अमरावतीमुख्य समाचार

बारिश से संभाग में अब तक ४१ लोगों की वर्षाजन्य हादसों में हुई मौत

  • ३० लोग बाढ में बहे, १० पर गाज गिरी, १ दीवार ढहने से दबा

  • अमरावती में १३, अकोला में ६, यवतमाल में १५ की हुई मौत

  • जारी बारिश के मौसम में लगातार बढ रही हादसों की संख्या

  • लगातार बारिश से संभाग के १६५ गांव व ३७२० परिवार प्रभावित

  • ७३६ घरों का अंशत: नुकसान, २०७ घर पूरी तरह ढहे

अमरावती/प्रतिनिध दि.१७ – बारिश के जारी मौसम में १ जून से १४ अगस्त तक अमरावती संभाग में वर्षाजन्य अलग-अलग हादसों में अब तक ४१ लोगों की मौत हो चुकी है. जिसमें से ३० लोगों की बाढ के पानी में बह जाने अथवा नदी-तालाब में डूब जाने की वजह से मौत हुई. वहीं १० लोग आसमानी गाज की चपेट में आने से मारे गये. इसके अलावा एक अन्य व्यक्ति की दीवार ढह जाने की वजह से मलबे में दबकर मौत हो गयी. मरनेवालों में अमरावती जिले के १३, यवतमाल के १५, अकोला के ६, बुलडाणा के ५ तथा वाशिम के २ लोगों का समावेश रहा. वहीं विभिन्न घटनाओं में करीब २२ लोग घायल हुए है. इसके साथ ही जारी मौसम में लगातार हो रही बारिश से संभाग के १६५ गांव व ३७२० परिवार प्रभावित हुए है और २०७ घर पूरी तरह ढह जाने के साथ ही ७३६ कच्चे व पक्के घरों का अंशत: नुकसान हुआ है. इसके अलावा १०१ छोटे-बडे जानवर भी बारिश की वजह से घटित हादसों में मारे गये है. इसके साथ ही जारी बारिश के मौसम में १७ हजार ७०२.३९ हेक्टेयर कृषि क्षेत्र की उपजाउ मिट्टी बह गयी है. वहीं १० हजार ८४०.७१ हेक्टेयर कृषि क्षेत्र में फसलों का बडे पैमाने पर नुकसान हुआ है. संंभाग के पांचों जिलों से आंकडों को संकलित करते हुए संभागीय राजस्व आयुक्तालय द्वारा जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि, उपरोक्त सभी मामलों में आवश्यक जांच-पडताल करते हुए संबंधितों को नुकसान भरपाई मुआवजा एवं सानुग्रह सहायता राशि दिये जाने का काम शुरू किया जा रहा है.

साथ ही जरूरतमंदों तक गेहूं व चावल जैसे अनाज सहित आवश्यक राहत सामग्री पहुंचायी जा रही है. संभागीय आयुक्तालय द्वारा जानकारी दी गई है कि, संभाग में अब तक बारिश की वजह से घटित हादसों में मारे गये ४१ में से ३३ लोगोें को सरकारी सहायता हेतु पात्र माना गया है और ६ लोगोें के परिजनों को २४ लाख रूपयों की सहायता प्रदान की गई है. वहीं घरों को हुए नुकसान के मामले में २ लाख ६ हजार रूपये की सहायता प्रदान की गई और पालतु मवेशियों को लेकर हुए नुकसान के संदर्भ में संबंधित पशुपालकों को ५ लाख ८५ हजार रूपयों का सानुग्रह अनुदान दिया गया. इन सबके साथ ही संभागीय मुख्यालयवाले अमरावती जिले में १६ सार्वजनिक संपत्तियों को बारिश की वजह से नुकसान पहुंचा है. जिसे दुरूस्त करने का काम युध्दस्तर पर जारी है.

  • कहां कितनी मौतें

इस संदर्भ में मिली जिलानिहाय जानकारी के मुताबिक अमरावती जिले में ९ लोगों की बाढ में बह जाने तथा ३ लोगों की गाज की चपेट में आने से मौत हुई. वहीं दीवार के मलबे में दबकर एक व्यक्ति मारा गया. वहीं अकोला में पांच लोगों की बह जाने और एक व्यक्ति की आसमानी गाज की चपेट में आने से मौत हुई. इसके अलावा यवतमाल में १२ लोगों की डूबने या बाढ में बह जाने तथा ३ लोगों की आसमानी गाज की चपेट में आने से मौत हुई. इसके साथ ही बुलडाणा जिले में ३ लोगों की बाढ में बह जाने व २ लोगों की आसमानी गाज की चपेट में आने तथा वाशिम जिले में एक व्यक्ति की आसमानी गाज की चपेट में आने से मौत हुई है.

Related Articles

Back to top button