अमरावतीमुख्य समाचार

कोरोना काल के बाद ग्राहकी में आया 20 प्रतिशत का उछाल

अनलॉक के बाद बाजारों में पहले की तरह लौटी रौनक

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१७ – कोरोना की वजह से लगाये गये लॉकडाउन के चलते सभी लोगोें के दैनिक जीवन में कई तरह के प्रतिबंध लग गये थे. जिसका जहां एक ओर कुछ समय तक नकारात्मक असर दिखाई दिया. वहीं अब अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद उसके सकारात्मक असर दिखाई देना शुरू हो गया है. क्योंकि इस दौरान ग्राहकी में करीब 20 प्रतिशत वृध्दि हुई और लोगों ने बडे पैमाने पर अपनी जरूरत का सामान खरीदते हुए शॉपिंग का आनंद भी लिया.
हाल ही में हुए एक सर्वेक्षण के मुताबिक विगत नौ माह के दौरान लोगों ने बाहर जाकर भोजन करना, बाहरगांव घुमने जाना और खरीदी करना आदि पर कोई विशेष खर्च नहीं किया. जिसकी वजह से उनके पास बडे पैमाने पर पैसों की बचत हुई. जिसका उपयोग अब खरीदी में होने लगा है. यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, विगत कुछ समय से ऑनलाईन शॉपिंग व होम डिलीवरी को खासा पसंद किया जाने लगा था. लेकिन अब घर में ही रहकर लोगबाग बोर हो चुके है और बाहर निकलकर खरीदी करना चाह रहे है. जिससे उन्हें मानसिक समाधान भी मिलता है और वे अपने द्वारा खर्च किये जानेवाले पैसों से केवल अपनी जरूरत का सामान ही नहीं खरीद रहे,बल्कि ऐसा करने से उन्हें मानसिक समाधान भी मिल रहा है.
जहां एक ओर इन दिनों दैनिक जीवन से संबंधित वस्तुओं के बाजार में अच्छीखासी ग्राहकी है, वहीं दूसरी ओर अनलॉक की प्रक्रिया के समय राज्य सरकार द्वारा स्टैम्प ड्यूटी में दी गई सहूलियत के चलते रियल इस्टेट सेक्टर के लिए भी काफी अच्छा दौर चल रहा है. ऐसे में भवन निर्माण के लिए लगनेवाले कच्चे माल की मांग बढ गयी है. इसी तरह इन दिनों कोरोना संक्रमण की रफ्तार कुछ कम हो गयी है. साथ ही लोगों का भी कोरोना को लेकर दृष्टिकोण बदला है. ऐसे में लोगों में कोरोना को लेकर भय काफी हद तक कम हुआ है और वे खरीददारी करने हेतु अपने घरों से बाहर निकल रहे है. जिसकी वजह से बाजार में इन दिनों अच्छीखासी चहल-पहल देखी जा रही है.
उल्लेखनीय है कि, दीपावली से पहले अनलॉक की प्रक्रिया के तहत लॉकडाउन की शर्तों को काफी हद तक शिथिल किया जा चुका था. जिसकी वजह से दीपावली व दशहरे के समय सराफा बाजार में भी अच्छीखासी रौनक दिखाई दी, और त्यौहारों के समय किराणा व्यवसाय में भी तेजी रहीं. ऐसे में कुल मिलाकर इस समय सभी सेक्टर में ग्राहकी का आलम काफी शानदार है और एक सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक लॉकडाउन व अनलॉक की प्रक्रिया के तहत पहले की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक ग्राहकी हुई है. इसमें भी सर्वाधिक उल्लेखनीय यह है कि, पहले जहां लोगबाग बडे-बडे मॉल में जाकर खरीददारी किया करते थे, वहीं अब रिहायशी इलाकों में स्थित दुकानों में ग्राहकोें की अच्छीखासी भीड दिखाई देने लगी है.

Related Articles

Back to top button