अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

विदर्भ के टॉप-5 बुकी में शामिल है सोंटू जैन

दुबई से ऑनलाइन गेमिंग एप चलाने का संदेह

* जब्त की गई रकम व सोना-चांदी फिलहाल पुलिस के खाते में
गोंदिया/दि.26 – ऑनलाइन गेमिंग के नाम पर एप तैयार करते हुए नागपुर में रहने वाले व्यापारी के बेटे को करीब 58 करोड रुपयों से चूना लगाने वाले गोंदिया निवासी सोंटू उर्फ अनंत जैन के घर पर नागपुर पुलिस ने विगत शनिवार को छापा मारा था. जहां से नागपुर पुलिस ने 17 करोड रुपए नगद सहित 17 किलो सोना व 394 करोड चांदी ऐसे कुल 27 करोड रुपयों का माल बरामद किया था. इस नगद रकम तथा सोना-चांदी को नागपुर की स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की मुख्य शाखा में रहने वाले नागपुर पुलिस के खाते में जमा करा दिया गया है. वहीं अनंत जैन के 13 बैंक अकाउंट को सिज करते हुए इसके साथ बैंकिंग व्यवहार करने वाले लोगों की कुंडली को खंगाला जा रहा है. इसके तहत यह देखा जा रहा है कि, किन-किन लोगों से अनंत जैन को कब-कब कितनी रकम मिली. साथ ही अनंत जैन ने इस व्यक्ति के कब कितने रुपयों का पेमेंंट दिया. इसके अलावा भी अनंत जैन के साथ जुडे रहने वाले सभी लोगों को जांच के दायरे में लिया जाएगा.
वहीं जांच के दौरान यह तथ्य सामने आया है कि, विदर्भ क्षेत्र के 5 बडे सट्टा बुकियों में शामिल रहने वाले अनंत जैन द्बारा संभवत: दुबई से ऑनलाइन गेमिंग एप चलाया जा रहा था और अपने खिलाफ होने वाली कार्रवाई की भनक लगते ही अनंत जैन बेहद चोरी-छीपे तरीके से दुबई भाग निकला था. ऐसे में अब पुलिस ने अनंत जैन के खिलाफ लूक आउट नोटिस जारी की है. साथ ही सोंटू उर्फ अनंत जैन द्बारा देश में अलग-अलग स्थानों पर खरीदी गई संपत्तियों की भी जानकारी जुटाई जा रही है.

* 13 लोगों से काफी बडा उधार ले रखा था सोंटू ने
पुलिस के मुताबिक सोंटू ने अपनी जान पहचान में रहने वाले 13 लोगों से काफी बडी रकम उधार ले रखी थी. जिसमें कुछ लोग उसके बेहद नजदीकी दोस्त है. पुलिस अब इस व्यवहार की भी जांच कर रही है. हालांकि सोंटी के हिरासत में आने के बाद ही यह पता चल पाएगा कि, उसने किस व्यक्ति से कितना रुपया उधार ले रखा था.

* डायमंड एक्सचेंज डॉट कॉम के नाम पर करता था व्यवसाय
पता चला है कि, गोंदिया के सिविल लाइन परिसर में रहने वाला सोंटू उर्फ अनंत जैन डायमंड एक्सचेंज डॉट कॉम नामक ऑनलाइन एप्लिकेशन के जरिए ऑनलाइन गेमिंग एप चलाया जाता था. जिसके तहत उसने कई लोगों को अपना बुकी भी बना रखा था और अनेकों लोगों को अपने गेमिंग एप पर सट्टा खेलने हेतु प्रोत्साहित करते हुए कई लोगों के साथ जालसाजी की थी. ऐसे में अब पुलिस द्बारा डायमंड एक्सचेंज डॉट कॉम नामक ऑनलाइन एप्लिकेशन के सर्वर को खोजा जा रहा है.

* जांच में पता चलेगा माल कितने कैरेट का?
जैन के घर पर मारे गए छापे में 16.90 करोड रुपए के नगद रकम के साथ ही 14 किलो सोने के बिस्किट व गहने तथा 394 किलो चांदी बरामद हुई है. शहर पुलिस आयुक्तालय के पैनल पर नागपुर के इतवारी परिसर के कई सराफा व्यवसायी भी है, जो पुलिस द्बारा जब्त किए गए सोने व चांदी की शुद्धता को जांचेंगे. इसके बाद ही पता चल पाएगा कि, कौन सा माल कितने कैरेट का है.

* नगद रकम को लेकर आयकर विभाग करेंगा जांच
अनंत जैन को इतने बडे पैमाने पर नगद रकम कहां व कैसे मिली, इसे लेकर अपनी जांच पूरी होने के बाद पुलिस द्बारा इससे संबंधित जानकारी आयकर विभाग को दी जाएगी. जिसके पश्चात आयकर विभाग की टीम भी इस मामले की जांच करेगी. जानकारों के मुताबिक यह पूरा मामला काले धन से संबंधित है और मामले की सघन जांच होने पर कई सफेदपोश लोगों का पर्दाफाश हो सकता है. इस घटना के चलते गोंदिया पुलिस की भूमिका पर भी सवालिया निशान लग गया है. क्योंकि अब गोंदिया में भी अनंत जैन के खिलाफ धोखाधडी व जालसाजी से संंबंधित कई मामले सामने आ रहे है.

* 2 हजार रुपए की 4 हजार नोटे मिली
विशेष उल्लेखनीय है कि, केंद्र सरकार द्बारा 2 हजार रुपए के मूल्य वाली नोटों को चलन से बाहर कर दिया गया है और 2 हजार रुपए की नोटों को आगामी सितंबर माह तक बैंक के जरिए बदलवाकर लेने हेतु समय दिया गया. वहीं पुलिस द्बारा अनंत जैन के घर पर मारे गए छापे के दौरान जब्त की गई रकम में 2 हजार रुपयों की 4 हजार नोटे बरामद हुई है. जिनका मूल्य 80 लाख रुपए है. ऐसे में पुलिस इस बात की भी जांच कर रही है कि, आखिर जब तमाम लोग अपने पास रहने वाली 2 हजार रुपए की नोटों को बैंकों के जरिए बदलवा रहे है, तो सोंटू जैन ने अपने घर में 2 हजार रुपए की नोटों की 100-100 के बंडल वाली 40 गड्डियां क्यों रखी हुई थी.
*************

Related Articles

Back to top button