अमरावतीमुख्य समाचार

मतदान के लिए 963 लोगों की टीम तैयार

संभागीय राजस्व आयुक्त पीयूष सिंह ने दी पत्रवार्ता में जानकारी

  • चुनाव से संबंधित सभी तैयारियां पूर्ण रहने की बात कही

अमरावती प्रतिनिधि/दि.२७– संभागीय शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र चुनाव के मतदान हेतु कुल 963 अधिकारियों व कर्मचारियों की टीम को तैयार किया गया है और प्रशासन द्वारा इस चुनाव के लिए अपनी ओर से सभी तैयारियों को पूर्ण कर लिया गया है. इस आशय की जानकारी निर्वाचन निर्णय अधिकारी व संभागीय राजस्व आयुक्त पीयूष सिंह द्वारा यहां बुलायी गयी पत्रकार परिषद में दी गई.
अपने कार्यालय में बुलायी गयी पत्रकार परिषद में इस चुनाव से संबंधित तैयारियों की जानकारी देते हुए संभागीय आयुक्त पीयूष सिंह ने बताया कि, शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव हेतु आगामी 1 दिसंबर को प्रात: 8 से सायं. 5 बजे तक मतदान होगा. इस चुनाव में 27 प्रत्याशी मैदान में है और संभाग में कुल 35 हजार 622 मतदाता है, जिनमें 26 हजार 60 पुरूष तथा 9 हजार 562 महिला मतदाताओं का समावेश है. इस चुनाव के मतदान हेतु संभाग में 77 मतदान केंद्र बनाये गये है, जहां पर 77 मतदान पथक के साथ प्रत्येक जिले के लिए 3-3 ऐसे 15 आरक्षित पथक तैनात किये गये है. इस चुनाव की मतदान प्रक्रिया हेतु कुल 963 अधिकारियों व कर्मचारियों को काम में लगाया गया है. जिनमें 27 झोनल अधिकारी, 77 मतदान केंद्र अध्यक्ष, 231 मतदान अधिकारी, 154 पुलिस कर्मचारी, 92 सूक्ष्म निरीक्षक, 231 स्वास्थ्य कर्मचारी व 92 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी आदि का समावेश है. कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए सभी मतदान केंद्रों पर एक सामूदायिक स्वास्थ्य अधिकारी व दो सहायकों का समावेश रहनेवाला स्वास्थ्य पथक नियुक्त किया गया है. जिनके द्वारा मतदान केंद्र पर आनेवाले हर एक मतदाता की थर्मल स्कैनिंग की जायेगी. मतदान प्रक्रिया के दौरान किसी भी मतदाता अथवा मतदान पथक के अधिकारी या कर्मचारी में कोरोना सदृश्य लक्षण पाये जाने पर उन्हें विलगीकरण करते हुए उपचार करने हेतु हर मतदान केंद्र पर स्वतंत्र विलगीकरण कक्ष स्थापित किया जायेगा और मतदानवाले दिन मतदान केंद्र कें 100 मीटर परिसर में फौजदारी प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू रहेगी.

  • मतपत्रिकाओं की छपाई पूर्ण

इस पत्रवार्ता में मतपत्रिकाओं की छपाई पूर्ण हो जाने की जानकारी देते हुए आयुक्त पीयूष सिंह ने बताया कि, यह मतपत्रिका गुलाबी रंग की है. अब प्रशासन द्वारा कुल 42 हजार 600 मतपत्र एवं 300 डाक मतपत्र छापे गये है. जिसमें से 2 मतपत्रिकाओं पर अनुक्रमांक मुद्रित नहीं हुआ था और 3 मतपत्रिकाएं फटी हुई पायी गयी थी. जिसकी वजह से इन पांच मतपत्रिकाओें को रद्द कर दिया गया है और इसकी जानकारी सूचना फलक पर प्रकाशित करने के साथ ही उसकी प्रतिलिपी सभी उम्मीदवारों व मतदान केंद्राध्यक्षों को दे दी गई है. साथ ही जब मतदान साहित्य का वितरण होगा, तो यह सूचना मतदान केंद्र पर भी उपलब्ध करा दी जायेगी.
इस पत्रवार्ता में बताया गया कि, संभाग में कुल 27 दिव्यांग मतदाताओं ने डाक मतपत्र की मांग की है. अत: उन्हेें मतपत्रिका डाक के जरिये अथवा विशेष पथक के जरिये उपलब्ध करायी गयी है. यह डाक मतपत्र 3 दिसंबर की सुबह 8 बजे तक मतगणना केंद्र पर डाक के जरिये या व्यक्तिगत स्तर पर स्वीकार करने की व्यवस्था की गई है. साथ ही यह भी बताया गया कि, निर्वाचन साहित्य का वितरण विकेंद्रीत पध्दति से होगा और सभी मतदान केंद्रोें के लिए 77 साहित्य संच अमरावती जिलाधीश कार्यालय स्तर पर तैयार करते हुए संबंधित जिलों के उपजिला निर्वाचन अधिकारी के पास सौंपे गये है. सभी मतदान पथकों को आगामी 30 नवंबर को जिलास्तर पर मतदान साहित्य का वितरण किया जायेगा और उसी स्थान पर दुबारा प्रशिक्षण देकर मतदान पथकों को पुलिस बंदोबस्त में मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया जायेगा. इसी तरह मतदान प्रक्रिया खत्म होने के बाद निर्वाचन साहित्य का संकलन भी विक्रेंदित पध्दति से होगा. जिसके तहत मतदान केंद्रोें का पूरा साहित्य सबसे पहले जिलास्तर पर सुरक्षा कक्ष में जमा किया जायेगा. पश्चात इस साहित्य को विलासनगर स्थित सरकारी अनाज गोदाम में कडी सुरक्षा के बीच लाते हुए स्ट्राँग रूम में रखा जायेगा. जहां पर पूरा समय पुलिस बंदोबस्त तैनात रहेगा.

Related Articles

Back to top button