अमरावतीमुख्य समाचार

तापी योजना प्रकल्प के काम जलद गति से पूर्ण करें

जलसंपदा राज्यमंत्री बच्चू कडू ने दिए निर्देश

अमरावती/ दि.3- जिले की गोदावरी व तापी खोरे की छह नदियां केंद्र सरकार के जलशक्ति अभियान अंतर्गत एक दूसरे से जोडे जाने पर बाढ की परिस्थिति व अकाल की परिस्थिति पर मात कर जिले को सुजलाम सुफालाम करने वाली तापी योजना प्रकल्प के काम जलद गति से पूर्ण किए जाए ऐसे निर्देश राज्य के जलसंपदा राज्यमंत्री बच्चू कडू ने जलगांव पाटबंधारे प्रकल्प मंडल के अधिकारियों को दिए.
जिले में दस बडी और 14 छोटी ऐसी 24 नदियां है. सभी नदियां उत्तर, दक्षिण की ओर बहती है. जिले की पेढी, पूर्णा, पीली, चंद्रभागा और शादूर नदी तापी नदी से मिलती है. वर्धा नदी पूर्व की ओर बहती है. हर साल भूजलस्तर कम होने की वजह से जिले की कुछ तहसीलों में पानी की कमी रहती है और कम बारिश की वजह से कुछ बांध भी नहीं भर पाते. जिले की तापी, पुर्णा, पेढी तथा गोदावरी खोरे से बहने वाली नदियों को जोडने की योजना को राज्यमंत्री बच्चू कडू के मार्गदर्शन में गति दिए जाने का काम किया जा रहा है.
जिले की वर्धा नदी में हर 25 सालों के पश्चात बाढ आती है ऐसा दर्ज है. जिले की वरुड व मोर्शी तहसील ड्रायजोन में है तथा चांदूर बाजार व अचलपुर तहसील अतिशोषित है. भातकुली, दर्यापुर, अंजनगांव सुर्जी, तहसील खारे पट्टे की है. केंद्र सरकार के जलशक्ति अभियान अंतर्गत इन तहसीलों का चयन किया गया है. किंतु योजना का काम जलद गति से नहीं हो पा रहा है परिणामस्वरुप जिले में अकाल की परस्थिति निर्माण होने की संभावना सतत रहती है. संतरा उत्पादकों व अन्य किसानों को हर साल अकाल का सामना करना पडता है.
जिले की अंजनगांव सुर्जी, दर्यापुर व भातकुली तीनों तहसील खारे पट्टे की है. जिले की छह नदियां ऊंचाई पर है सभी नदियों के पानलोट क्षेत्र भिन्न-भिन्न होने की वजह से सभी नदियों में एक ही समय में बाढ नहीं आती इसके अलावा तापी प्रकल्प के दूसरे चरण का काम अचलपुर तहसील में प्रस्तावित है. इन सभी नदियों को जोडे जाने से सभी नदियां बारा महीने बहेगी. जिसमें तत्काल काम पूर्ण किए जाने के निर्देश जलसपंदा राज्यमंत्री बच्चू कडू ने जलगांव स्थित पाटबंधारे मंडल के अधिकारियों के साथ चर्चा कर अचलपुर निर्वाचन क्षेत्र सहित जिले में योजना का लाभ दिए जाने के भी निर्देश राज्य के जलसंपदा राज्यमंत्री बच्चू कडू ने दिए है.

Related Articles

Back to top button