अमरावतीमुख्य समाचार

ठंड का कहर बदस्तूर

न्यूनतम तापमान 11.7 डिग्री पर स्थिर

* अगले 2-3 दिन यही स्थिति रहेगी
अमरावती/दि.22 – इस समय चहूंओर कडाके की ठंड पड रही है. जिससे अमरावती शहर व जिला भी अछूता नहीं है और विगत 4-5 दिनों से जिले में तापमान काफी तेजी से नीचे लुढका है. इसकी वजह से हाड कपकपाने वाली ठंड महसूस हो रही है. जहां विगत शनिवार को न्यूनतम तापमान 10.7 डिग्री सेल्सिअस के नीचले स्तर पर था. वहीं सोमवार को न्यूनतम तापमान 11.4 व मंगलवार को 11.7 डिग्री सेल्सिअस दर्ज किया गया. किंतु न्यूनतम तापमान में 1 डिग्री सेल्सिअस का उछाल आने के बावजूद भी ठंड से कोई विशेष राहत नहीं मिली है.
स्थानीय मौसम विज्ञानिक प्रा. अनिल बंड के मुताबिक न्यूनतम तापमान को लेकर यह स्थिति अगले 2-3 दिनों तक ऐसे ही बनी रहेगी और तब तक ठंड का कहर भी बदस्तूर जारी रहेगा. वहीं इसके बाद अधिकतम व न्यूनतम तापमान का स्तर थोडा उंचा उठेगा. जिसके चलते ठंड से कुछ हद तक राहत मिलेगी. वहीं इसके बाद दिसंबर माह में कडाके की ठंड पडने के आसार है और दिसंबर माह के दौरान शीतलहर का प्रकोप भी दिखाई दे सकता है.

* महाबलेश्वर से भी ठंडा हुआ यवतमाल
उल्लेखनीय है कि, राज्य में महाबलेश्वर को ठंडी हवा वाला स्थान कहां जाता है. जहां पर राज्य के अन्य क्षेत्रों की तुलना में तापमान हमेशा काफी कम रहता है. किंतु इस समय यवतमाल जिले में महाबलेश्वर से भी कम तापमान दर्ज किया गया है. इस समय जहां महाबलेश्वर में 10.4 डिग्री सेल्सिअस का न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ है. वहीं यवतमाल में पारा लुढककर 10 डिग्री सेल्सिअस के नीचले स्तर पर पहुंंच गया है. वहीं विदर्भ क्षेत्र के अन्य सभी जिलों में भी न्यूनतम तापमान 10 से 12 डिग्री सेल्सिअस के आसपास चल रहा है. जिससे समूचे विदर्भ क्षेत्र में कडाके की ठंड महसूस की जा रही है.

Related Articles

Back to top button