अमरावतीमुख्य समाचार

बर्ड फ्लू को लेकर उपाययोजनाएं तत्काल करें

पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर के निर्देश

अमरावती/दि.११ – जिले में अब तक कहीं पर भी बर्ड फ्लू की स्थिति निर्माण नहीं हुई है. बावजूद इसके सावधानियां बरतते हुए प्रतिबंधात्मक उपाययोजना करना आवश्यक है. इसीलिए जिला प्रशासन से तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश राज्य की महिला व बालविकास मंत्री तथा पालकमंत्री एड. यशोमती ठाकुर ने दिए. जिसके अनुसार पशुसंवर्धन विभाग की ओर से जिले में १४ तहसीलस्तरीय रैपिड रिस्पॉन्स टीम तैयार की गई है. इस टीम को नियमित जांच की सूचनाएं दी गई है.
पालकमंत्री ठाकुर के निर्देशों पर जिलाधिकारी कार्यालय में जिला झोनोटिक डिसीज नियंत्रण समिति की बैठक ली गयी. बैठक की अध्यक्षता अपर जिलाधिकारी रामदास सिद्धभट्टी ने की. इस अवसर पर निवासी उपजिलाधिकारी डॉ. नितीन व्यवहारे, जिला पशुसंवर्धन उपायुक्त डॉ. एम. यु. गोहोत्रे, डॉ. राधेश्याम बहादुरे, जिला पशुसंवर्धन अधिकारी डॉ. विजय रहाटे, सहायक पशुचिकित्सा आयुक्त डॉ. एस. एम. कावरे, अतिरिक्त जिला शल्यचिकित्सक डॉ. प्रमोद निरवणे, मनपा के पशुवैद्यकीय अधिकारी डॉ. सचिन बोंद्रे, डॉ. पी. टी. आकोडे, डॉ. एस. जी. जिरापुरे, तपन कोल्हे आदि मौजूद थे.
जिले में अब तक बर्ड फ्लू की स्थिति नहीं होने पर भी प्रतिबंधात्मक उपाययोजना करने के पालकमंत्री ने स्पष्ट निर्देश दिए है. इसीलिए नियुक्त तहसीलस्तरीय टीमों ने पोल्ट्री फार्म, कुक्कटपालकों की नियमित जांच की जाए. जिले में लगभग ५ हजार क्षमता के ३५० से ४०० पोल्ट्री फार्म है. मुर्गियों की अंदाजन संख्या १३ लाख है. इन सभी पोल्ट्री फार्म व कुक्कुटपालकों को सावधानी बरतना आवश्यक है. पोल्ट्री फार्म की नियमित सफाई करने व आने जानेवाले लोगों की संख्या पर सीमा, पक्षियों पर बीमारी के लक्षण पाए जाने पर जांच व आवश्यक नमूने लेने के लिए संपर्क कक्ष बनाने के निर्देश सिद्धभट्टी ने दिए. पशुसंवर्धन उपायुक्त डॉ. गोहोत्रे ने बताया कि पक्षियों में अब तक प्रकोप देखने को नहीं मिला है. धारणी तहसील में तीन कौवे, एक उल्लू और बडनेरा में दो पक्षी मृत पाए गए है. उनके मृत्यु के कारणों को जानने के लिए छह पक्षी पुणे के राज्यस्तरीय रोग अन्वेषण लैब के पास भेजे गए है. इसी तरह जिले में कहीं पर भी ऐसी घटना सामने आने पर जांच के आदेश दिए है. स्थलांतरित पंछियों के संचार से प्रकोप हो सकता है. मुख्यत: यह पक्षी जलाशयों की जगह पर मंडराते है. इसीलिए जलाशय, तालाब आदि स्थलों पर निगरानी रखने के निर्देश जलसंपदा विभाग को दिए गए है.

सावधानी बरतना है जरूरी-डॉ. रहाटे

पशुसंवर्धन अधिकारी रहाटे ने बताया कि पोल्ट्री फार्म को सोडियम बायोकार्बोनेट से नियमित सफाई करने के आदेश दिए है. टीम की सुरक्षा के लिए आवश्यक साधन भी दिए गए है. बर्ड फ्लू स्थिति जिले में नहीं है. फिर भी सावधानियां बरती जा रही है. अमरावती जिला फिलहाल सुरक्षित है. राज्य सीमापार से आनेवाले पोल्ट्री यातायातधारकों को सूचनाएं दी गई है. बीमारी से संबंधित सभी तथ्यों को जांचा जा रहा है. इसीलिए बेवजह अफवाहें फैलाना नहीं चाहिए. कुक्कटपालक किसान व पोल्ट्रीफार्म पर विपरित परिणाम होकर आर्थिक नुकसान हो सकता है. उबालकर अंडे व चिकन खाने से कोई हरकत नहीं है. चिकन उबालते समय विषाणू ७० सेल्सियस पर मरते है.

Related Articles

Back to top button