अमरावतीमुख्य समाचार

विदर्भ के जिलों में तपने लगी धूप

अमरावती का पारा 40 डिसी की दहलीविदर्भ के जिलों में तपने लगी धूपज परा

  • मंगलवार को 38 और कल बुधवार को 36 डिसी था

  • आगामी दो दिन तापमान बढने की आशंका

अमरावती प्रतिनिधि/ दि.४ – अभी अभी मार्च महिना शुरु हुआ है और अमरावती समेत समूचे विदर्भ में सूरज की दाहकता अचानक बढ गई है. इस कारण विदर्भ में ग्रिष्मकाल शुरु होने की अनौपचारिक घोषणा हो गई है. परसो मंगलवार को अमरावती का पारा 38 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच चुका था. उसमें कल मंगलवार को 2 डिगी की गिरावट आयी. वह 36 डिग्री पर पहुंचा था. आने वाले दिनों में तापमान में और बढोतरी होने की संभावना शिवाजी कृषि महाविद्यालय के मौसम विशेषज्ञ प्रा.अनिल बंड ने व्यक्त की है. फिलहाल अमरावती का तापमान 38 डिग्री यानी 40 डिसी के दहलिज पर पहुंच चुका है.
आगामी कुछ दिनों में तापमान में फिर वृध्दि होने की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की. उत्तर-पश्चिम दिशा से आने वाली उष्ण हवाओं के चलते विदर्भ में तापमान बढने का निष्कर्ष मौसम विभाग ने लगाया है. उल्लेखनीय है कि विदर्भ में अमरावती, नागपुर, चंद्रपुर, पुसद आदि क्षेत्रो में ग्रिष्मकाल के मार्च, अप्रैल, मई महिने में तापमान में भारी वृध्दि की नोंद की जाती है. हर वर्ष यह तापमान 48 से 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. किंतु इस वर्ष पिछले कुछ वर्ष का सभी रेकॉर्ड टूटने की स्थिति निर्माण हो रही है. क्योंकि मार्च महिना शुरु होते ही सूरज की दाहकता अचानक बढ चुकी है. जिससे अभी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब जा पहुंचा है.

  • तापमान में सामान्य से 3 से 4 डिग्री की वृध्दि

मोैसम विभाग के अनुमानों के अनुसार मार्च महिने की शुरुआत में मध्यभारत के नागपुर व विदर्भ के 11 जिलों में आमतौर पर 33 से 35 डिग्री सेल्सियस तापमान रहना अपेक्षित है. किंतु इस बार इस तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की वृध्दि होने से आगामी कुछ दिनों में और तापमान बढने की संभावना निर्माण हुई है.

Related Articles

Back to top button