुछ अरसे में कई युवा इस जानलेवा व खतरनाक नशे की गिरफ्त में बुरी तरह जकडकर नशेडी बन गये है.

  • कैसे किया जाता है सेवन

पता चला है कि, पाउडर की शक्ल में मिलनेवाले एमडी ड्रग को कई युवा आरएमडी अथवा रजनीगंधा पानमसाला में मिलाकर चबाते है. साथ ही कई लोग इसे सिगरेट के तंबाकू में मसलने के बाद उस तंबाकू को दुबारा सिगरेट में भरते है और उसका धुआं खिंचते हुए उससे नशा करते है. इन दिनों शहर में कई युवाओं के साथ-साथ संभ्रांत परिवारों से वास्ता रखनेवाले कई मध्यमवयीन लोग भी धडल्ले के साथ नशे के लिए एमडी ड्रग का जमकर प्रयोग कर रहे है.

  •  क्राईम ब्रांच ने पकडा एक तस्कर को

जानकारी के मुताबिक बुधवार की दोपहर शहर पुलिस आयुक्तालय की स्थानीय अपराध शाखा ने एमडी ड्रग की तस्करी करनेवाले एक 30 वर्षीय युवक को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है. हालांकि क्राईम ब्रांच द्वारा इसकी अब तक अधिकृत तौर पर पुष्टि नहीं की गई है. किंतु विश्वसनीय सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक फोरविलर वाहन के साथ धरे गये इस युवक के पास से 10-10 ग्राम एमडी ड्रग रहनेवाली कई पुडिया बरामद की गई है. साथ ही क्राईम ब्रांच द्वारा इस व्यक्ति से कडाई के साथ पूछताछ करते हुए ड्रग रैकेट का पता लगाया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button