अमरावतीमुख्य समाचार

डॉक्टरों पर हमले रोकने हेतु उठाये जायेंगे सख्त कदम

 अस्पतालों व पुलिस के बीच साधा जायेगा समन्वय

अमरावती/प्रतिनिधि दि.30 – कोविड संक्रमण काल के दौरान डॉक्टरों व अस्पतालों पर होनेवाले हमलों को रोकने हेतु अब पुलिस व हॉस्पिटल ओनर्स एसोसिएशन द्वारा एक संयुक्त कार्यप्रणाली अमल में लायी जायेगी. शहर पुलिस आयुक्तालय में आज हुई वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की बैठक में इसे लेकर काफी विचारमंथन हुआ. साथ ही डॉक्टरों को सुझाव दिया गया कि, वे किसी भी कोविड संक्रमित मरीज की मौत होने पर उसकी सूचना संबंधित पुलिस थाने को दें.
उल्लेखनीय है कि, कोविड संक्रमण काल के दौरान डॉक्टर एवं स्वास्थ्य कर्मचारी अपनी जान की परवाह किये बिना कोविड संक्रमित मरीजों की सेवा कर रहे है. किंतु इलाज के दौरान यदि किसी मरीज की मौत हो जाती है, तो मरीज के रिश्तेदारों व अन्य लोगों द्वारा डॉक्टरों के साथ मारपीट करने के साथ ही अस्पतालों तोडफोड भी की जाती है. ऐसी प्रवृत्तिवाले लोगों पर कार्रवाई किये जाने की मांग हॉस्पिटल ओनर्स एसोसिएशन द्वारा की गई थी. जिसे गंभीरता से लेते हुए शहर पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह ने पुलिस महकमे की ओर से एक कार्यप्रणाली तैयार की है. जिसके तहत पुलिस एवं डॉक्टर एसोसिएशन द्वारा संभावित हमलों को रोकने हेतु आवश्यक नियोजन किया जायेगा.

  •  ऐसी रहेगी कार्यप्रणाली

किसी कोविड संक्रमित मरीज की मौत होने पर उसके शव का अंतिम संस्कार करने हेतु डॉक्टरों व पुलिस में आपसी समन्वय रखा जायेगा और संक्रमित मरीज के शव को रखने हेतु स्वतंत्र व्यवस्था की जायेगी. साथ ही किसी मरीज के भरती होने के बाद उसके स्वास्थ्य एवं इलाज की जानकारी संबंधित पुलिस थाने में देना अनिवार्य रहेगा और पुलिस अधिकारियों द्वारा भी अस्पताल से किसी भी आपात स्थिति की जानकारी मिलते ही वहां पर कानून व व्यवस्था की स्थिति बनाये रखने हेतु तुरंत आवश्यक कदम उठाये जायेंगे.

  • संयम रखें व सहयोग करे

इस संदर्भ में जानकारी देने के साथ ही शहर पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह ने कहा कि, इस वक्त समय काफी विपरित चल रहा है. अत: सभी लोगों ने संयम रखना चाहिए और मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्टरों के साथ सहयोग करना चाहिए, ताकि वे अधिक से अधिक मरीजों की जान बचा सकें.

Related Articles

Back to top button