अमरावतीमुख्य समाचार

वनक्षेत्र के गांव हेतू एकत्रित प्रस्ताव पेश करें

राज्यमंत्री बच्चू कडू ने दिए निर्देश

अमरावती/दि. २८ – मेलघाट के २६ गांव में बिजली पहुंचाने हेतू पूरी इमानदारी के साथ प्रयास किए जाने बेहद जरूरी है. साथ ही इन स्थानों पर रास्ते, पानी जैसी मुलभूत सुविधाएं नियमित करने हेतू इन सभी गांवों का एकत्रित प्रस्ताव पेश किया जाना चाहिए. इस आशय के निर्देश राज्य के राज्यमंत्री ओमप्रकाश उर्फ बच्चू कडू द़वारा दिए गए. यहां के विभागीय कार्यालय में इस विषय को लेकर बुलायी गई बैठक में उन्होंने उपरोक्त निर्देश दिए. इस बैठक में मेलघाट क्षेत्र के विधायक राजकुमार पटेल, विभागीय आयुक्त पियूष सिंह व जिलाधिश शैलेश नवाल सहित संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद थे. इस बैठक में राज्यमंत्री बच्चू कडू ने मेलघाट क्षेत्र के विकास से संबंधित विभिन्न मसलों पर प्रशासनिक अधिकारियों से चर्चा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए.
इस बैठक में राज्यमंत्री बच्चू कडू ने कहा कि मेलघाट वन्य क्षेत्र के २६ ग्रामीण क्षेत्रों में से दो गांवों की बिजली समस्या का निराकरण हुआ है. शेष २० गांव का प्रस्ताव भेजा गया है. इनमें से चार गांव में बिजली पहुंचाना संभव होगा. वहीं अन्य ग्रामीण इलाकों में बिजली पहुंचाने के प्रयास होने चाहिए. इसके लिए ग्रामीण इलाकों में सोलर प्रकल्प देने का विचार करना जरूरी है. गांव में बिजली पहुंचने पर ग्रामीण इलाके आर्थिक रूप से मजबूत होंगे. बिजली पहुंचाने के लिए ३२ करोड का प्रकल्प तैयार किया गया है. लेकिन वन अधिनियम की बाधाएं आ रही है. बिजली पहुंचाने के लिए किए जानेवाले कार्यों की पर्यावरणीय अनुमति की आवश्यकता है. इसकी अनुमति पाने के लिए वनविभाग के अधिकारियों ने प्रयास करने चाहिए.
मेलघाट के अधिकांश ग्रामीण इलाके कोअर क्षेत्र में आने से यहां पर वन्यप्राणियों से खेतीबाड़ी का नुकसान हो रहा है. इसीलिए खेत परिसर को बाड़ लगाकर सुरक्षित रखा जाए. इसके अलावा वन्यप्राणियों का भी बंदोबस्त करना जरूरी है. वनक्षेत्र के ७० गांवों की समस्या का निराकरण करना आवश्यक है. इसके लिए शबरी आवास योजना में प्रस्ताव भेजा जाए.

Related Articles

Back to top button