अमरावतीमुख्य समाचार

जिला सामान्य अस्पताल में अत्याधुनिक नेत्र शल्यक्रियागृह प्रारंभ

मरीजों पर की जा रही शल्यक्रिया

अमरावती/दि.२६ – यहां के जिला सामान्य अस्पताल में अत्याधुनिक व सर्वसुविधायुक्त नेत्र शल्यक्रियागृह की निर्मिती की गई है. गत १ अप्रैल से यहां पर शल्यक्रिया प्रक्रिया भी आरंभ हो चुकी है. स्वास्थ्य सेवा का दर्जा बढाने हेतू अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराकर दी जाएगी. इस आशय का प्रतिपादन राज्य की महिला व बालविकास मंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने दी.
यहां बता दें कि इर्विन अस्पताल के नेत्र शल्यक्रियागृह के मॉडयूलर को ओटी में रूपांतर किया गया है. गत १ अप्रैल से शल्यक्रिया के कार्य पूर्वनियोजित रूप से शुरू किए गए है. बीते वर्ष यह इमारत निर्माणाधिन स्थिति में रहने से विभाग का कामकाज अस्थायी रूप से बडनेरा के ट्रामा केयर सेंटर यूनिट में स्थानांतरित किया गया था. इस दरम्यिान मरीजों को वहां जाकर शल्यक्रिया करवानी पड़ रही थीं. यहां पर ज्यादा मरीजों पर शल्यक्रिया करने की अनुमति नहीं रहने से मरीजों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा था. लेकिन अब नए शल्यक्रियागृह में अत्याध्ाुनिक मेडिकल उपकरण, शल्यक्रिया के दरम्यिान व बाद में किए जानेवाली देखरेख, मरीजों के लिए स्थापित की सभी सुविधाओं का लाभ मरीज यहां ले पाएंगे.
यहां को शल्यक्रियागृह अपडेटेड रहे, वहां पर सभी यंत्रणाएं उपलब्ध रहने के लिए पालकमंत्री ने जिला नियोजन निधि उपलब्ध कराकर दिया है. जिसके तहत माइक्रोस्कोप, आई बैंक के लिए लगनेवाली सभी नई साधन सामुग्री उपलब्ध कराकर दी गई है. जिले के अन्य अस्पतालों की सुविधा बढाने की द़ृष्टि से भी नियोजन किया गया है. विविध कार्यों को भी बढावा दिया जा रहा है.
जटिल शल्यक्रिया करना होगा संभव
अत्याधुनिक उपकरणों की उपलब्धता से जटिल नेत्र शल्यक्रिया भी इर्विन में करना संभव होगा. नेत्रहिन मरीजों को द़ृष्टि प्रदान करने के लिए आवश्यक शल्यक्रिया, उचित औषधोपचार और नेत्र स्वास्थ्य संबंधि वैद्यकीय सुविधा भी उपलब्ध कराकर दिए जाने की जानकारी जिलाधिकारी शैलेश नवाल ने दी.
राष्ट्रीय अंधत्व निवारण कार्यक्रम अंतर्गत द़ृष्टीदान का उपक्रम चलाया जाता है . इस उपक्रम के लिए यहां कि अत्याधुनिक सुविधाओं का लाभ होगा. कोरोना काल में भी जिले के आसपास की तहसीलों के मरीज अमरावती में आकर शल्यक्रिया के माध्यम से द़ृष्टि पा सकेंगे. जिला सामान्य अस्पताल की अत्याधुनिक और मेडिकल उपकरणों से लैस नेत्र शल्यक्रियागृह का जिले के जरूरतमंद मरीजों से लेने का आह्वान जिला शल्यचिकित्सक डॉ. श्यामसुंदर निकम व नेत्र शल्यचिकित्सक डॉ. नम्रता सोनोने ने किया.

Related Articles

Back to top button