महाराष्ट्रमुख्य समाचार

इसी माह हो सकता है मंत्रीमंडल का विस्तार

दक्षिण महाराष्ट्र के 8 नेता मंत्री पद की रेस में

कोल्हापुर/ दि. 2- जारी फरवरी या आगामी मार्च माह के दौरान राज्यमंत्री मंडल का विस्तार होने की पूरी संभावनाएं है. जिसके चलते दक्षिण महाराष्ट्र के 8 विधायक इस समय मंत्री पद के दावेदार है. जिसमें से तीन लोगों का विस्तार के समय मंत्रीमंडल में समावेश हो सकता है. जिसके तहत कोल्हापुर को दो तथा सांगली या सातारा जिले में से किसी एक को एक मंत्री पद मिल सकता है. ऐसा विश्वसनीय सूत्रों के जरिए पता चला है. वहीं मंत्री पद नहीं मिलने पर विधायकों की नाराजी दूर करने के लिए उन्हें महामंडल का ‘लालीपॉप’ दिखाया जा सकता है.
बता दे कि दक्षिण महाराष्ट्र से फिलहाल सांगली के सुरेश खाडे व सातारा के शंभुराज देसाई मंत्रीमंडल में शामिल है. वहीं कोल्हापुर को मंत्री परिषद में स्थान नहीं मिला है. यद्यपि राज्य के उच्च व तंत्र शिक्षामंत्री चंद्रकांत पाटिल मूलत: कोल्हापुर जिले से वास्ता रखते है. लेकिन उनका समावेश पुणे के कोटे से हुआ है. वहीं कोंकण के दीपक केसरकर को कोल्हापुर के जिला पालकमंत्री पद का जिम्मा सौंपा गया है. ऐसे में कोल्हापुर को मंत्री परिषद में स्थान देते समय पालकमंत्री पद को लेकर के बदलाव करना पडेगा. जानकारी के मुताबिक आगामी एक माह के भीतर राज्य में मंत्रियों की संख्या बढनेवाली है. जिसके चलते दक्षिण महाराष्ट्र से वास्ता रखनेवाले विनय कोरे, राजेन्द्र पाटिल, प्रकाश आबिटकर, प्रकाश आवाडे, अनिल बाबर, सुधीर गाडगिल, शिवेन्द्र राजे भोसले, गोपीचंद पडलकर, मंत्री पद की रेस में बताया जा रहा.
मंत्री पद के इच्छुक रहनेवालों में सर्वाधिक विधायक शिंदे गुट से वास्ता रखते है. जिसके चलते शिंदे गुट में दावेदार अधिक व कोटा कम वाली स्थिति है. ऐसे में मंत्रीमंडल विस्तार के बाद नाराजगी पैदा होने की संभावना है. जिसे दूर करने हेतु एक दो विधायकों को कैबिनेट स्तर का महामंडल दिए जाने का नियेाजन किया जा रहा है.

* विस्तार को लेकर विधायक बच्चू कडू ने जताई नाराजगी
– सीएम शिंदे से भूमिका स्पष्ट करने कहा
वहीं दूसरी ओर अचलपुर निर्वाचन क्षेत्र के विधायक बच्चू कडू ने भी राज्य मंत्रीमंडल के विस्तार में हो रही देरी को लेकर अपनी नाराजगी जताई है और इसे लेकर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से अपनी भूमिका जल्द से जल्द स्पष्ट करने का निवेदन भी किया है. बता दे कि महाविकास आघाडी की सरकार में राज्यमंत्री रहनेवाले विधायक बच्चू कडू को राज्य में हुए सत्ता परिवर्तन के बाद शिंदे-फडणवीस सरकार में मंत्री पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा था. लेकिन मंत्रीमंडल के गठन और पहले विस्तार में विधायक बच्चू कडू को मंत्री बनने का मौका नहीं मिला. ऐसे में अब उन्हें मंत्री मंडल के अगले विस्तार में मंत्री पद मिलने की संभावना जताई जा रही है. लेकिन मंत्री मंडल का दूसरा विस्तार विगत 4 माह सेे अधर में लटका हुआ है. जिसके चलते विधायक बच्चू कडू कई बार अपनी ही सरकार के खिलाफ नाराजगी जता चुके है. वहीं अब उन्होंने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से मंत्रीमंडल विस्तार को लेकर अपनी भूमिका स्पष्ट करने हेतु कहा है.

Related Articles

Back to top button