अमरावतीमुख्य समाचार

अस्थायी कर्मचारियों को मिलेगा पूरा समय पूरा वेतन का लाभ

मनपा की आमसभा में महापौर की घोषणा

  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान योजना के तहत रिक्त पद भी भरे जायेंगे

  • सभागृह नेता बनने पर तुषार भारतीय का किया गया स्वागत

  • 25 करोड़ की निधि बदलने को लेकर भारतीय ने उठाये सवाल

  • फायर ब्रिगेड की टीम के कार्यों की हुई सराहना

  • पार्षदों ने आमसभा में उठाये महत्वपूर्ण मुद्दे

अमरावती प्रतिनिधि/१६ – स्थानीय मनपा के विश्वरत्न डॉ.बाबासाहब आंबेडकर सभागृह में मंगलवार को वीडियो कान्फरंसिंग के जरिए मनपा क्षेत्र की विविध समस्याओं को लेकर आमसभा का आयोजन किया गया था. इस आमसभा में सबसे पहले सभागृह नेता बनने पर तुषार भारतीय का स्वागत किया गया. इस आमसभा में महापौर चेतन गावंडे, मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे, स्थायी समिति सभापति शिरीष रासने मौजूद थे. इस समय पूर्व सभागृह नेता सुनील काले व्दारा किये गये कार्यों की भी प्रशंसा की गई. इस समय नये सभागृह नेता तुषार भारतीय ने कहा कि चार वर्ष पहले वे मनपा में चेअरमेन का काम संभाल रहे थे. अब सभागृह नेता की जिम्मेदारी संभालने का उन्हें मौका मिला है. स्टेंडिंग चेअरमेन रहते हुए जो काम अधूरे रह गये हैं, उन कार्यों को अब पूरा करने का प्रयास किया जायेगा. मिल जुलकर कार्य करने के बाद ही मनपा को ऊंचाई की बुलंदियों पर ले जाया जा सकता है. सभी को साथ में लेकर कार्य किया जायेगा. शहर के विकास कार्यों को ही पूरी तरह से प्राथमिकता दी जायेगी.
इस समय अभय योजना की अवधि बढ़ाने के विषय पर चर्चा की गई. इस दौरान तुषार भारतीय ने कहा कि अभय योजना की अवधि समाप्त हो चुकी है. इस अवधि को बढ़ाकर दिया जाये. जिस पर महापौर ने अभय योजना की समयावृध्दि 25 मार्च तक बढ़ाकर देने की सभागृह में घोषणा की.
इस आमसभा में तुषार भारतीय ने कहा कि प्रशांत नगर चौक से भगतसिंग चौक का रास्ता बनाने,बारीपुरा में रास्ते का काँक्रिटीकरण, जुनी बस्ती बडनेरा में बगीचे के लिये निधि, बढ़नेरा क्षेत्र में सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे लगाने, समर्थ स्कूल से रविनगर चौक तक के रास्ते का कांक्रिटीकरण, म्हाडा कॉलोनी प्रभाग 19 के सभी रास्तों का डामरीकरण करने सहित अन्य कार्यों के लिये 25 करोड़ रुपए का निधि मंजूर कराया गया था.लेकिन संपूर्ण निधि कहां खर्च किया गया, यह अभी सवालों के घेरे में है. विशिष्ट इलाकों का केवल खयाल रखा जा रहा है. आम जनता का कोई भी विचार नहीं किया जा रहा है. मनपा में ही एजंसी होनी चाहिए, लेकिन यह एजंसी सार्वजनिक निर्माण कार्य विभाग को सौंप दी गई है.

  • सर्वसाधारण सभा में अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाया

मनपा की इस सर्वसाधारण सभा में सबसे पहले पूर्व महापौर विलास इंगोले ने उपायुक्त पवार की गैर मौजूदगी पर सवाल उठाये. उन्होंने कहा कि उपायुक्त पवार कभी भी सभा में मौजूद नहीं रहते. जब देखो तब वे किसी न किसी कारण से छुट्टी पर रहते हैं. जिस पर मनपा आयुक्त ने आश्वासित किया कि वे इस बारे में उपायुक्त पवार को बतलायेंगे. इस समय पार्षद नीता राऊत ने कहा कि सेक्शन चेंबर की साफ सफाई की जिम्मेदारी मनपा की है या मजीप्रा की, यह सवाल उठाया. उन्होंने कहा कि चेंबर की सफाई को लेकर कोई भी यंत्रणा नहीं है. हबीबनगर, अलीम नगर की गटर लाईन की चेंबर की साफ सफाई न होने से पानी ओवरफ्लो होकर सड़कों पर बह रहा है. जिस पर आयुक्त ने कहा कि नाशिक से एक टीम बुलाई गई है. चोकअप की समस्या को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है. जल्द ही इस समस्या का निराकरण किया जायेगा. इस समय तुषार भारतीय ने आठ दिनों में उचित निर्णय लेने की भी बात कही.
इस समय पार्षद मंजूर्षी महल्ले ने नवसारी सर्वे नं. 50 व 60 ले आऊट की मंजूरी को लेकर सवाल किया. जिसमें मनपा प्रशासन की ओर से बतलाया गया कि नवसारी के 60 ले आऊट को वर्ष 1998 में मंजूरी दी गई है. जिनके विकास कार्य जारी है. पार्षद अब्दुल नाजीम अब्दुल रऊफ के प्रभाग 16 अंतर्गत लालखड़ी कब्रस्तान से लालखड़ी पुल रास्ते तक कांक्रिटीकरण के कार्य की एजंसी के बारे में पूछे गये सवाल पर मनपा प्रशासन की ओर से जवाब दिया गया कि 25 जुलाई 2019 में निलेश चौरसिया को इसकी एजंसी दी गई है. वहीं आयुक्त ने कहा कि काम में लापरवाही बरतने पर ठेकेदार के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जायेगी. इस समय पूर्व महापौर व प पार्षद विलास इंगोले ने कहा कि शहर में कुछ ठेकेदार ऐसे हैं, जिन पर दंडात्मक कार्रवाई करने के बावजूद भी वे किसी की बात सुनते नहीं है. इसलिए उन सभी ठेकेदारों को ब्लैक लिस्ट किया जाये.

  • दो मामले किये गये स्थगित

मनपा की सर्वसाधारण सभा में छत्री तालाब पर्यटन के दृष्टिकोण से बीओटी तत्व पर बोटिंग व्यवसाय करने के लिये सभा की मान्यता के लिये रखे जाने वाले मामले को स्थगित किया जाये. इसी तरह अन्य एक प्रस्ताव को भी फिलहाल के लिये टाल दिया गया. वहीं अमरावती मनपा क्षेत्र में लागू किये एकत्रीकृत विकास नियंत्रण व प्रोत्साहन नियमावली के अनुसार सार्वजनिक उपयोग की जगह को लेकर कल बुधवार से अमल में लाने की भी जानकारी दी गई.

  • मनपा के फायरब्रिगेड टीम की सराहना

आमसभा में पार्षद विलास इंगोले,अजय गोंडाने,पक्षनेता बबलू शेखावत ने मनपा के फायरब्रिगेड टीम के कार्यों की सराहना की. इस समय पार्षद विलास इंगोले ने कहा कि शहर के साईतीर्थ अपार्टमेंट के कुएं में गिरे मनस्व नामक बच्चे को बचाने कूदे उसके पिता को बचाने के लिये मनपा की फायरब्रिगेड की टीम ने जो योगदान दिया वह काबिले तारीफ है.कोरोना काल में भी मनपा की टीम के अधिकारी-कर्मचारियों ने बेहतर कार्य किया है. सार्वजनिक निर्माण कार्य से भी ज्यादा मनपा की कार्यप्रणाली काफी बेहतर है. इसलिए मनपा को ही एजंसी दी जानी चाहिए. नयन लुनिया अपहरण मामले में जिस तरह सीपी और उनकी टीम ने कार्रवाई की, उसी तरह मनपा की फायरब्रिगेड की टीम भी काम कर रही है. इस फायरब्रिगेड की टीम में स्थायी एवं अस्थायी कर्मचारी भी है. इन अस्थायी कर्मचारियों के लिये मनपा ने कुछ करना चाहिए. उन्हें भी पूरा समय पूरा वेतन का लाभ देना चाहिए. इसी मुद्दे को सभागृह में तुषार भारतीय सहित अन्य पदाधिकारियों ने भी समर्थन दिया. इस समय बबलू शेखावत ने भी अस्थायी कर्मचारियों को पूरा समय पूरा वेतन देने की मांग उठायी. जिस पर महापौर गावंडे ने फायरब्रिगेड टीम के अधीक्षक पंधरे और उनकी टीम की सराहना करते हुए यह घोषणा की कि अगले माह से सभी को पूरा समय पूरा वेतन दिया जायेगा. इसके अलावा फायरब्रिगेड के अधीक्षक पंधरे को इंक्रीमेंट का लाभ दिया जायेगा. इसके अलावा राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना के माध्यम से मनपा में 18 चिकित्सकों, 6 स्टाफ नर्स व अतिरिक्त कर्मचारियों की बढ़ती प्रक्रिया भी लिये जाने की घोषणा भी की गई.

Related Articles

Back to top button