अमरावतीमुख्य समाचार

मेलघाट पर लगा कुपोषण का दाग मिटाने को विशेष महत्व

नई जिलाधीश पवनीत कौर ने पत्रवार्ता में बताई अपनी प्राथमिकता

  • अमरावती पहुंचकर जिलाधीश के रुप में संभाला अपना पदभार

  • आते ही कोविड के हालात को लेकर अधिकारियों संग की समीक्षा बैठक

  • पारदर्शक व गरीमामय प्रशासन देने जताई प्रतिबध्दता

अमरावती/प्रतिनिधि दि.15 – नई जिलाधिकारी पवनीत कौर ने आज सुबह जिलाधिकारी कार्यालय में कार्यभार संभाला. पदभार संभालते ही उन्होंने कोरोना की वर्तमान स्थिति और कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने स्थानीय प्रशासन व्दारा की जा रही तैयारियों की समीक्षा करने अधिकारियों के साथ बैठक की. इस बैठक के बाद पत्रकारों से वार्तालाप करते हुए जिलाधिकारी पवनीत कौर ने कहा कि ट्रायबल विभाग में काम करने का उन्हें धोरणात्मक अनुभव रहने से इसका लाभ उन्हें जिले के आदिवासी बहुल मेलघाट पर लगा कुपोषण का दाग मिटाने में होगा और मेलघाट कोे कुपोषण मुक्त करने को वे महत्व देगी. जिलाधिकारी पवनीत कौर ने कहा है कि मेलघाट इस आदिवासी बहुल क्षेत्र में कुपोषण के साथ ही रोजगार निर्मिति की समस्या को लेकर वह संबंधित क्षेत्र के उपविभागीय अधिकारी व तहसीलदारों से चर्चा करेगी. जव्हार में उन्होंने वहां के ट्रायबल क्षेत्र में रहने वाले लोगों में व्याप्त अंधश्रद्धा को दूर करने के लिए 3 से 4 संस्थाओं के साथ करार किया था और उन संस्थाओं के माध्यम से आदिवासियों में व्याप्त अंधश्रद्धा को दूर करने की दिशा में जनजागृति की जाएगी. उन्होंने कहा कि मेलघाट में मातामृत्यु और बालमृत्यु की समस्या काफी पुराना विषय है. उसे रोकने की दिशा में इससे पूर्व के अधिकारियों ने काफी अच्छा काम किया है. उस काम को और अधिक बेटर बनाने की दिशा में प्रयास किये जाएंगे.
पत्रकारों से रुबरु होते ही जिलाधिकारी पवनीत कौर ने अपना परिचय देते हुए वह मुल पंजाब की रहते हुए भी 2014 की बैच की आईएएस अधिकारी होने के बाद औरंगाबाद सीईओ से लेकर तो ट्रायबल विभाग में किये कामों की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी पद पर वे पहली बार अमरावती का कार्यभार संभाल रही है. जिलाधीश पवनीत कौर के अनुसार आज सुबह पदभार संभालने के बाद उन्होंने सबसे पहले कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति की जानकारी ली और कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए जिला प्रशासन व्दारा की गई तैयारी की भी जानकारी उन्होंने स्थानीय अधिकारियों से ली. इसके बाद चुनाव विभाग के अधिकारियों से भी उन्होंने जिले में आगामी वर्ष होने वाले जिला परिषद, नगर पंचायत के साथ ही अमरावती मनपा के होने वाले चुनाव की पृष्ठभूमि पर जानकारी ली. जिलाधीश पवनीत कौर ने कहा कि पारदर्शक और गरीमामय प्रशासक देने को वे प्राथमिकता देगी.

  • दुकानों का समय बढाने पर करेंगे विचार

वर्तमान में अमरावती जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या काफी कम है. बावजूद इसके राज्य सरकार के निर्देश पर घोषित निर्बंधों के चलते जिले में दुकानें शुरु रखने का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 4 बजे तक दिया हुआ है. यह समय बढाने को लेकर पत्रकारों व्दारा पूछे गए प्रश्न के जवाब में जिलाधीश पवनीत कौर ने कहा कि, उन्होंने डेटा मांगा है. जिले में पहले ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन बढाने पर बल दिया जाएगा. जितना ज्यादा वैक्सीनेशन होगा, उतना कोरोना संक्रमण रोकने लाभ मिलेगा. बावजूद इसके शहर में व्यापार शुरु रखने का समय दिया गया है, उसे बढाने की दिशा में भी विचार किया जाएगा. जिलाधीश पवनीत कौर ने कहा कि उन्हें अभी खबर मिली है कि मेलघाट के किसी गांव में 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन हुआ है. वहां वैक्सीनेशन बढाने जो प्रयास किये गए उसी तरह के प्रयास समूचे जिले में करते हुए अमरावती जिले में वैक्सीनेशन का प्रमाण बढाया जाएगा.

  • निजी कोविड अस्पतालों पर रहेगी नजर

पत्रकार वार्ता में अमरावती जिले में कोरोना के बढते संक्रमण के दौरान निजी कोविड अस्पतालों व्दारा मरीजों की कि गई आर्थिक लूट को लेकर पूछे गए प्रश्न के जवाब में जिलाधीश पवनीत कौर ने कहा कि कोरोना काल में उन्होंने पुणे में काम किया है. उसी समय सरकार की ओर से निजी अस्पतालों लिए दर निश्चित किये गए थे. उस दर के अनुसार ही मरीजों से शुल्क वसूलना चाहिए, इस बात पर उन्होंने बल दिया.

Related Articles

Back to top button