अमरावतीमुख्य समाचार

कोरोना की रफ्तार ७ हजार के पार

  • बीते सप्ताह मिले १२१३ नये कोरोना संक्रमित

  • एक सप्ताह में हुई २२ संक्रमितों की मौत

  • शहर सहित जिले में चिंताजनक हो रहे हालात

  • डिस्चार्ज व एक्टिव पॉजीटिव मरीजों का आंकडा लगभग स्थिर

अमरावती/प्रतिनिधि दि.७  – गत रोज शहर सहित जिले में पहली बार एक ही दिन के दौरान रिकॉर्ड २६९ लोगों की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजीटिव आयी है. यह विगत ६ माह के दौरान एक दिन में कोरोना संक्रमित पाये गये मरीजों की सर्वाधिक संख्या है. इसके साथ ही अमरावती जिले में कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या ने ७ हजार के स्तर को पार कर लिया. कोरोना की लगातार बढती रफ्तार का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि, विगत १ सितंबर से ६ सितंबर तक जारी माह के पहले सप्ताह में ही अमरावती जिले में कोरोना के १ हजार २१३ नये संक्रमित मरीज पाये गये है. वहीं इस दौरान मात्र ६ दिनों में २२ कोरोना संक्रमितों की इलाज के दौरान मौत हो गयी.
बता देें कि, ३ अप्रैल को अमरावती शहर के हाथीपूरा परिसर में कोरोना का सबसे पहला कोरोना संक्रमित मरीज पाया गया था. जिसकी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजीटिव आने से पहले २ अप्रैल को ही मौत हो गयी थी. ३ अप्रैल से शुरू हुआ यह सिलसिला अब भी बदस्तूर जारी है और धीरे-धीरे कोरोना का संक्रमण शहर के विभिन्न रिहायशी क्षेत्रों सहित जिले के सभी ग्रामीण इलाकों तक फैल चुका है. साथ ही इस दौरान कोरोना के कुल ७ हजार ५ संक्रमित मरीज पाये जाने के साथ ही अब तक इस संक्रमण की वजह से १५३ संक्रमितों की मौत हो चुकी है. हालांकि इसमें सर्वाधिक राहतवाली बात यह है कि, विगत पांच माह के दौरान ५ हजार २६२ संक्रमित मरीज कोरोना मुक्त होते हुए कोविड अस्पतालों से डिस्चार्ज प्राप्त कर अपने घर लौट चुके है और इस समय १ हजार ५९० संक्रमित मरीजोें का कोविड अस्पतालों में इलाज चल रहा है. यदि जिले की कुल जनसंख्या तथा अब तक पाये गये कुल संक्रमितों की संख्या और जिले में कोरोना के चलते हुई मौतों की प्रतिशत अनुसार तुलना की जाये, तो हालात अब भी बेहद काबू में है, ऐसा कहा जा सकता है. जिले की कुल जनसंख्या २८ लाख के आसपास है. जिसमें से अब तक मात्र ०.२५ प्रतिशत यानी ७ हजार ५ लोग कोरोना संक्रमित हुए है.
जिसमें से अब तक १५३ मरीजों की मौत हुई है. यह कुल जनसंख्या के अनुपात में ०.००५ प्रतिशत है. ऐसे में वहीं एक अन्य राहतवाली बात यह है कि, अब तक पाये गये कुल ७ हजार ५ संक्रमितों में से मात्र २.१८ प्रतिशत मरीजों की ही इस संक्रमण के चलते मौत हुई है. वहीं ७५.११ फीसदी यानी ५ हजार २६२ मरीज कोरोना मुक्त होकर अपने घर लौट गये है. इसी बात के मद्देनजर स्थानीय जिला प्रशासन द्वारा लगातार लोगोें को जागरूक किया जा रहा है कि, वे सर्दी-खांसी व बूखार जैसे लक्षण दिखाई देने पर बिना विलंब किये तुरंत ही अपने थ्रोट स्वैब की जांच करवाये, ताकि संक्रमण का स्तर जानलेवा होने से पहले समय रहते उनका इलाज शुरू किया जा सके.

ग्रामीण में २ हजार के मुहाने पर पहुंचा संक्रमितों का आंकडा

वहीं दूसरी ओर जिले के ग्रामीण पुलिस थाना क्षेत्रों में कोरोना संक्रमितों की संख्या १ हजार ९२१ पर जा पहुंचा है और जिस हिसाब से संक्रमित मरीज पाये जा रहे है, उसे देखते हुए बहुत जल्द यह आंकडा २ हजार के स्तर को पार कर सकता है. इसमें भी परतवाडा व अचलपुर शहर सहित अंजनगांव, दर्यापुर तथा वरूड अब भी कोरोना संक्रमण के लिहाज से लगातार हॉटस्पॉट बने हुए है. जुडवा शहर परतवाडा व अचलपुर में अब तक कोरोना के कुल २८२ मरीज पाये जा चुके है. जिसमें से १५ मरीजों की मौत हो चुकी है. वहीं अंजनगांव में अब तक कुल ११५ कोरोना संक्रमित मिले है, जिनमें से ४ की मौत हो चुकी है. अब भी ६५ एक्टिव पॉजीटिव मरीजों का इलाज चल रहा है. वहीं दर्यापुर में कुल १५५ संक्रमित मरीज पाये गये है. जिनमें से ६ की मौत हो चुकी है तथा १०३ मरीज कोरोना मुक्त हो गये है. साथ ही अब भी ४६ मरीजों का इलाज चल रहा है. इसके अलावा वरूड में अब तक १२९ कोरोना संक्रमित पाये जा चुके है. जिसमें से ४ लोगोें की मौत हो चुकी है और ७० मरीज अब भी कोविड अस्पतालों में भरती है. बता दें कि, जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में अब तक कोरोना संक्रमण की वजह से कुल ६७ मरीजों की मौत हो चुकी है. वहीं १ हजार ८ मरीजों को अब तक कोविड अस्पतालों से डिस्चार्ज मिल चुका है. साथ ही इस समय कोविड अस्पतालों में ८४६ एक्टिव पॉजीटिव मरीजों का इलाज जारी है.

जारी माह में संक्रमण व मौतों की दिननिहाय स्थिति

दिनांक       नये मरीज            कुल संक्रमित   मौतें      कुल मौतें

१ सितंबर         १०६                        ५८९८              ४            १३५

२ सितंबर        २१८                        ६११६                १             १३६

३ सितंबर        २०५                       ६३२१               ४            १४०

४ सितंबर        १८८                       ६५०९               ७            १४७

५ सितंबर       २२७                      ६७३७               ३            १५०

६ सितंबर        २६९                       ७००५               ३            १५३

Related Articles

Back to top button