अमरावतीमुख्य समाचार

पैनल की घोषणा पर फिलहाल सहकार नेताओं का मौन

जिला बैंक के चुनाव को लेकर जमकर चल रही रस्साकशीं

  •  22 सितंबर के बाद साफ होगी स्थिति

  • महिला प्रत्याशियों में जबर्दस्त प्रतिस्पर्धा

अमरावती/प्रतिनिधि दि.10 – दि अमरावती जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक के चुनाव हेतु नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया निपट चुकी है और इच्छूक दावेदारों द्वारा अपने-अपने नामांकन भी दाखिल कर दिये गये है. किंतु कौनसा उम्मीदवार किस पैनल से चुनाव लडेगा, यह अब भी तय नहीं हुआ है और सहकार नेताओं द्वारा उम्मीदवारोें के नामों के साथ पैनलों के फिलहाल घोषणा भी नहीं की गई है. पता चला है कि, आगामी 22 सितंबर को नामांकन वापिस लेने की अंतिम तिथी के बाद इसे लेकर घोषणा की जा सकती है, तब तक सहकार नेता ‘वेट एन्ड वॉच’ की भुमिका में रहेंगे. वहीं दूसरी ओर नामांकन दाखिल कर चुके कई उम्मीदवारों ने अपने स्तर पर प्रचार शुरू करते हुए संचालक पद प्राप्त करने की रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है.
बता दें कि, जिला बैंक के 21 सदस्यीय संचालक मंडल हेतु कुल 105 उम्मीदवार मैदान में है. जिनके भविष्य का फैसला 1 हजार 686 मतदाताओं द्वारा किया जायेगा. साथ ही यह भी तय है कि, सहकार व परिवर्तन ऐसे दो पैनल एक-दूसरे के सामने रहेंगे, लेकिन नामांकन प्रक्रिया खत्म होने के बावजूद भी अब तक किसी पैनल की घोषणा नहीं हुई है. एक पैनल में 21 उम्मीदवारों का समावेश रहेगा. किंतु दोनों ओर से नामांकन दाखिल करनेवाले इच्छूकों की संख्या काफी अधिक है और कई उम्मीदवारों ने ऐन समय पर अपने नामांकन पेश किये है. ऐसे में सहकार नेताओं द्वारा अपने-अपने पैनल में शामिल किये जानेवाले एक-एक नाम पर जमकर माथापच्ची की जा रही है. साथ ही 22 सितंबर तक कौन मैदान छोडता है और कौन मैदान में रहता है, इस पर भी पैनल की घोषणा काफी हद तक निर्भर करेगी. ऐसे में 22 सितंबर तक उम्मीदवारों के साथ-साथ मतदाताओं से ‘सेटिंग’ करने पर काफी जोर दिया जा रहा है. साथ ही इस समय कई मतदाता मुंबई, गोवा व जलगांव के दौरे पर है और दोनों पैनल के नेता मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित करने का पूरा प्रयास कर रहे है. सूत्रों के मुताबिक पहले जीत का समीकरण और फिर पैनल की घोषणा इस रणनीति पर सहकार नेताओं द्वारा काम किया जा रहा है.

  • महिला गुट से 13 नामांकन, उम्मीदवारी किसे

जिला बैंक के चुनाव में 2 महिला संचालक पद हेतु 13 महिलाओं द्वारा नामांकन दाखिल किया गया है. ऐसे में दोनों प्रमुख पैनलों के नेताओें को अपने-अपने महिला उम्मीदवार तय करने में भी काफी माथापच्ची करनी पड रही है और पैनलों की अधिकृत उम्मीदवार बनने हेतु महिला प्रत्याशियों में भी जबर्दस्त प्रतिस्पर्धा देखी जा रही है. ऐसे में महिला आरक्षित प्रवर्ग से किसे उम्मीदवारी मिलती है, यह भी 22 सितंबर के बाद ही स्पष्ट होगा.

  •  पटेल व देशमुख की अपील पर 14 को सुनवाई

जिला बैंक के संचालक मंडल हेतु अपना नामांकन पेश करनेवाले विधायक राजकुमार पटेल सहित जयश्री देशमुख का नामांकन अवैध ठहराया गया. ऐसे में दोनों ने अपने-अपने वकीलों के मार्फत जिला निबंधक के पास अपील दाखिल की है. राजकुमार पटेल द्वारा अनुसूचित जाति-जमाति व जयश्री देशमुख द्वारा महिला आरक्षित प्रवर्ग के लिए नामांकन पेश किया गया था. इन दोनों की अपील पर आगामी 14 सितंबर को विभागीय सहनिबंधक राजेेंद्र दाभेराव के समक्ष महाराष्ट्र सहकारी अधिनियम 1960 की धारा 151 के अंतर्गत सुनवाई होगी, ऐसी जानकारी है.

Related Articles

Back to top button