अमरावतीमुख्य समाचार

अब तक व्यापारियों के विरोध की दिशा तय नहीं

भाजपा के आव्हान को व्यापारिक संगठनों का ‘नो रिस्पॉन्स’

  •  भाजपा ने किया था कल से दुकाने खोलने का आव्हान

  •  महानगर चेंबर ने कहा, सीएम ने दो दिन का समय मांगा है

  •  चेंबर ऑफ कॉमर्स ने कहा, उपर जो तय होगा वही करेंगे

  •  व्यापारी संगठनों व नेताओं द्वारा की जा रही ‘चर्चा पे चर्चा’

  •  आम व्यापारियों में कल दुकाने खोलने अथवा नहीं खोलने को लेकर संभ्रम

अमरावती/प्रतिनिधि दि.8 – इस समय अमरावती शहर सहित समूचे जिले में राज्य सरकार की ओर से लागू किये गये लॉकडाउन का जबर्दस्त विरोध किया जा रहा है. साथ ही कई व्यापारी संगठनों ने विगत दो दिनों के दौरान चेतावनी भी दी कि, यदि 8 अप्रैल की शाम तक सरकार ने लॉकडाउन को पीछे लेने का निर्णय नहीं लिया, तो 9 अप्रैल से सभी व्यापारियों द्वारा लॉकडाउन का उल्लंघन करते हुए अपने व्यापारिक प्रतिष्ठान खोले जायेंगे. किंतु क्या वाकई ऐसा हो पायेगा, यह अभी तय नहीं है, क्योंकि चेतावनी देनेवाले व्यापारी नेताओं व संगठनों द्वारा ही अब तक आंदोलन की दिशा तय नहीं की गई है और आंदोलन करने को लेकर लगातार चर्चाओं पे चर्चा का दौर चल रहा है.
वहीं दूसरी ओर भाजपा द्वारा लॉकडाउन के खिलाफ तीव्र प्रदर्शन करने के साथ ही कहा गया है कि, कल शुक्रवार 9 अप्रैल को जो भी दुकानदार अपनी दुकाने खोलेंगे, उन्हें भाजपा कार्यकर्ताओं की ओर से सुरक्षा प्रदान की जायेगी. प्रशासन द्वारा भेजे जानेवाले पथकों को दूकान बंद करने की कार्रवाई नहीं करने दी जायेगी. भाजपा द्वारा कल से दुकाने खोलने को लेकर किये गये आव्हान को फिलहाल तक व्यापारिक संगठनों का ‘नो रिस्पॉन्स’ मिलता नजर आ रहा है. हालांकि भाजपा लगातार लॉकडाउन के खिलाफ विरोध जारी रखे हुए है. वहीं दूसरी ओर महानगर चेंबर द्वारा कहा गया है कि, चूंकि सीएम ने लॉकडाउन में शिथिलता देने हेतु दो दिन का समय मांगा है. अत: दो दिन का इंतजार किया जायेगा. वहीं चेंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा कहा गया है कि, प्रदेश कार्यकारिणी के निर्णय का इंतजार किया जायेगा.
बता दें कि, मंगलवार को महाराष्ट्र चेंबर ऑफ कॉमर्स एन्ड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष संतोष मंडलेचा सहित राज्य के अन्य कई प्रमुख व्यापारी संगठनों के प्रतिनिधियों द्वारा राज्य के मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे के साथ झूम ऍप के जरिये ऑनलाईन मिटींग की गई थी. जिसमें महाराष्ट्र चेंबर द्वारा साफ शब्दों में चेतावनी दी गई थी कि, यदि दो दिन के भीतर राज्य सरकार द्वारा लॉकडाउन को खत्म करने के बारे में निर्णय नहीं लिया जाता है, तो चेंबर के साथ संलग्नित सभी व्यापारियों द्वारा शुक्रवार 9 अप्रैल से लॉकडाउन का उल्लंघन करते हुए अपनी दुकाने खोल दी जायेगी. वहीं दूसरी ओर अमरावती जिले के भी कई व्यापारी संगठनों ने लॉकडाउन का विरोध करते हुए इसे अमरावती जिले के लिए अन्यायकारक फैसला बताया था. साथ ही विगत दो दिनों से अमरावती शहर सहित जिले में व्यापारी संगठनों के साथ-साथ सभी प्रमुख राजनीतिक दलों द्वारा भी इस लॉकडाउन का विरोध किया जा रहा है. जिसके तहत जिले की सांसद नवनीत राणा व विधायक रवि राणा के नेतृत्ववाले युवा स्वाभिमान संगठन सहित भारतीय जनता पार्टी की शहर व जिला शाखा द्वारा लॉकडाउन का विरोध करते हुए शुक्रवार से सभी बाजारों व दुकानों को खोलने का आवाहन किया गया है.
किंतु इसी बीच गत रोज राज्य के मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे ने ‘कैट’ व ‘केमिक’ संगठन के साथ बातचीत करते हुए लॉकडाउन के फैसले पर पुनर्विचार करने हेतु दो दिनों का समय मांगा. साथ ही सरकार से लडने की बजाय कोविड संक्रमण से लडने का भावनात्मक आवाहन भी किया. ऐसे में अब शुक्रवार से दुकाने खोलने अथवा नहीं खोलने को लेकर व्यापारियों में दोफाड हो चुकी है. कैट के साथ संलग्नित महानगर चेंबर द्वारा निर्णय लिया गया है कि, सीएम उध्दव ठाकरे की ओर से एक-दो दिन में क्या निर्णय लिया जाता है, उसका इंतजार किया जाये. वहीं महाराष्ट्र चेंबर के साथ संलग्नित अमरावती चेंबर ऑफ कॉमर्स के मुताबिक गुरूवार की शाम के बाद इस बारे में कोई पूख्ता निर्णय लिया जायेगा. हालांकि यह तो तय है कि, चेंबर द्वारा लॉकडाउन का पूरजोर तरीके से विरोध किया जाना है.

 

  • आज शाम की बैठक में तय करेंगे रणनीति

अमरावती चेंबर ऑफ कॉमर्स एन्ड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष विनोद कलंत्री द्वारा कहा गया कि, महाराष्ट्र चेंबर ने सरकार को 8 अप्रैल की शाम 6 बजे तक की डेडलाईन दी थी. ऐसे में गुरूवार की शाम 6 बजे के बाद महाराष्ट्र चेंबर की एक बार फिर ऑनलाईन बैठक होगी. इस बैठक में क्या फैसला लिया जाता है, उस पर सारी रणनीति तय करेगी.

suresh-jain-amravati-mandal

  • दो दिन इंतजार करेंगे

वहीं महानगर चेंबर ऑफ कॉमर्स एन्ड ट्रेडर्स के अध्यक्ष सुरेश जैन के मुताबिक चूंकि गत रोज कैट व केमिक पदाधिकारियों के साथ हुई ऑनलाईन बैठक में मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे ने इस बारे में निर्णय लेने हेतु दो दिन का समय और व्यापारियों से सहयोग मांगा है. ऐसे में फिलहाल जबरन दुकाने खोलने का निर्णय जल्दबाजी में लिया गया फैसला कहा जायेगा. अत: हम दो दिन और इंतजार करेंगे.

Kiran-Paturkar-amravati-mandal

  • हम दुकानदारों को देंगे सुरक्षा

सभी दुकानदारों से शुक्रवार 9 अप्रैल से अपनी-अपनी दुकाने खोलने का आवाहन करते हुए भाजपा के शहराध्यक्ष किरण पातुरकर ने कहा कि, शुक्रवार 9 अप्रैल को जिन-जिन दुकानदारों द्वारा अपनी दुकाने खोली जायेगी, उन सभी को भाजपा की ओर से सुरक्षा प्रदान की जायेगी. इसके लिए भाजपा द्वारा कई टीमे बनायी गयी है. जो खुलनेवाली दुकानों के सामने तैनात रहेगी. यदि प्रशासन की ओर से कोई भी पथक इन दुकानों को बंद कराने हेतु आता है, तो भाजपा की टीमों द्वारा उनका विरोध किया जायेगा और किसी भी दुकान को बंद नहीं होने दिया जायेगा.

Related Articles

Back to top button